Move to Jagran APP

SBI VS HDFC Bank: सीनियर सिटीजन के लिए FD पर कौन-सा बैंक देगा ज्यादा मुनाफा, यहां समझें अपने फायदे की बात

सीनियर सिटीजन हैं और एफडी में निवेश का प्लान बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है। एफडी के लिए देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) और देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) को चुन सकते हैं। दोनों ही बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों के लिए खास स्कीम चला रहे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 21 Apr 2024 09:51 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 09:51 AM (IST)
SBI VS HDFC Bank: सीनियर सिटीजन के लिए FD पर कौन-सा बैंक देगा ज्यादा मुनाफा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। एफडी (Fixed Deposite) में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, इससे पहले यह चेक करना जरूरी है कि कहां ज्यादा का फायदा मिलेगा।

देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को एफडी पर अच्छी ब्याज की दर ऑफर करता है।

इसी तरह देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) का भी विकल्प है। आइए जानते हैं, दोनों बैंक अपने सीनियर सीटिजन ग्राहकों को एफडी (fd for senior citizens) पर कितना फायदा दे रहे हैं-

सबसे कम समय के लिए FD पर निवेश

सबसे कम समय के लिए एफडी पर निवेश करते हैं तो 7 - 14 days के विकल्प पर जा सकते हैं। इस समयावधि के लिए एचडीएफसी बैंक सीनियर सीटिजन ग्राहकों को 3.50% की दर से ब्याज ऑफर करता है।

दूसरी ओर, सबसे कम समय के लिए एफडी पर निवेश के लिए एसबीआई 7 -45 day का विकल्प देता है। इस समयावधि के लिए बैंक सीनियर सीटिजन ग्राहकों को 4% की दर से ब्याज ऑफर करता है।

1 साल से कम के लिए FD

एक साल से कम के लिए निवेश करते हैं तो एचडीएफसी बैंक 9 महीने 1 दिन - 1 साल से कम समयावधि के लिए सीनियर सीटिजन ग्राहकों को 6.50% की दर से ब्याज ऑफर करता है।

एक साल से कम के लिए निवेश करते हैं तो एसबीआई बैंक 211 दिन - 1 साल से कम समयावधि के लिए सीनियर सीटिजन ग्राहकों को 6.50% की दर से ब्याज ऑफर करता है।

ये भी पढ़ेंः Senior Citizen FD: तगड़े ब्याज के साथ सेफ्टी की गारंटी, इन बैंकों में करा सकते हैं एफडी

5 साल से ज्यादा के लिए FD

5 साल से ज्यादा के निवेश का प्लान है तो एचडीएफसी बैंक 5 साल 1 दिन- 10 साल समयावधि के लिए सीनियर सीटिजन ग्राहकों को 7.75% की दर से ब्याज ऑफर करता है।

दूसरी ओर, 5 साल से ज्यादा के निवेश के लिए एसबीआई 5 साल- 10 साल समयावधि के लिए सीनियर सीटिजन ग्राहकों को 7.50% की दर से ब्याज ऑफर करता है।

इन खास स्कीम का ले सकते हैं फायदा

SBI We-care स्कीम के तहत ज्यादा ब्याज दर का फायदा ले सकते हैं- भारतीय स्टेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 400 दिन की समयावधि के लिए 30 सितंबर 2024 तक निवेश करते हैं तो 7.10 % की जगह 7.60% की दर से ब्याज पा सकते हैं।

HDFC Bank Special Edition Fixed Deposits के साथ ज्यादा ब्याज दर का फायदा ले सकते हैं। 5 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर एचडीएफसी बैंक 18 to <21 Months समयावधि के लिए 7.25% का फायदा दे रहा है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.