Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में क्या और क्यों होते हैं सेंसर, किस तरह करते हैं काम, जानें

सेंसर आपके स्मार्टफोन का सबसे अहम हिस्सा होता है जो आपके स्मार्टफोन को काम करने में मदद करता हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 04 Aug 2017 11:14 AM (IST)Updated: Mon, 07 Aug 2017 05:00 PM (IST)
स्मार्टफोन में क्या और क्यों होते हैं सेंसर, किस तरह करते हैं काम, जानें
स्मार्टफोन में क्या और क्यों होते हैं सेंसर, किस तरह करते हैं काम, जानें

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है। स्मार्टफोन आने के बाद से हम अपने जरूरी काम को कहीं से भी निपटा सकते है। निश्चित रूप से, स्मार्टफोन ऐसे कार्य करने में सक्षम हैं जो पहले केवल कंप्यूटर पर संभव थे। भारत में आज एंड्रायड फोन लगभग 70 प्रतिशत से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है। हमारे फोन में मौजूद एप्स को ठीक से काम करने के लिए अधिक टेलीमेट्री डाटा की जरूरत होती है। आपका स्मार्टफोन आसानी से काम करें इसके लिए मोबाइल निर्माता कंपनियों को स्मार्टफोन में कई सारे सेंसर शामिल करने पड़ते है। तो आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन में कौन-कौन सेंसर मौजूद है।

loksabha election banner

Accelerometer

सबसे पहले फोन में मौजूद एक्सीलेरोमीटर सेंसर के बारे में बात करते है। फोन में मौजूद एक्सीलेरोमीटर सेंसर पता लगता है की आपका फोन किस दिशा में मुड़ा हुआ है। इसके साथ ही यह सेंसर आपके फोन में विडियो देखने में काफी मदद करता है, जब भी आप अपने फोन को टेढ़ा करेंगे तो आपको फोन का डिस्ले म भी रोटेट हो जाएगा।

Honor 8 Pro

Magnetometer

फोन में मौजूद दूसरा सेंसर है मैग्नेटोमीटर। यह सेंसर मौजूदा सभी नए फोन में शामिल है। आप अपने फोन के जरिए यह पता कर सकते है कि किस दिशा में पूर्व या किस दिशा में पश्चिम है। यह सेंसर गूगल मैप के अनुरूप आपकी डायरेक्शन जानने में मदद करता है।

Gyroscope

गायरोस्कोप सेंसर भी एक्सीलेरोमीटर की तरह ही काम करता है। एक्सीलेरोमीटर सेंसर से सिर्फ आपके फोन का डिस्प्ले को रोटेट होता है, लेकिन गायरोस्कोप सेंसर आपको बता देता है कि आपकी बॉडी किस तरफ झुकी हुई है। यानि कि यह सेंसर आपकी बॉडी के मूवमेंट को बता देता है। इस सेंसर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा गेम खेलने के लिए किया जाती है।

Global Positioning System (GPS)

इस सेंसर की मदद से ही आपका स्मार्टफोन आपकी पोजिशन जान सकता है। इस सेंसर के बिना आपका ओला या ऊबर आपकी मौजूदा लोकेशन को नहीं जान पाएगा। इस सेंसर की वजह से ही आपका स्मार्टफोन आपको मौसम की जानकारी भी देता है।

Vivo fingerprint scanner

Fingerprint Sensors

आजकल सभी फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को शामिल किया जा रहा है। यह सेंसर सबसे पहले कीमती हैंडसेट में ही दिया जाता था लेकिन अब फिंगरप्रिंट सेंसर को बजट फोन में भी उपलब्ध कराया जा रहा है। फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते है। फिंगरप्रिंट सेंसर से आप अपने फोन को लॉक और अनलॉक कर सकते है।

यह भी पढ़ें:

ऑफलाइन मार्किट में बढ़ा कॉम्पटीशन, शाओमी के बाद मोटोरोला ने खोला Moto Hub

एक्सचेंज के बाद सैमसंग का यह स्मार्टफोन मात्र 490 रुपये में हो सकता है आपका, अन्य ऑफर्स भी उपलब्ध

फ्लिपकार्ट और अमेजन के बीच होगी कड़ी टक्कर, सितंबर में शुरु होगी फेस्टिव सेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.