Move to Jagran APP

उत्तरकाशी जनपद में गंगा में डाला जा रहा सड़क निर्माण का मलबा

डुंडा और चिन्यालीसौड़ के बीच सड़क निर्माण व चौड़ीकरण का मलबा सीधे भागीरथी में डंप किया जा रहा है। इससे आने वाले समय मे बाढ़ वाली स्थिति भी पैदा हो सकती है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 12:10 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 07:00 AM (IST)
उत्तरकाशी जनपद में गंगा में डाला जा रहा सड़क निर्माण का मलबा

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: गंगा की स्वच्छता को लेकर तमाम तरह के दावे किए जा रहे है, लेकिन सरकारी तंत्र की लापरवाही उनकी हवा निकाल रही है। डुंडा और चिन्यालीसौड़ के बीच सड़क निर्माण व चौड़ीकरण का मलबा सीधे भागीरथी में डंप किया जा रहा है। इससे आने वाले समय मे बाढ़ वाली स्थिति भी पैदा हो सकती है।
सरकार गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाने को करोड़ो रुपये खर्च कर रही है। गंगा में कपड़े धोने से लेकर तमाम तरह की पाबंदियां लगाई जा रही है, लेकिन गंगा के मायके उलारकाशी में ही प्रशासन की सरपरस्ती में अभियान तार-तार हो रहा है।

loksabha election banner

पढ़ें-उत्तराखंड में गंगा किनारे बसे गांव खुले में शौच से मुक्त
धरासू-जसपुर मोटरमार्ग का इन दिनो निर्माण चल रहा है। कार्यदायी संस्था लोनिवि चिन्यालीसौड़ सड़क के पूरे मलबे को भागीरथी में उड़ेल रहा है। इससे गंगा का प्राकृतिक प्रवाह पथ संकरा होकर मलबे से पट गया है। सड़क और नदी के बीच से लगी बेशकीमती वन संपदा भी तहस-नहस हो रही है।

पढ़ें:-खुले में करोगे ऐसा गंदा काम तो बच्चे बजाएंगे सीटी, दौड़कर आएंगे पकड़ने वाले
सीधे भगीरथी में उडेले जा रहे मलबे व बोल्डरो से बरसात में नदी का वेग विकराल हो जाएगा। इससे पेड़-पौधे वनस्पतियां तो इससे नष्ट हो ही रही हैं, साथ ही सूक्ष्म जलीय जीव भी संकट में आ सकते है लेकिन वन विभाग और प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों ने इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नही की है।

पढ़ें: उत्तरकाशी में सोच और शौचालय के बीच बजट का रोड़ा
लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीके बिष्ट के मुताबिक धरासू जसपुर मोटर मार्ग का करीब डेढ़ किलोमीटर का हिस्सा वन भूमि में है। जहां सड़क की कटिंग की जा रही है, वहां से मलबा दूसरे स्थान पर ले जाना संभव नही है। फिर भी कोशिश की जा रही है कि मलबा नदी में कम से कम गिरे।

पढ़ें:-टूटी अंधविश्वास की बेड़ियां, बदली शौचालय के लिए सोच
उत्तरकाशी वन विभाग के डीएफओ संदीप कुमार के मुताबिक डुंडा व चिन्यालीसौड़ के बीच सड़क निर्माण का मलबा भागीरथी में गिरने की सूचना मिली है। इसके लिए रेंज अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं तथा कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। इस मामले को वे स्वयं देख रहे है।
पढ़ें-खुले में शौच की तो बच्चे बजाएंगे सीटी, भविष्य में ऐसा न करने की देंगे नसीहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.