Move to Jagran APP

रेडमी Y1 को कड़ा मुकाबला दे रहे ये दो स्मार्टफोन, पढ़िए Comparison

हाल ही में लॉन्च हुए रेडमी Y1 की पहली ही सेल में जबरदस्त बिक्री हुई है। ऐसे में कौन-से स्मार्टफोन चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी को दे रहे हैं टक्कर

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 09 Nov 2017 12:20 PM (IST)Updated: Thu, 09 Nov 2017 03:50 PM (IST)
रेडमी Y1 को कड़ा मुकाबला दे रहे ये दो स्मार्टफोन, पढ़िए Comparison
रेडमी Y1 को कड़ा मुकाबला दे रहे ये दो स्मार्टफोन, पढ़िए Comparison

नई दिल्ली (जेएनएन)। शाओमी ने अपना नया स्मार्टफोन रेडमी Y1 लॉन्च कर दिया है। इस फोन की सेल भी शुरू हो चुकी है। कंपनी का दावा है की पहली ही सेल में 3 मिनट में इसके 150000 हैंडसेट की बिक्री हो गई। इस स्मार्टफोन की टक्कर में बाजार में मोटो G5 और सैमसंग गैलेक्सी J7 Nxt मौजूद हैं। तीनों ही फोन्स की हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स दमदार है। इस पोस्ट में हम तीनों फोन्स की तुलना करने जा रहे हैं, ताकि आप निर्णय ले सकें की तीनों में से कौन-सा स्मार्टफोन आपकी जरूरतों के अनुसार सटीक बैठता है।

loksabha election banner

रेडमी Y1 Vs सैमसंग गैलेक्सी J7 Nxt Vs मोटो G5 : भारत में फोन्स की कीमत

  • रेडमी Y1 के 3GB रैम/32GB स्टोरेज और 4GB रैम/64GB स्टोरेज वैरिएंट की भारत में कीमत क्रमश: 8999 रुपये और 10,999 रुपये है।
  • मोटो G5 के 3GB रैम और 16GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है।
  • सैमसंग गैलेक्सी J7 Nxt बाकि दोनों फोन्स से महंगा है । इसके 2GB रैम/16GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 11,280 रुपये है।

रेडमी Y1 Vs सैमसंग गैलेक्सी J7 Nxt Vs मोटो G5 : स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

रेडमी Y1 की स्पेसिफिकेशन्स:

रेडमी Y1 की सबसे बड़ी खासियत इसका 16MP फ्रंट कैमरा और 13MP PDAF रियर कैमरा दिया गया है। फोन की कैमरा एप में 36 स्मार्ट ब्यूटिफाई प्रोफाइल दी गई है। इस ब्यूटिफिकेशन फीचर का इस्तेमाल वीडियो कॉल्स में भी किया जा सकता है। इसमें 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रगन 435 ओक्टा-कोर प्रोसेसर पर कार्य करता है। इसके रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके अन्य फीचर्स में में फेस रिकग्निशन भी शामिल है। ड्यूल सिम रेडमी Y1 जल्द ही एंड्रॉयड नागट MIUI 9 सॉफ्टवेयर वर्जन पर कार्य करेगा। इसके दोनों वैरिएंट्स की स्टोरेज को माइक्रो-एसडी कार्ड की मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 3080 mAh की बैटरी दी गई है।

मोटो जी5 की स्पेसिफिकेशन्स:

इस फोन में 5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 3 जीबी रैम से लैस है। फोन को पावर देने के लिए मोटो जी5 में 2800 एमएएच की रिमूवेबल बैटरी दी गई है, जो 10W रैपिड चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कैमरे की बात करें तो मोटो जी5 में 13 मेगापिक्सल फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस रियर कैमरा दिया गया है। फास्ट फोकस समेत इस फोन के कैमरे में कई फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है।इसके साथ ही यह फोन एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है।

मोटो जी5 के कैमरे में क्या है खास?

1- कलाई दो बार ट्विस्ट करने पर फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा।

2- ब्लर इमेज से बचने के लिए इसका कैमरा मल्टील इमेज क्लिक करता है, जिससे आपके पास बेहतर फोटो को चुनने के लिए विकल्प होते हैं।

3- इसमें प्रोफेशनल कैमरा मोड दिया गया है, जिससे फोटोग्राफर अपने मुताबिक मैनुअल सेटिंग्स कर पाएंगे।

4- दो बार कलाई को ट्विस्ट करने पर फोन का रियर कैमरा ओपन होगा। जिसके बाद एक बार और कलाई को ट्विस्ट करने पर फ्रंट कैमरा ओपन हो जाएगा।

5- सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरे में वाइड कैमरा और ब्यूटिफिकेशन मोड दिया गया है।

मोटो एक्सशन्स:

मोटो इस बार एक नया फीचर लेकर आया है, जिसका नाम मोटो एक्शन्स है। इसके अंतर्गत हमने आपको ऊपर बताया है कि दो बार कलाई को ट्विस्ट करने पर फोन का रियर कैमरा ओपन होगा। जिसके बाद एक बार और कलाई को ट्विस्ट करने पर फ्रंट कैमरा ओपन हो जाएगा। इसके अलावा फोन को दो बार वेव करने पर फ्लैश लाइट ऑन हो जाएगी। वहीं, दो बार फिर से वेव करने पर ऑफ हो जाएगी। यही नहीं, अगर आप मीटिंग में ज्यादा बिजी रहते हैं और फोन को रीसीव नहीं कर सकते हैं, तो फोन को उलटा रखने पर ये Do not disturb मोड में चला जाएगा। इसके साथ ही फोन एक टच से अनलॉक हो जाएगा। फोन में नोटिफिकेशन देखने के लिए फोन को अनलॉक नहीं करना होगा। फोन को हल्का-सा पुश करने पर ही इसकी स्क्रीन पर सभी नोटिफिकेशन दिख जाएंगी। साथ ही बिना फोन को अनलॉक किए नोटिफिकेशन्स का रिप्लाई भी किया जा सकता है

सैमसंग गैलेक्सी जे7 नेक्स्ट के फीचर्स:

इसमें 5.5 इंच का एचडी सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 1.6 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। इसमें 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन ड्यूल सिम और 4जी VoLTE सपोर्ट करता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें अपर्चर एफ/1.9 और फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। यह फोन एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, जीपीएस, ग्लोनास और माइक्रो यूएसबी 2.0 और 3.5 एमएम ऑडियो जैक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

तीनों फोन्स की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर अब आपके लिए निर्णय करना आसान होगा की आपके लिए कौन-सा फोन सबसे बेहतर विकल्प रहेगा।

यह भी पढ़ें:

Paypal ने की भारत में कारोबार शुरू करने की घोषणा, पेटीएम के लिए बड़ी चुनौती

एयरटेल को टक्कर देने के लिए वोडाफोन ने भी पेश किया डाटा रोलओवर प्लान

मोटो X4 और वनप्लस 5T होंगे इस महीने लॉन्च, जानें इनसे जुड़ी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.