Move to Jagran APP

इन खतरनाक जगहों के लिए भी जाना जाता है भारत

आप खतरनाक जगहों पर जाने के शौकीन हैं और साथ ही खतरों से खेलने का शौक भी रखते हैं तो इन जगहों पर जाकर यहां का अनुभव लें।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 12 Jul 2016 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2016 09:27 AM (IST)
इन खतरनाक जगहों के लिए भी जाना जाता है भारत

भारत में ऐसी बहुत सारी जगहें हैं जहां घूमने और एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ हैं वहीं कुछ जगहें ऐसी भी है जहां जाना खतरे से खाली नहीं। अगर आप खतरनाक जगहों पर जाने के शौकीन हैं और साथ ही खतरों से खेलने का शौक भी रखते हैं तो इन जगहों पर जाकर यहां का अनुभव लें।
फुग्टल मॉनेस्ट्री, लद्दाख

लद्दाख के जंस्कार में एक अलग ही तरह की मोनेस्ट्री देखने को मिलेगी जो लकड़ियों और मिट्टी से बनी हुई है। पहाड़ों पर बने इस मोनेस्ट्री को नीचे से देखने पर ऐसा लगता है जैसे मधुमक्खी का बड़ा सा छत्ता। यहां पहुंचने के लिए गाड़ी, घुड़सवारी या किसी भी अन्य तरह की सुविधा नहीं मिलती। पैदल ही सफर तय करना होता है।
सीजू केव्स,

मेघालय का सीजू केव्स, इंडिया का पहला लाइमस्टोन(चूना पत्थर) नेचुरल केव है। इसके अलावा यहां दो पहाड़ियों को जोड़ता हुआ रोपवे ब्रिज है जो दिखने में जितना आकर्षक है उस पर चलना उतना ही खतरनाक। लगातार हिलते-डुलते इस पुल के नीचे गहरी खाई है जहां सी भी असावधानी जान के लिए खतरा बन सकती है।

खरदुंग ला, लद्दाख

खरदुंग ला दुनिया की सबसे ऊंची रोड है। यहां पर सीधी चमकती धूप, तेज हवा और कम ऑक्सीजन अधिकतर लोगों को यहां से जल्द ही वापस लौटने पर मजबूर कर देती हैं।
मानस नेशनल पार्क, असम

मानस नेशनल पार्क असम का एक प्रसिद्ध पार्क है। इसे यूनेस्को नेचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट के साथ-साथ प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, बायोस्फियर रिजर्व और एलिफेंट रिजर्व घोषित किया गया है। इसकी सुंदरता में खो मत जाइएगा क्‍योंकि यहां पर बोडो उग्रवादियों का कब्‍जा है जो आपका स्‍वागत करने के लिए तैयार हैं।
अकसई चिन, जम्मू-कश्मीर

अक्साई चिन या अक्सेचिन चीन, पाकिस्तान और भारत की सीमा पर स्थित तिब्बती पठार के उत्तरपश्चिम में स्थित एक विवादित क्षेत्र है। यह कुनलुन पर्वतों के ठीक नीचे स्थित है। किसी खूबसूरती आपको यहां जाने पर मजबूर कर देगी लेकिन क्‍या आप जानते हैं यह दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है।
पढ़ें- पर्यटन से जुड़ी और खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.