Move to Jagran APP

Indian Masala Recipes: बाजार के मसालों में है मिलावट का डर! घर पर बनाएं ये 6 मसाले, जो साल भर तक रहेंगे फ्रेश

असली मसाले सच-सच MDH-MDH! भला कौन होगा जिसे ये लाइन याद न हो। भारत दुनियाभर में मसालों का सबसे बड़ा निर्माता है लेकिन आज इसकी दो दिग्गज कंपनियां MDH और Everest के मसालों की क्वालिटी पर सवाल उठने लगे हैं। ऐसे में आइए आज इस आर्टिकल में आपको घर पर ही किचन के कुछ मसाले (Homemade Indian Masala Recipes) तैयार करना सिखाते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 04 May 2024 04:56 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 04:56 PM (IST)
बाजार से खरीदने के बजाय घर पर ही बनाएं ये 6 मसाले, सेहत के साथ नहीं करना पड़ेगा समझौता

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Homemade Indian Masala Recipes: बाजार में मिलने वाले मसालों को लेकर आज लोगों का सालों पुराना भरोसा डगमगाने लगा है। वजह है, बीते दिनों भारत के दो बड़े मसाला ब्रांड, एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों की गुणवत्ता का विवादों में घिर जाना। सिंगापुर और हांगकांग इसके कई प्रोडक्ट्स पर बैन लगा चुका है और कई अन्य देशों में भी इन पर पाबंदी की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

loksabha election banner

ऐसे में स्वाद के साथ-साथ शुद्धता का ख्याल रखते हुए क्यूं न आप रोजाना इस्तेमाल में लाए जाने वाले कुछ मसाले घर पर ही बना लें? जी हां, इन्हें बनाना बेहद आसान होता है और इससे सेहत के साथ भी किसी तरह के समझौते का डर नहीं रहता है। तो चलिए बिना देर किए जान लीजिए ऐसे कुछ मसाले घर पर ही बनाने के आसान टिप्स, जिनका यूज आप हर दिन खान-पान में करते ही हैं।

गरम मसाला: इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले कुछ साबुत मसाले जैसे- साबुत धनिया, जीरा और दालचीनी को एक कढ़ाई में धीमी आंच पर रोस्ट कर लें और थोड़ा ठंडा होने के बाद मिक्सर में पीस लें।

सांभर मसाला: इसे बनाने के लिए एक कढ़ाई में मेथी दाना, राई, कढ़ी पत्ता, लौंग और हींग भून लीजिए और इसे थोड़ा ठंडा करने के बाद मिक्सी में पीस लीजिए।

यह भी पढ़ें- सब्जी में पड़ गई है ज्यादा मिर्च, तो हायतौबा मचाने की जगह अपनाएं ये 5 टिप्स

चाट मसाला: जीरा और हींग कढ़ाई में रोस्ट कर लें और इसके बाद इसे पीस लें। बस तैयार है आपका चाट मसाला, जो सालों-साल खराब नहीं होगा।

बिरयानी मसाला: इसे बनाने के लिए कढ़ाई को गर्म करिए और उसमें साबुत काली मिर्च, धनिये के बीज, दालचीनी, लौंग, तेज पत्ता और जीरा डालकर अच्छे से भून लें और इसे ठंडा करके पाउडर बना लें।

चाय मसाला: घर पर चाय मसाला बनाने के लिए लौंग, छोटी इलायची, काली मिर्च, तुलसी के सूखे पत्तों को पीसकर इसका पाउडर बना लें और चाय बनाते वक्त स्वाद को दोगुना करने के लिए इसका यूज करें।

रायता मसाला: जीरा, सौंफ और हींग को कढ़ाई में भून लें और ठंडा हो जाने के बाद इसे काली मिर्च के साथ पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा काला नमक भी एड करें। बस तैयार है शानदार रायता मसाला।

यह भी पढ़ें- स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाजवाब है हरा धनिया, जानें इस खाने से मिलने वाले फायदे

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.