Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंड्रायड यूजर्स के मुकाबले आईफोन यूजर्स हैं कई अधिक Loyal

सैमसंग गैलेक्सी S8 जैसी डिवाइसेस में ऐसे फीचर्स हैं जो एप्पल के फ्लैगशिप फोन में भी उपलब्ध नहीं हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Updated: Fri, 26 May 2017 11:00 AM (IST)
Hero Image
एंड्रायड यूजर्स के मुकाबले आईफोन यूजर्स हैं कई अधिक Loyal

नई दिल्ली। आजकल यह चर्चा का विषय नहीं रह गया है की एंड्रायड फोन्स, आईफोन से बेहतर डिजाइनिंग दे रहे हैं। सैमसंग गैलेक्सी S8 जैसी डिवाइसेस में ऐसे फीचर्स हैं जो एप्पल के फ्लैगशिप फोन में भी उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि, अगर आंकड़ों की बात की जाए, जो सबसे जरुरी है, तो एप्पल ही आगे है। एप्पल न केवल स्मार्टफोन इंडस्ट्री में फायदे में है, बल्कि इसके साथ ही आईफोन रखने वाले यूजर्स एंड्रायड यूजर्स की तुलना में कई अधिक वफादार है।

92 प्रतिशत एप्पल यूजर्स loyal:

हाल ही में Statista द्वारा किये गए मॉर्गन स्टैनले सर्वे के अनुसार 92 प्रतिशत यूजर्स जो फिलहाल एप्पल का इस्तेमाल कर रहे हैं और जो आने वाले एक साल में फोन लेने का प्लान कर रहे हैं, वह एप्पल के साथ ही जुड़े रहने में विश्वास रखते हैं। यह नंबर पिछले साल से अधिक हैं, पिछले साल यह आंकड़ा 86 प्रतिशत था। इसके बाद सैमसंग का स्थान है, जिसका आंकड़ा 77 प्रतिशत का है। एलजी, मोटोरोला और नोकिया का कम नहीं तो 50/50 का आंकड़ा है।

इस तरह समझे ये आंकड़ें:

इसको समझाने के कई तरीकें हैं: एंड्रायड मार्किट को प्रतिस्पर्धा से आंका जाता है, वहीं, एप्पल अपने आप में अकेला और अलग है। एप्पल ने अपने प्रोडक्ट्स और ब्रैंड को लाइफस्टाइल ब्रैंड बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, आईफोन अपने आप में शानदार डिवाइस है, आईमैसेज की तो लोगों को आदत सी हो जाती है, जिसे छोड़ना नामुमकिन सा लगता है। हर व्यक्ति का आईफोन पर टीके रहने के लिए अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कारण जो भी हो एप्पल को यह पता है की उसकी हाई-एन्ड मार्किट में अच्छी पकड़ है और हाल फिलहाल तो यह इमेज उसके हाथ से निकलने नहीं वाली।

यह भी पढ़ें:

टेलिकॉम कंपनियों के खिलाफ ट्राई ने उठाया सख्त कदम, ग्राहकों के टैरिफ प्लान में भेदभाव पर रोक

वोडाफोन प्रीपेड यूजर्स के लिए लाया तीन नए पैक, मिल रहा अनलिमिटेड कालिंग और 4G डाटा

Moto G5S plus ड्यूल रियर कैमरा के साथ 4 कलर वेरिएंट में हो सकता है लॉन्च