PreviousNext

बखिरा पक्षी विहार को संवेदनशील क्षेत्र घोषित करने का प्रस्ताव

Publish Date:Wed, 13 Feb 2013 09:45 PM (IST) | Updated Date:Wed, 13 Feb 2013 09:45 PM (IST)

संत कबीर नगर : अपर जिलाधिकारी भोलानाथ मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में बखिरा पक्षी विहार के चारों तरफ एक किलोमीटर क्षेत्र को संवेदनशील घोषित करने का निर्णय हुआ। इस प्रस्ताव को शासन को शीघ्र भेजा जाएगा।

बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि बखिरा पक्षी विहार पक्षियों के लिए संरक्षित क्षेत्र घोषित किया जाए। एक किलोमीटर क्षेत्र में कोई भारी उद्योग नही लगाया जाए। संरक्षित क्षेत्र में पहले से चार ईट भट्ठे चल रहे हैसमय सीमा आगे बढ़ाने की अनुमति न ही दिया जाएगा। विद्युत विभाग उस क्षेत्र से हाईटेंशन तार नही ले जाएगा। यदि ले जाना जरुरी होगा तो अंडर ग्राउंड बनाया जाएगा। उस क्षेत्र में खनन का आदेश किसी भी हालत में नही दिया जाएगा।पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यदि होटल खोलना है तो पांच सौ मीटर की दूरी पर खोला जाय। उस क्षेत्र में विदेशी प्रजाति का पौध लगाना वर्जित होगा तथा यदि कोई बृक्ष काटना चाहता है तो तो विभागीय परमिट जरुरी होगा।उस क्षेत्र में पालीथिन बैग का प्रयोग पूर्णत: वर्जित होगा। गंदा पानी का निकास उस क्षेत्र से वर्जित होगा। सड़क चौड़ी करण करने से पूर्व संस्तुति जरुरी होगा। रात के समय संरक्षित क्षेत्र में बगैर चेकिंग के गाड़ियों का प्रवेश वर्जित किये जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

बैठक में मुख्य रुप से डीएफओ गजेंद्र सिंह, सोहगी बरवा डीएफओअमरेश चंद ,जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ,क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी पी के सिंह, अधिशाषी अभियंता सिचाई,पी डब्लू डी,विद्युत, प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड तथा क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी भी मौजूद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    कुकुत्था के सौंदर्यीकरण के लिए मिले 23 लाखजब सड़क ही नहीं तो पुल क्यों
    यह भी देखें