Move to Jagran APP

केदारनाथ आपदा में मृतकों की अंत्‍येष्टि में लापरवाही पर हाई कोर्ट सख्‍त

केदारनाथ आपदा में मृतकों की अंत्‍येष्टि में लापरवाही बरतने के मामले में हाई कोर्ट ने राज्‍य सरकार से जवाब मांगा है। मामले की अगली सुनवाई नौ नवंबर तय की है।

By gaurav kalaEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 07:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 07:20 AM (IST)
केदारनाथ आपदा में मृतकों की अंत्‍येष्टि में लापरवाही पर हाई कोर्ट सख्‍त

नैनीताल, [जेएनएन]: हाई कोर्ट ने 2013 में केदारनाथ में हुए जलप्रलय में मृतकों के दाह संस्कार में लापरवाही बरते जाने के मामले में सरकार से जवाब तलब किया है। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति केएम जोसफ व न्यायमूर्ति वीके बिष्ट की खंडपीठ ने मामले को सुनने के बाद अगली सुनवाई नौ नवंबर नियत की है।
दिल्ली निवासी अजय गौतम ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि केदारनाथ त्रासदी के शिकार लोगों का दाह संस्कार वैदिक रीति-रिवाज के अनुसार नहीं किया गया। इसी साल 16 जून को फिर दो नर कंकाल बरामद किए गए हैं। बड़ी संख्या में नर कंकाल अब भी दबे हुए हैं। दाह संस्कार में सरकारी तंत्र लापरवाह है।

loksabha election banner

पढ़ें: विवाद के समाधान को हाई कोर्ट पहुंचे युवक ने खा ली प्रतिबंधित दवा, अस्पताल में कराया भर्ती
याचिका में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। याचिकाकर्ता अजय गौतम ने ही एक अन्य जनहित याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि केदारनाथ समेत आपदाग्रस्त अन्य क्षेत्रों में आपदा पुनर्निर्माण कायों में हीलाहवाली की जा रही है। याचिका में इन कार्यों की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग उठाई गई है।

पढ़ें: फिल्मकार राकेश रोशन की याचिका पर सुनवाई 29 को, जानिए पूरा माजरा
इस मामले में भी हाई कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा है। दोनों मामलों की एक साथ सुनवाई नौ नवंबर को होगी।

पढ़ें: हाई कोर्ट ने नीट-2 मामले में सीबीएसई और नैनीताल पुलिस को जवाब दाखिल करने को कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.