Move to Jagran APP

राज्य गठन के 17 साल बाद बस पहुंची तो झूम उठे ग्रामीण

जौनसार के सुदूरवर्ती क्वांसी गांव में जब पहली बार बस पहुंची तो ग्रामीण खुशी से झूम उठे। ग्रामीणों ने चालक और परिचालक का फूल मालाओं से स्वागत किया। साथ ही मुराद भी पूरी हो गई।

By BhanuEdited By: Published: Sun, 05 Nov 2017 10:55 AM (IST)Updated: Sun, 05 Nov 2017 08:42 PM (IST)
राज्य गठन के 17 साल बाद बस पहुंची तो झूम उठे ग्रामीण
राज्य गठन के 17 साल बाद बस पहुंची तो झूम उठे ग्रामीण

त्यूणी, देहरादून, [जेएनएन]: राज्य गठन के 17 साल बाद जौनसार के सुदूरवर्ती लाखामंडल व क्वांसी क्षेत्रवासियों की मुराद पूरी हो पाई। यहां ग्रामीणों ने पहली बार बस देखी तो खुशी से झूम उठे। ग्रामीणों ने बस चालक व परिचालक को माला पहनाकर स्वागत भी किया। 

loksabha election banner

जनता की मांग पर लंबे समय बाद देहरादून से शुरू हुई रोडवेज सेवा के वाया विकासनगर, लाखामंडल व क्वांसी पहुंचने पर लोगों ने खुशी जताई। ग्रामीणों ने रोडवेज चालक व परिचालक का परंपरागत तरीके से माला पहनाकर स्वागत किया। रोडवेज सेवा संचालित होने से ग्रामीणों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी। हालांकि सर्वे के तौर पर शनिवार शाम क्वांसी पहुंची रोडवेज सेवा के आगे भी नियमित चलने की उम्मीद है।

करीब दो लाख की आबादी वाले जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर में परिवहन सेवा के नाम पर बसों की संख्या नाममात्र है। उत्तर प्रदेश के समय यहां आधा दर्जन बसें संचालित होती थी। लेकिन, राज्य गठन के बाद रोडवेज बसों की संख्या बढ़ने के बजाय घटकर दो रह गई। 

गुमा हादसे के बाद नींद से जागी सरकार ने जौनसार-बावर में यातायात व्यवस्था सुधारने को छह नई रोडवेज बसें शुरू की। बावजूद इसके परिवहन व्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी। बसों की कमी से सैकड़ों लोग आज भी लोडर में जोखिम भरा सफर करने को मजबूर हैं। ग्रामीण जनता की मांग पर सरकार ने शनिवार को देहरादून से वाया विकासनगर होते हुए नैनबाग-डामटा से लाखामंडल व क्वांसी तक रोडवेज सेवा शुरू की है। 

राज्य गठन के बाद पहली बार शनिवार को लाखामंडल व क्वांसी पहुंची रोडवेज सेवा के संचालन पर लोगों ने खुशी जताई। ग्रामीणों ने देवनगरी लाखामंडल से क्वांसी बाजार तक रोडवेज सेवा के पहुंचने पर चालक व परिचालक का भव्य स्वागत किया। बताया जा रहा है कि परिवहन निगम ने सर्वे के तौर पर देहरादून से लाखामंडल व क्वांसी के लिए जो रोडवेज सेवा शुरू की है, उसके नियमित आगे चलने की उम्मीद है। 

इस मौके पर प्रदेश मंत्री भाजपा जनजाति मोर्चा शूरवीर डोभाल, क्वांसी व्यापार मंडल अध्यक्ष केशर ङ्क्षसह, बुलबुल ठाकुर, ग्राम प्रधान सुरेश शर्मा, मिल्कीराम जोशी, बचना शर्मा, शरणदत्त आदि मौजूद रहे।

आवाजाही में मिलेगी सुविधा

रोडवेज बस के संचालन से लोगों को यातायात सुविधा बेहतर मिलने की उम्मीद जगी है। क्षेत्र में परिवहन सेवाओं की कमी के कारण यहां ओवरलोडिंग आम है। जिसके कारण लोग आएदिन हादसों में अपनी जान गंवा देते हैं। इसके अलावा लोगों को कई अन्य समस्याएं भी झेलनी पड़ती है।

ऑल वेदर रोड के लिए दी जाएगी 12 हजार पेड़ों की बलि

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड रोडवेज बसों में सफर हुआ महंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.