Move to Jagran APP

सात फेरे लेते ही दुल्हन ने दी परीक्षा, हेलीकॉप्टर से वापस लौट पूरी की रस्म

कॅरियर के बीच जब शादी आई तो युवती ने दोनों के बीच तालमेल बैठाया। सात फेरे लेते ही दुल्हन चार सौ किलोमीटर दूर परीक्षा देने पहुंच गई। वापस लौटने पर ही शादी की बाकी रस्म पूरी हुई।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 18 Apr 2017 08:53 AM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2017 03:50 AM (IST)
सात फेरे लेते ही दुल्हन ने दी परीक्षा, हेलीकॉप्टर से वापस लौट पूरी की रस्म
सात फेरे लेते ही दुल्हन ने दी परीक्षा, हेलीकॉप्टर से वापस लौट पूरी की रस्म

नैनीताल, [जेएनएन]: देहरादून के नवविवाहित जोड़े की शादी मिसाल बन गई। राजधानी की युवती ने शादी के सात फेरे लिए और बाकी की रस्म से पहले कॅरियर बनाने की परीक्षा देने के लिए नैनीताल पहुंच गई। जाते समय हेलीकॉप्टर से 400 किमी की दूरी तय कर लौटे व शेष रस्म अदा कर शादी के बंधन में बंध गए।

loksabha election banner

देहरादून निवासी मनीष उपाध्याय और आरती सिंह रविवार रात परिणय सूत्र में बंध गए, मगर फेरे सोमवार सुबह पांच बजे हुए। आरती का सोमवार को ही नैनीताल उच्च न्यायालय में स्टेनोग्राफर ग्रेड वन पद के लिए फाइनल पेपर था। दो इम्तिहान वो पहले ही पास कर चुकी है। 

शादी और परीक्षा एक साथ की दिक्कत आई तो ससुरालपक्ष के लोगों ने उसके लिए सुबह तो देहरादून से नैनीताल के लिए आठ हजार रुपये में टैक्सी बुक की। अभी शादी की बांकी रस्में भी निभानी थीं, इसलिए नैनीताल से लौटने के लिए हैलीकॉप्टर का इंतजाम किया। 

आरती के साथ उनके पति मनीष भी नैनीताल आए और आरती ने भारतीय शहीद सैनिक स्कूल में दोपहर दो से पांच बजे तक परीक्षा दी। परीक्षा के बाद नवविवाहित दंपती सीधे बिड़ला स्कूल स्थित हेलीपैड पहुंचे। 

आर्यन हैली सेवा के पायलट कर्नल पी.पी.व्यास फोर सीटर हैलीकॉप्टर लेकर पहुंचे थे। आरती के पति मनीष उपाध्याय देहरादून में ही नेटवर्क मार्केटिंग का काम करते हैं। आरती के पिता शेर सिंह, 18 मन्नू गंज, हकीकत नगर, देहरादून के रहने वाले हैं और वहीं एक छोटी सी दुकान चलाकर गुजारा करते हैं। 

आरती के तीन भाई व दो बहनें हैं। आरती के मुंहबोले भाई मो.ताहिर ने शादी और उसके ट्रांसपोर्ट में बहुत मदद की जो एक प्रमुख अखबार के टिहरी में संवाददाता हैं। हैलीकॉप्टर का किराया लगभग 2.25 लाख और फायर सर्विस समेत पुलिस को भी 11 हजार रुपये की धनराशि भुगतान की गई। 

आरती और मनीष की शादी देहरादून के सहारनपुर रोड स्थित राज वेडिंग पॉइंट में हुई। मनीष देहरादून के खुडबुडा मोहल्ला के रहने वाले हैं। मनीष के पिता जीवन सिंह कृषक हैं। आरती ने बताया कि ये उसकी जिंदगी के यादगार लम्हे हैं और ख़ुशी इस बात की है कि उसकी शादी के साथ वह परीक्षा भी दे सकी। 

मनीष का कहना है कि शादी और आरती के पेपर ने पहले तो उनको धर्म संकट में डाल दिया था लेकिन फिर हौसला रखकर सबने मिलकर व्यवस्थाएं की और अब घर जाकर गृह प्रवेश और दूसरी रस्मों के साथ प्रीतिभोज कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: दुल्हन ने रखी शर्त, कॉकटेल पार्टी हुई तो नहीं करेगी शादी 

यह भी पढ़ें: इस गांव में चार भाइयों के घर एक साथ बजेगी शहनाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.