Move to Jagran APP

हैकर्स को न करने दें अपनी निजी जिंदगी में कब्जा, ऐसे बचाएं अपनी पसर्नल डिटेल्स

सोशल मीडिया के लॉगइन से लेकर बैंक अकाउंट्स तक एक इमेल आईडी आपकी सारी जानकारी बयां कर सकती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2016 03:50 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2016 11:00 AM (IST)
हैकर्स को न करने दें अपनी निजी जिंदगी में कब्जा, ऐसे बचाएं अपनी पसर्नल डिटेल्स
हैकर्स को न करने दें अपनी निजी जिंदगी में कब्जा, ऐसे बचाएं अपनी पसर्नल डिटेल्स

एक ईमेल अकाउंट आपकी निजी जिंदगी का रास्ता है और इसी रास्ते पर हैकर्स नजर गढ़ाए बैठे रहत हैं। सोशल मीडिया के लॉगइन से लेकर बैंक अकाउंट्स तक एक इमेल आईडी आपकी सारी जानकारी बयां कर सकती है इसलिए शायद हैकर्स सबसे पहले इमेल अकाउंट्स पर ही अटैक करते हैं। इसी के चलते हम आपको 6 ऐसे कारगर टिप्स देंगे जिनके जरिए आप अपने ईमेल अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

1- जब आप अपना इमेल आईडी बनाएं तो उसका पासवर्ड थोड़ा अलग सेट करें। हर अकाउंट के लिए एक पासवर्ड न सेट करें। पासवर्ड थोड़ा लंबा, ओरिजनल और मुश्किल होना चाहिए जिससे कोई उसे क्रैक न कर पाए।

2- इसके बाद 2FA यानि टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिए आप अपने इमेल आईडी के लिए एक और सिक्योरिटी वॉल बना सकते हैं। इसके जरिए आप अकाउंट वेरिफिकेशन का ऑप्शन डाल सकते हैं। जिसमें टेक्सट मैसेज या फिर सेकेंडरी इमेल कोड शामिल है। इसे करने के बाद जब भी आप इमेल लॉगइन करेंगे तो आपके पास एक टेक्सट मैसेज आएगा जिसमें OTP दिया गया होगा। इससे आपका पसर्नल डाटा किसी भी गलत हाथ में नहीं जाएगा।

4- कभी-कभी होता है कि अचानक से पब्लिक वाइ-फाइ का ऑप्शन ब्लिंक होता है। आपको बता दें कि ये खतरे की घंटी भी हो सकती है। हैकर्स ऐसे ही मॉडम का इस्तेमाल करते हैं किसी भी चीज को हैक करने के लिए। ऐसे में अगर आप कोई पब्लिक वाइ-फाइ यूज करते हैं तो जांच लें कि वो सिक्योर वीपीएन हो।

5- एनक्रिप्शन यूज कर सकते हैं। इमेल को सेंड और रीसीव करते समय अगर आप चाहते हैं कि आपकी डिटेल कोई हैक न करें तो आपको एनक्रिप्शन की जरुरत पड़ेगी। इसके लिए आप Pretty Good Privacy (PGP) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6- अपनी ईमेल आईडी को हैक होने से बचाने के लिए बेहतर होगा कि आप किसी भी तरह के अनजाने लिंक पर क्लिक न करें। हैकर्स द्वारा कुछ ऐसे लिंक्स भेजे जाते हैं जो कि आपकी सारी जानकारी हैक कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि ये टिप्स आपके अकाउंट को पूरी तरह से सुरक्षित करते हैं लेकिन कभी-कभी बेसिक टिप्स भी हैकिंग को रोक सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.