Move to Jagran APP

पलक झपकाकर करें लाइट ऑन-ऑफ, जाने ऐसी अजब-गजब टेक्नोलॉजी

क्या आपने कभी आंखों के इशारें से लाइट और टेलिवीजन ऑन-ऑफ किया है? सुनकर चौंक गए न, दरअसल रायपुर के पार्थ नागरिया ने एक अनोखी डिवाइस तैयार की है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2016 01:44 PM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2016 02:48 PM (IST)

नई दिल्ली। क्या आपने कभी आंखों के इशारें से लाइट और टेलिवीजन ऑन-ऑफ किया है? सुनकर चौंक गए न, दरअसल, रायपुर के पार्थ नागरिया ने एक अनोखी डिवाइस तैयार की है, जिसकी मदद से पलक झपकाकर लाइट और टेलीविजन ऑन-ऑफ किए जा सकते हैं। यही नहीं, पंखे को घूर कर देखने पर उसकी स्पीड भी कंट्रोल की जा सकती है। इस डिवाइस को बनाने में पार्थ को 8 महीनों का समय लगा है।

loksabha election banner

कैसे काम करेगी ये डिवाइस?

इस डिवाइस को कुछ ऐसे बनाया गया है कि ये दिमाग से निकलने वाली न्यूरॉन्स को इलेक्ट्रिक सिग्नल्स में कन्वर्ट कर ऑर्डर लेता है। आपको बता दें कि पार्थ ने दो तरह के प्रोटोकॉल सेट किए हैं। पहला पलकों का झपकना, जिससे मशीन ऑन ऑफ होगी। दूसरा कांसन्ट्रेट करना जिससे लाइट्स का वोल्टेज और पंखे या एसी की स्पीड को कंट्रोल की जा सकती है। पार्थ ने इस डिवाइस को पेटेंट के लिए भी भेजा दिया है।

पार्थ ने क्यों बनाई ये डिवाइस?

पार्थ को अपनी नानी की परेशानी देखकर इस डिवाइस को बनाने का ख्याल आया। आपको बता दें कि पार्थ की नानी को लाइट्स ऑन-ऑफ करने में परेशानी होती थी। जिसे देखकर पार्थ ने ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने की ठानी, जिससे लाइट, टेलीविजन और पंखे को ऑन या ऑफ करने के लिए उसके पास जाने की जरुरत न पड़े है। फिलहाल ये सिर्फ प्रोटो टाइप डिवाइस है। इसे बेहतर बनाने के लिए पार्थ इसके सेंसर को चश्मे के बीचों-बीच फिट करने की तैयारी कर रहा है। इसे बनाने के लिए पार्थ को करीब 20 से 25 हजार रुपये खर्च करने पड़े। ऐसे में माना जा रहा है कि इसकी कीमत 2500 से 3000 रुपये हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.