Move to Jagran APP

आइएमटी का प्रतिदिन 20 लोग उठा रहे लाभ

By Edited By: Published: Tue, 19 Jun 2012 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2012 05:42 PM (IST)
आइएमटी का प्रतिदिन 20 लोग उठा रहे लाभ

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : विदेशों से धन मंगाना सदैव से एक समस्या रही है। इस ओर डाक विभाग ने भी ध्यान दिया और इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर सेवा (आइएमटी) से इसे बेहद सुगम, आसान और त्वरित बनाया है। इससे प्रेषक द्वारा विदेशों से भेजी जाने वाली धनराशि चंद मिनटों में ही प्राप्तकर्ता को मिल सकती है।

loksabha election banner

यह सेवा मूलत: उन प्रवासी भारतीयों के लिए है जिनके परिवार के अन्य सदस्य भारत में रहते हैं। इसके अंतर्गत एक विशेष कोड जारी किया जाता है। इसको बताने के साथ प्राप्तकर्ता को टीआरएम फार्म भरकर और पहचान पत्र देने के बाद पैसा मिल जाता है।

वेस्टर्न यूनियन फाइनेंसियल सर्विसेज प्रा. लि. के सहयोग से शुरू इस सेवा का लाभ इलाहाबाद परिक्षेत्र में प्रतिदिन करीब 20 लोग ले रहे हैं। इलाहाबाद में प्रधान व कचेहरी डाकघर में इसकी सुविधा है। अप्रैल में प्रधान डाकघर से इसके तहत 396 व कचेहरी डाकघर से 57 लोगों ने वहीं मई में प्रधान डाकघर से इसके तहत विदेशों से धन 433 व कचेहरी डाकघर से 64 लोगों ने मंगाया। इसके तहत गल्फ देशों से अधिक पैसा आया। गौरतलब है कि इस सेवा का उपयोग व्यवसायिक नहीं बल्कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए किया जा सकता है। इसी कारण इसका भुगतान मात्र व्यक्ति को किया जाता है, किसी फर्म, कंपनी, ट्रस्ट व सोसाइटी को नहीं।

इस संबंध में इलाहाबाद परिक्षेत्र के डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि अभी तक आइएमटी के तहत विदेशों से एक कैलेंडर वर्ष में 12 बार पैसा मंगाया जा सकता था। आरबीआई द्वारा 8 जून को जारी सर्कुलर के अनुसार अब 30 बार इस सुविधा का लोग लाभ ले सकते हैं। बताया कि लोगों की सुविधा के लिए यहां इसका अलग काउंटर खोला गया है। राशि एक बार में 2500 यूएस डालर से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें 50 हजार रुपये तक की धनराशि नकद एवं उससे अधिक चेक या डिमांड ड्राफ्ट से दी जाती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.