Move to Jagran APP

पटरी नहीं, इंटरनेट पर वाराणसी तक दौड़ रही ट्रेन

दिलदारनगर (गाजीपुर) : पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के पटना मुगलसराय रेलखंड पर चलने वाली मेमो पैसेंज

By Edited By: Published: Sun, 11 Sep 2016 08:10 PM (IST)Updated: Sun, 11 Sep 2016 08:10 PM (IST)
पटरी नहीं, इंटरनेट पर वाराणसी तक दौड़ रही ट्रेन

दिलदारनगर (गाजीपुर) : पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के पटना मुगलसराय रेलखंड पर चलने वाली मेमो पैसेंजर ट्रेन महीनों से पटरी पर नहीं केवल इंटरनेट पर ही वाराणसी तक दौड़ रही है। हम बात कर रहे है बिहार की राजधानी पटना से चलकर मुगलसराय को जाने वाली मेमो पैसेंजर ट्रेन की। महीनों से रेलवे की एनटीएस (नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम) पर पटना से वाराणसी के बीच प्रतिदिन दौड़ रही है जबकि पटरी पर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन केवल पटना से मुगलसराय के बीच ही हो रहा है। ऐसे में रेल यात्री उहापोह की स्थिति में रहते हैं।

loksabha election banner

सनद रहे कि 16 जनवरी 2015 को रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दिलदारनगर के जगजीवन राम रेलवे पार्क से बिहार की राजधानी पटना से मुगलसराय के बीच चलने वाली मेमो पैसेंजर ट्रेन का विस्तार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तक कर लोगों की पुरानी मांग को पूरा किया था। रेल राज्य मंत्री द्वारा उदघाटित यह पैसेंजर ट्रेन महज तीन माह तक यात्रियों को वाराणसी की सफर कराने के बाद पुन: पटना से मुगलसराय के बीच चलने लगी। बीते तीन माह पूर्व उसिया गांव में एक जनसभा में वाराणसी तक मेमो ट्रेन को पुन: वाराणसी तक चलाने की ग्रामीणों की मांग पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा था कि काशी व वाराणसी स्टेशन के रिमॉड¨लग कार्य के चलते मेमो पैसेंजर ट्रेन का संचालन वाराणसी तक बंद है। कार्य पूरा होते ही मेमो ट्रेन को वाराणसी के बजाय मंडुआडीह स्टेशन तक चलाया जाएगा।

वाराणसी तक मिलता है टिकट

मेमो पैसेंजर ट्रेन का परिचालन भले वाराणसी तक नहीं है लेकिन यात्रियों को अब भी पैसेंजर ट्रेन का टिकट वाराणसी तक दिया जाता है, जो रेलवे के कंप्यूटर में फीड है। टिकट काउंटर से यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन का टिकट भी दिया जाता है।

बैलगाड़ी बनकर चल रही पैसेंजर

वर्तमान समय में पटना-मुगलसराय मेमो पैसेंजर ट्रेन दानपुर व मुगलसराय के परिचालन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण बैलगाड़ी बनकर चल रही है। पैसेंजर ट्रेन पटना से सुबह 5:40 बजे चलकर मुगलसराय अपने नियत समय 12 बजे के बजाय दोपहर तीन बजे पहुंचती है। पटना से मु्गलसराय के बीच परिचालन विभाग बैलगाड़ी बनाकर कर रहा है। इस ट्रेन को मुगलसराय के परिचालन विभाग द्वारा घंटों स्टेशन के लूप लाइन में स्टेशन खालीन होने का हवाला देकर रोक देता है। यह समस्या कई महीनों से बनी हुई है।

समय सारिणी

पटना-वाराणसी अप मेमू ट्रेन पटना से सुबह 5:40 बजे रवाना होती थी, जो 8:40 बजे बक्सर, 12:00 बजे मुगलसराय, 13.20 बजे वाराणसी पहुंचती थी। डाउन में 63226 मेमू ट्रेन 13.40 बजे वाराणसी से खुलती थी और 14.30 बजे मुगलसराय, 17.10 बजे बक्सर रात 21.05 बजे पटना पहुंचती थी।

विभागीय अधिकारियों की है गलती

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अर¨वद रज्जक ने बताया कि परिचालन विभाग के अधिकारियों की गलती से पटना-मुगलसराय मेमो ट्रेन को रेलवे की नेट पर वाराणसी तक चलाया जा रहा है। विभाग के उच्चाधिकारियों से पत्राचार कर इसमें सुधार कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.