Move to Jagran APP

India’s Squad For T20 World Cup 2024: भारत के टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का हुआ एलान, जानें कौन IN और कौन हुआ OUT

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024 Indias Squad Announced) के लिए भारत की 15 सदस्यीय स्क्वाड का एलान हो गया है। बीसीसीआई (BCCI) ने काफी लंबी मीटिंग के बाद आधिकारिक रूप से टीम इंडिया की स्क्वाड की घोषणा की। रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई हैं जबकि उप-कप्तान की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को दी गई है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Tue, 30 Apr 2024 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 04:18 PM (IST)
Team India complete squad: भारत की टी-20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का हुआ एलान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024 India's Squad Announced) के लिए भारत की 15 सदस्यीय स्क्वाड का एलान हो गया है। बीसीसीआई ने काफी लंबी मीटिंग के बाद आधिकारिक रूप से टीम इंडिया की स्क्वाड की घोषणा की। रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई हैं, जबकि उप-कप्तान की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को दी गई।

loksabha election banner

भारत की टीम में विकेटकीपर्स के लिए संजू सैमसन (Sanju Samson) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को शामिल किया गया हैं, जबकि केएल राहुल का टीम से पत्ता कटा। बता दें कि केएल राहुल पिछले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के हिस्सा थे, लेकिन इस बार उन्हें मौका नहीं दिया गया।

बीसीसीआई ने केएल राहुल के अलावा रिंकू सिंह (Rinku Singh) और शुभमन गिल (Shubman Gill) को भी टीम में जगह नहीं दी। हालांकि, बीसीसीआई ने रिंकू सिंह, शुभमन गिल,खलील अहमद और आवेश खान को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है।

बता दें कि रिंकू सिंह पर शिवम दुबे को तरजीह दी गई है। आईपीएल 2024 में शिवम दुबे का बल्ला जमकर गरज रहा हैं और उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम भी मिल गया हैं।

T20 World Cup 2024 के लिए भारत की स्क्वाड का हुआ एलान

1. 5 बल्लेबाजों को भारत की स्क्वाड में चुना गया

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव भारत की बल्लेबाजी यूनिट में अहम खिलाड़ी रहेंगे। वहीं, शिवम दुबे  और यशस्वी जायसवाल को भी जगह मिली हैं। यशस्वी को रोहित के साथ पारी का आगज करते हुए देखा जाएगा, जबकि शिवम दुबे मैच फिनिशर की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें: T20 WC 2024 के लिए Team India का हुआ एलान, Rinku Singh मुख्य टीम से बाहर; Shivam Dube की चमकी किस्मत

2. विकेटकीपर के लिए केएल राहुल को किया नजरअंदाज, पंत-संजू को मिला मौका

काफी लंबे समय से भारत की टीम में विकेटकीपर को लेकर दिग्गजों के बीच जुबानी जंग देखने को मिल रही थी, लेकिन अब बीसीसीआई ने भारत की टीम का आधिकारिक एलान कर सभी अटकलों पर पूर्णविराम लगा दिया है। भारतीय टीम में विकेटकीपर्स के तौर पर संजू सैमसन और ऋषभ पंत दोनों को टीम में शामिल किया गया हैं, जबकि केएल राहुल को नजरअंदाज किया गया।

3. इन 3 ऑलराउंडर्स को भारत की टीम में मिली जगह

भारतीय टीम की उप-कप्तान की जिम्मेदारी स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को दी गई हैं। उनके अलावा बतौर ऑलराउंडर अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया हैं।

4. दो स्पिनर्स को मिला भारत की स्क्वाड में मौका

बतौर स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भारतीय टीम में मौका मिला हैं। वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन होना है, ऐसे में वहां की धीमी पिच पर कुलदीप और चहल की जोड़ी कमाल करती हुए नजर आ सकती हैं।

5. जसप्रीत बुमराह समेत इन गेंदबाजों को चुना

तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह पर भारतीय टीम निर्भर रहेगी। इसके अलावा तीसरे गेंदबाज के तौर पर मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया हैं। शमी चोटिल होने के चलते इस टूर्नामेंट को भी मिस करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.