Move to Jagran APP

UP में अजब : नोएडा पुलिस ने खुद करवाई '28 लाख' की फोटोकॉपी

नोटबंदी के बाद उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में अपनी तरह का पहला और अनोखा मामला सामने आया, जब पुलिस ने खुद नोटों की फोटोकॉपी करवाई।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 11:59 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 12:48 PM (IST)
UP में अजब : नोएडा पुलिस ने खुद करवाई '28 लाख' की फोटोकॉपी

नोएडा (ललित विजय)। नोटबंदी के फेर में आम जनता के साथ पुलिस को भी तरह-तरह के पापड़ बेलने पड़ रहे हैं। अपनी तरह का पहला और अनोखा मामला नोएडा में सामने आया। जब नोएडा पुलिस को नोटबंदी के कारण अपहरण की फिरौती के तौर पर जब्त 28 लाख रुपये की फोटो कांपी करानी पड़ी।

loksabha election banner

4 फोटो कॉपी मशीनों के माध्यम से 8 घंटे में यह काम संपन्न हुआ। इसमें लगभग दस हजार रुपये का खर्च आया, जिसे पीड़ित ने दिया। फोटो कॉपी को पुलिस ने जब्त कर एक हजार और पांच सौ के नोट में मौजूद 28 लाख को पुलिस सुरक्षा में पीड़ित के दिल्ली स्थित घर तक पहुंचाया गया।

दिल्ली में काले को सफेद करने में फंसे एक्सिस बैंक के दो मैनेजर, गिरफ्तार

मई 2013 में हुआ था एमिटी छात्र का अपहरण एमिटी विश्वविद्यायल से बीटेक छात्र आकाश अग्रवाल का 4 मई 2013 को अपहरण हो गया था। आकाश सुभाष पार्क नवीन शहादरा नई दिल्ली के रहने वाले हैं। अपहरणकर्ताओं ने 28 लाख रुपये की फिरौती लेकर आकाश को रिहा किया था।

कुछ दिनों बाद नोएडा पुलिस ने अपहरण करने वाले सोहनवीर, प्रताप, सोहेल व अन्य को गिरफ्तार किया था। साथ ही उनके पास से अपहरण के रूप में लिए गए 28 लाख रुपये बरामद किए थे। मामला अभी सूरजपुर कोर्ट में विचाराधीन है। फिरौती की रकम केस प्रॉपर्टी है। इस कारण उसे कोतवाली सेक्टर 39 के मालखाने में जब्त कर रखा गया था।

नोटबंदी के कारण नोट हो जाते बेकार

फिरौती के 28 लाख एक हजार और पांच सौ के नोट के रूप में थे। 8 लाख एक हजार के नोट में थे जबकि 20 लाख पांच सौ के नोट के रूप में थे। 8 नवंबर को भारत सरकार ने इन नोटों को चलन से बाहर कर दिया। ऐसे में यह कोतवाली सेक्टर 39 के मालखाना में पड़े-पड़े बेकार हो जाते।

आकाश अग्रवाल ने सूरजपुर कोर्ट में नोट जारी करने की गुहार लगाई। गिरफ्तारी आरोपियों पर अभी केस चल रहा है। उनपर आरोप साबित नहीं हुआ है। इस कारण अभी यह भी साबित नहीं हुआ है कि बरामद नोट फिरौती की रकम के रूप में ही दिए गए थे।

इस कारण आकाश की गुहार पर उसे जारी करना संभव नहीं था। नोटबंदी में 28 लाख बर्बाद न हो जाए, इस कारण सूरजपुर कोर्ट ने नोएडा पुलिस को सशर्त आकाश के पक्ष में 28 लाख रुपये जारी करने का आदेश दे दिया।

विभिन्न शर्तों में एक शर्त नोटों की फोटो कॉपी कराकर कोतवाली सेक्टर 39 के मालखाने में रखने का भी था। इंस्पेक्टर अमरनाथ यादव ने बताया कि फोटो कॉपी को सील कर जब्त कर लिया गया। अगर अदालत में नोट फिरौती की रकम होना नहीं पाया गया तो आकाश से 28 लाख रुपये की वसूली होगी।

नजीर बन सकता है निर्णय

देशभर के विभिन्न थानों के मालखाने में एक हजार का पांच सौ के नोट मौजूद हैं। जिन्हें विभिन्न आपराधिक मामलों की जांच में पुलिस ने बरामद किया हैं। 30 दिसंबर के बाद यह नोट बर्बाद हो जाएंगे। ऐसे में देश की करोड़ों की करेंसी को बचाने में गौतमबुद्ध नगर कोर्ट का यह निर्णय नजीर बन सकता है। अन्य अदालतें भी फोटो कॉपी रखकर एक हजार और पांच सौ के जब्त नोट को जारी करने का आदेश दे सकती हैं।

प्रभारी एसएसपी दिनेश यादव का कहना है कि कोर्ट के आदेश पर 28 लाख रुपये जारी किए गए। आगे भी कोर्ट की तरफ से एक हजार और पांच सौ के नोटों की फोटो कॉपी कराकर उसे जारी करने का आदेश दिया जाता है तो उसपर अमल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.