Move to Jagran APP

GST लागू होने के बाद महंगे हो जायेंगे स्मार्टफोन्स, ज्यादा आएगा मोबाइल फोन का बिल

जीएसटी लगने के बाद मोबाइल बिल, स्मार्टफोन और कंप्यूटर्स की कीमतों पर असर पड़ सकता है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 01:33 PM (IST)
GST लागू होने के बाद महंगे हो जायेंगे स्मार्टफोन्स, ज्यादा आएगा मोबाइल फोन का बिल

नई दिल्ली(जेएनएन)। गुड्स एंड सर्विस टैक्स काउंसिल ने शुक्रवार को 4 टैक्स दरों पर अपनी सहमति जता दी है। सूत्रों के मुताबिक हेल्थकेयर और एजुकेशन को जीएसटी से बाहर रखा गया है और बहुत सारी सेवाओ को पहले की ही तरह छूट मिलती रहेगी। इसमें फैसला लिया गया है कि 1 जुलाई से पूरे देश में केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सर्विस टैक्स चुकाने वाले कारोबारियों को नई दरों पर जीएसटी का भुगतान करना होगा। काउंसिल की अगली बैठक 3 जून को होगी।

loksabha election banner

आपको बता दें कि जीएसटी लगने के बाद मोबाइल बिल, स्मार्टफोन और कंप्यूटर्स की कीमतों पर असर पड़ सकता है। साथ ही इसमें टेलीकॉम पर 18 प्रतिशत का अलग से टैक्स लग सकता है। इसके अलवा अंदाजा लगाया जा रहा है कि जीएसटी लगने के बाद स्मार्टफोन की कीमतों पर भी असर पड़ सकता है और स्मार्टफोन महंगे होंगे।

सेवाओं पर तय हुईं दरें, जीएसटी के दायरे से बाहर रहेंगी स्वास्थ्य एवं शिक्षा सेवाएं

फिलहाल इन चीजों पर 7.5 से 8 प्रतिशत तक टैक्स लगाया जाता है लेकिन जीएसटी लगने के बाद इनकी टैक्स में बढ़ोत्तरी होगी जिसके कारण डिवाइस की कीमतों पर भी असर पड़ेगा। इसके साथ ही इसका असर मोबाइल बिलों पर भी देखने को मिलेगा। अभी के समय में टेलिकॉम सर्विसेज में 15 प्रतिशत का सर्विस टैक्स लगाया जाता है। लेकिन जीएसटी के बाद यह 15 से बढ़कर 18 प्रतिशत हो जाएगा।

ET की खबर के मुताबिक, अगर आप 1000 रुपये का मोबाइल बिल देते हैं तो जीएसटी लागू होने के बाद इसमें 30 रुपये ज्यादा देने होंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो, जीएसटी लागू होने के बाद भारत में तैयार होने वाले डिवाइस महंगे हो सकते है और इस कारण आयातित डिवाइस इसके मुकाबले सस्ते लगेंगे।

साइबर मीडिया रिसर्च की मानें तो, जीएसटी के बाद हैंडसेट की कीमतों में 15 से 25 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसके अलावा काउंटर प्वाइंट रिसर्च के अनुसार, 2017 की पहली तिमाही में लगभग पांच में से चार मोबाइल फोन भारत में निर्माण होते है। इसका मतलब यह है कि जीएसटी लागू होने पर स्थानीय मोबाइल निर्माताओं पर इसका असर पड़ेगा। इस कारण मोबाइल बाजार में महंगाई देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:

एप्पल ने जारी किया iOS 10.3.2 अपडेट, यूजर्स को आ रही बैटरी जल्द खत्म होने की परेशानी

मोटो जेड2 प्ले स्मार्टफोन 3000 एमएएच बैटरी से होगा लैस, लेनोवो ने किया कंफर्म

सैमसंग ने लॉन्च की ट्रिपल जीरो योजना, अब स्मार्टफोन्स लेने के लिए नहीं देना होगा कोई भी चार्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.