Move to Jagran APP

Adulteration in Spices: आपके किचन में रखे मसाले असली हैं या नकली? ऐसे करें इनकी शुद्धता की पहचान

भारतीय खानपान में मसालों का इस्तेमाल खूब किया जाता है। हम दुनियाभर में इसके सबसे बड़े निर्माता हैं लेकिन हाल ही में देश के दो बड़े मसाला ब्रांड MDH और Everest पर उठे सवालों के बाद रोजमर्रा की कुकिंग पर खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप मसालों की शुद्धता का पता लगा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 06 May 2024 02:07 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 02:07 PM (IST)
असली और नकली मसालों की ऐसे करें पहचान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Adulteration in Spices: रोजमर्रा की कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले मसालों में ही जब बड़े पैमाने पर मिलावट की खबरें सामने आने लगे, तो यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है। जिन मशहूर ब्रांड्स पर लोगों ने सालों भरोसा किया, उन्हें लेकर अब कई सवाल खड़े हो गए हैं। ऐसे में स्वाद के साथ-साथ इनकी शुद्धता का ख्याल रखना भी आपके लिए जरूरी हो जाता है और इसमें आपके लिए काफी हद तक मददगार साबित होगा हमारा यह आर्टिकल। जी हां, यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स, जिनकी मदद से आप अलग-अलग मसालों में की जाने वाली मिलावट की जांच कर सकते हैं। आइए जानें।

loksabha election banner

धनिया पाउडर

धनिया पाउडर भी मिलावटखोरों की पहुंच से दूर नहीं है। बता दें, इसकी शुद्धता का टेस्ट लेने के लिए आप जब इसे खरीदने जाएं, तो सूंघकर देखें और अगर इसमें आपको कोई महक नहीं आती है, तो जनरल ऑफ फार्मेसी एंड टेक्नोलॉजी के मुताबिक इसमें आटे की भूसी और जंगली घास जैसी चीजें मिलाई गई हैं। अब कुछ लोग कहेंगे कि शायद हमारी नाक बंद है, लेकिन धनिया पाउडर असली है। तो एसे में, इस बात की पुष्टि करने का एक और तरीका है, आप एक गिलास में पानी लीजिए और इसमें एक चम्मच धनिया पाउडर डाल दीजिए। इसके बाद इस पानी को 30 मिनट यूं ही छोड़ दीजिए, अगर धनिया ऊपर तैरता हुआ नजर आ रहा है, तो यह बात तय है कि इसमें भूसी मिलाई गई है और अगर यह गिलास के तले में बैठ जाता है, तो धनिया पाउडर असली है यानी इसमें मिलावट नहीं है।

हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर की शुद्धता को घर पर ही जांचने के लिए आप इसमें थोड़ा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला दें। इसके बाद अगर इसका रंग पीले से बदलकर गुलाबी, बैंगनी या नीला हो जाए, तो समझ जाइए कि आपकी ये हल्दी नकली है यानी इसमें मेटानिल येलो (Metanil Yellow) केमिकल की मिलावट की गई है। इसके अलावा असली हल्दी पाउडर को पानी में डालने पर इसका रंग हल्का पीला दिखता है और यह नीचे जमने लगती है। वहीं, अगर इसमें मिलावट होती है तो पानी में चटक पीला रंग आता है और यह तुरंत घुल जाती है।

यह भी पढ़ें- बाजार के मसालों में है मिलावट का डर! घर पर बनाएं ये 6 मसाले, जो साल भर तक रहेंगे फ्रेश

लाल मिर्च पाउडर

मिलावट का गंदा खेल लाल मिर्च के साथ भी खेला जाता है। यह असली है या नकली इस बात की जांच करने के लिए इसका एक चम्मच एक गिलास पानी में डालकर देखें, अगर यह तैरने लगे तो समझिए असली है और अगर डूब जाए तो मानिए इसमें केमिकल डाई, चॉक या लाल ईंट जैसी चीजों की मिलावट की गई है। इस मिलावट के चलते आपको खराब पाचन और पथरी की समस्या भी हो सकती है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक का सेवन कई लोग करते हैं और इसे व्रत-उपवास में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें भी मिलावट की देखने को मिलती है। इसकी शुद्धता को जांचने के लिए आप सबसे पहले एक आलू लें और उसे बीच से काट लें। इसके बाद इसके बीच में सेंधा नमक डालें और फिर नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। अगर सेंधा नमक असली होगा तो कुछ नहीं होगा, लेकिन अगर इसमें मिलावट होगी, तो इसका रंग बदल जाएगा।

काली मिर्च

पोषक तत्वों का खजाना मानी जाने वाली काली मिर्च में भी मिलावट का खतरा रहता है। बता दें, इसमें पपीते के बीजों को सुखाकर मिलाया जाता है। ऐसे में इसकी शुद्धता को जांचने के लिए भी आप FSSAI की एक ट्रिक आजमा सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी लीजिए और इसमें एक चम्मच काली मिर्च डालकर देखिए, अगर यह पानी पर तैरने लगे तो समझिए इसमें मिलावट है। वहीं, अगर यह नीचे डूब जाए, तो इसका मतलब है कि ये असली है।

यह भी पढ़ें- सब्जी में पड़ गई है ज्यादा मिर्च, तो हायतौबा मचाने की जगह अपनाएं ये 5 टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.