Move to Jagran APP

XUV 3XO के जरिए कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में नंबर-1 बनना चाहती है Mahindra, जानें क्‍या है प्‍लान

महिंद्रा की ओर से अपनी एसयूवी सेगमेंट के वाहनों को और बेहतर करने पर लगातार काम किया जा रहा है। कंपनी की योजना अगले कुछ सालों में देश में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में लीडर बनने की है। Mahindra XUV 3XO के लॉन्‍च के मौके पर कंपनी के अधिकारियों ने भविष्‍य की रणनीति पर क्‍या जानकारी दी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 30 Apr 2024 10:39 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 11:59 AM (IST)
Mahindra XUV 3XO के जरिए Compact SUV सेगमेंट में टॉप पर पहुंचना चाहती है कंपनी। जानें डिटेल।

पीटीआई, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में महिंद्रा की ओर से कई बेहतरीन एसयूवी को ऑफर किया जाता है। लेकिन कंपनी की ओर से हाल में ही कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट XUV 3XO को लॉन्‍च किया है। अब महिंद्रा की योजना इस सेगमेंट में लीडर बनने की है। कंपनी की ओर से एसयूवी के लॉन्‍च के बाद भविष्‍य की रणनीति पर और क्‍या जानकारी दी गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में बता रहे हैं।

loksabha election banner

कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट पर Mahindra का फोकस

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा कि वह अगले तीन सालों में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टॉप- दो खिलाड़ियों में शामिल होना चाहते हैं। नासिक में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्‍च के मौके पर, महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म) राजेश जेजुरिकर ने यह भी कहा कि कंपनी को उम्‍मीद है कि उनकी एसयूवी को मीडियम से ज्‍यादा उम्र के लोगों को काफी पसंद आएंगी। जिस कारण एसयूवी में कंपनी को ग्रोथ मिलेगी।

XUV 3XO को किया लॉन्‍च

कंपनी की ओर से 29 अप्रैल को 7.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर अपनी कॉम्पैक्ट सेगमेंट एसयूवी XUV 3XO को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया है। उन्‍होंने कहा कि सब-फोर-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट कंपनी के लिए प्रत्यक्ष रूप से प्रासंगिक सेगमेंट है। इस सेगमेंट में फिलहाल कंपनी नंबर 5 पर है। लेकिन अगले तीन सालों में हम नंबर 1 या नंबर 2 बनना चाहते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि तेजी से बढ़ते एसयूवी बाजार के बीच यह सेगमेंट भी बढ़ेगा। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि अभी हमारा ध्यान अपने उत्पादों पर है और हम 3XO से काफी उम्‍मीद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कैसा है Mahindra XUV 3XO का बेस वेरिएंट MX1, कैसे होंगे फीचर्स, जानें पूरी डिटेल

बढ़ सकता है उत्‍पादन

महिंद्रा के अधिकारी राजेश जेजुरिकर ने बताया कि इस एसयूवी की उत्पादन क्षमता 9,000 यूनिट्स हर महीने की है, जिसे एक छोटे से निवेश के साथ 10,500 यूनिट हर महीने तक किया जा सकता है। उनके मुताबिक पूरे प्रोजेक्ट पर 650 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

कहां बनेगी 3XO

लॉन्‍च के मौके पर कंपनी ने बताया कि इस एसयूवी को मुंबई में महिंद्रा इंडिया के डिज़ाइन स्टूडियो (एमआईडीएस) में डिजाइन किया गया है। जिसके बाद चेन्नई के पास महिंद्रा रिसर्च वैली (एमआरवी) में इसकी इंजीनियरिंग और डेवलपमेंट का काम किया गया। लेकिन महाराष्ट्र के नासिक में इस एसयूवी को बनाया जा रहा है।

मई में मिलेगी डिलीवरी

कंपनी ने कहा कि XUV 3XO की बुकिंग 15 मई से ऑनलाइन और साथ ही महिंद्रा डीलरशिप पर शुरू हो जाएगी। बुकिंग शुरू होने के बाद XUV 3XO की डिलीवरी 26 मई से शुरू होगी।

यह भी पढ़ें- Kia Carens और Maruti Ertiga को चुनौती देने Toyota ने लॉन्‍च किया Rumion का नया वेरिएंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.