Move to Jagran APP

पेयजल किल्लत से आक्रोश

By Edited By: Published: Mon, 01 Apr 2013 11:15 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2013 11:18 PM (IST)

जाका, पिथौरागढ़ : बीते कई दिनों से पेयजल संकट झेल रही जनता का सब्र सोमवार को टूट गया। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में चल रही बैठक में पहुंच कर प्रदर्शन किया। इस मौके पर प्रशासन सहित जल संस्थान के अधिकारियों को जम कर खरी-खोटी सुनाई । जिसे लेकर एक बार तनाव की स्थिति पैदा हो गई। एसडीएम सदर को बैठक छोड़कर प्रदर्शनकारियों से उलझना पड़ा।

नगर के जगदंबा कालोनी, सरस्वती विहार सहित आसपास के क्षेत्रों में विगत तीन दिनों से नलों में पानी की बूंद नहीं टपकी है। कालोनीवासियों द्वारा इसकी शिकायत जल संस्थान से किए जाने के बाद भी विभाग द्वारा कोई पहल नहीं की गई। जिससे गुस्साए महिला और पुरुष सोमवार को जनमंच संगठन के बैनर तले कलेक्ट्रेट पहुंचे । जहां पर जिलाधिकारी सीएमएस बिष्ट अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। प्रदर्शन के दौरान किसी अधिकारी के बाहर नहीं निकलने पर प्रदर्शनकारियों का पारा चढ़ गया। प्रदर्शनकारी बैठक स्थल सभागार में ही नारेबाजी करते हुए घुस गए।

प्रदर्शनकारियों के नारेबाजी के साथ सभागार में घुसने पर बैठक में मौजूद अधिकारी हक्के-बक्के रह गए। पेयजल को तरस रही सिर में खाली कनस्तर लेकर पहुंची महिलाओं द्वारा अधिकारियों को जमकर खरी खोटी सुनानी शुरू कर दी गई। महिलाओं का कहना था कि जनता प्यासी है, प्रशासन और विभाग सुध तक नहीं ले रहा है। प्रदर्शनकारियों के तेवरों को देखते हुए बैठक में पूरी तरह खलल पड़ गया। स्थिति तनावपूर्ण होने लगी। उपजिलाधिकारी सदर नरेश दुर्गापाल बैठक छोड़कर प्रदर्शनकारियों को समझाने पहुंचे। प्रदर्शनकारी उनके साथ उलझने लगे। उन्होंने बताया कि मंगलवार की प्रात: जल संस्थान के ईई द्वारा पाइप लाइन की जांच की बात कहे जाने पर प्रदर्शनकारी और भड़क उठे। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि जल संस्थान की गलत वितरण व्यवस्था के चलते जल संकट बना हुआ है। पूर्व में प्रात: नलों में पानी चलाए जाने के बाद एक घंटे तक विद्युत कटौती की जा रही थी विगत कुछ दिनों से मात्र आधे घंटे ही बिजली काटी जा रही है। फलस्वरूप टुल्लू पंप लगाए जा रहे हैं। लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। अंत में प्रशासन और जल संस्थान द्वारा मंगलवार से प्रात: 5 बजे से पानी की आपूर्ति किए जाने का आश्वासन दिए जाने पर प्रदर्शनकारी शांत हुए।

प्रदर्शनकारियों में जनमंच के संयोजक भगवान रावत, सह संयोजक गीता मेहरा, गंगा , कलावती देवी, मुन्नी देवी, प्रियंका जोशी, अमन , चेतन, नैन सिंह , होशियार सिंह, नवीन, आनंद पांडेय, उमेश पांडेय सहित दर्जनों लोग शामिल थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.