Move to Jagran APP

Financial Rule Change कल से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये नियम, आपकी मंथली बजट पर पड़ेगा असर

New Financial Rules कल से मई (May 2024) का महीना शुरू हो रहा है। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम अपडेट होते हैं। इसके अलावा भी कल से कई नियम बदल जाएंगे। हर महीने की पहली तारीख से कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि 1 मई 2024 से कौन-से वित्तीय नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 30 Apr 2024 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 09:49 AM (IST)
Financial Rule Change कल से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े ये नियम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Financial Rules To Change From 1 May 2024: देखते-देखते 2024 का पांचवा महीना भी शुरू होने वाला है। कल से मई (May 2024) का महीना शुरू हो जाएगा। मई की पहली तारीख से ही कई वित्तीय नियम बदल जाएंगे। इन नियमों का आप पर सीधा असर देखने को मिल सकता है।

loksabha election banner

चलिए, हम आपको बताते हैं कि कल से कौन-से वित्तीय नियम बदल जाएंगे।

LPG की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को देश के सभी शहरों में रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) में बदलाव किया जाता है। यह बदलाव देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा किया जाता है।

एलपीजी सिलेंडर में कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर शामिल होते हैं। एलपीजी के साथ सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम को भी अपडेट किया जाता है।

Yes Bank सेविंग अकाउंट

अगर आपका यस बैंक में सेविंग अकाउंट है तो बता दें कि 1 मई 2024 से मिनिमम एवरेज बैलेंस (MAB)के नियम बदल रहे हैं। अब यस बैंक सेविंग अकाउंट में प्रो मैक्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की लिमिट 50,000 रुपये होगी। वहीं, बैंक कस्टमर से 1,000 रुपये का मैक्सिमम चार्ज लेगा।

इसी तरह यस बैंक के अकाउंट प्रो प्लस, यस एसेंस एसए और यस रेस्पेक्ट एसए में मिनिमम बैलेंस की लिमिट 25,000 रुपये होगी। इन अकाउंट के लिए मैक्सिमम चार्जेज की लिमिट 750 रुपये कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- Bank Holiday in May 2024: मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें RBI हॉलिडे लिस्ट

ICICI Bank के चार्ज में बदलाव

जिन लोगों का सेविंग अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में है उनको बता दें कि बैंक ने चार्जिस में बदलाव किये हैं। अब डेबिट कार्ड (Debit Card) पर सालामा 200 रुपये का चार्ज लगेगा। वहीं, ग्रामीण इलाकों में यह चार्ज केवल 99 रुपये होगा।

इसके अलावा एक साल के लिए 25 पन्ने (Leaves) वाली चेक बुक फ्री होगी। इससे ज्यादा पन्ने पर 4 रुपये का चार्ज लगेगा। बैंक ने आईएमपीएस (IMPS) के ट्रांजेक्शन पर 2.50 से 15 रुपये तक चार्ज लगेगा।

HDFC Bank एफडी

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी (Senior Citizen Care FD) में निवेश करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया। अब इस एफडी में 10 मई 2024 तक निवेश किया जा सकता है।

इस एफडी में निवेशकों को 0.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलता है। यह एफडी 5 साल एक दिन से लेकर 10 साल तक की है। 5 करोड़ से कम के निवेश पर बैंक 7.75 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Debit Card पर लगते हैं कई तरह के चार्ज, यहां जानें कब देना होता है शुल्क

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.