Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से गई थी 200 लोगों की जान

है। --जापानी टीवी का दावा, परीक्षण स्थल के पास ढह गई थी सुरंग --उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को किया था छठी बार परमाणु परीक्षण

By Pratibha KumariEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 10:12 AM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2017 10:13 AM (IST)
उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से गई थी 200 लोगों की जान
उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण से गई थी 200 लोगों की जान

टोक्यो, एजेंसी। उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के प्रभाव और इसके चलते जानमाल को हुए भारी नुकसान का सच अब सामने आ रहा है। जापान के एक टीवी चैनल ने दावा किया है कि इस परमाणु परीक्षण से एक सुरंग ढह गई थी। इससे संभवत: 200 से अधिक लोग मारे गए थे।

loksabha election banner

यह सुरंग परमाणु परीक्षण स्थल के पास ही थी। ज्ञात हो कि उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को भूमिगत छठा परमाणु परीक्षण किया था। उसने इसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण करार दिया था। परीक्षण के वक्त रिक्टर पैमाने पर 6.3 की तीव्रता वाला भूकंप मापा गया था।

जापानी टीवी 'असाही' ने मंगलवार को घटना से जुड़े अनाम लोगों के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया के पंग्गी-री परमाणु परीक्षण स्थल की एक सुरंग (टनल) प्रभावित हुई थी। परीक्षण के बाद 10 सितंबर के आसपास यह ढह गई थी। उस समय करीब 100 श्रमिकों की मौत हुई थी।

जब बचाव अभियान चलाया जा रहा था, तब सुरंग में दूसरी बार हादसा हो गया। इससे मरने वालों की संख्या 200 के पार पहुंच गई। विशेषज्ञ पहले ही कह चुके हैं कि परीक्षण स्थल के समीप के इलाकों में भूकंप के झटकों और भूस्खलन की वजह छठा परमाणु परीक्षण हो सकता है। इसके चलते यह क्षेत्र अस्थिर हो चुका है और परमाणु परीक्षण के लिहाज से प्योंग--री का लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जा सकता। उन्होंने चेतावनी भी दी थी कि भूमिगत परमाणु परीक्षण के चलते पहा़ड़ भी ढह सकते हैं और चीन की सीमा तक रेडिएशन फैल सकता है।

6.3 की तीव्रता से डोली थी धरती

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, तीन सितंबर को जब उत्तर कोरिया ने छठी बार परमाणु परीक्षण किया था तो उस वक्त रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता वाले भूकंप की तरह धरती डोली थी। यह उसके पांचवें परमाणु परीक्षण से कम से कम दस गुना ज्यादा शक्तिशाली था। परीक्षण में प्रयुक्त बम 1945 में जापान के नागासाकी शहर पर गिराए गए अमेरिकी परमाणु बम से आठ गुना ज्यादा शक्तिशाली था।

किम के शासन में चार बार हुए परमाणु परीक्षण

उत्तर कोरिया के लंबे समय तक शासक रहे किम जोंग द्वितीय के 2011 में निधन के बाद उनके बेटे किम जोंग-उन ने सत्ता संभाली। किम के शासन में मिसाइल और परमाणु परीक्षणों में काफी तेजी आ गई। उसके शासन में चार बार परमाणु परीक्षण हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सामने आईं तानाशाह किम जोंग उन की नई तस्वीरें, देखकर हैरान है दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.