Move to Jagran APP

गूगल ने भारत के 1 लाख गांवों तक पहुंचाया इंटरनेट, प्रोग्राम से जुड़ी 25000 महिलाएं

गूगल ने भारत के ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इंटरनेट साथी प्रोग्राम पेश किया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 03 Aug 2017 03:18 PM (IST)Updated: Thu, 03 Aug 2017 03:18 PM (IST)
गूगल ने भारत के 1 लाख गांवों तक पहुंचाया इंटरनेट, प्रोग्राम से जुड़ी 25000 महिलाएं
गूगल ने भारत के 1 लाख गांवों तक पहुंचाया इंटरनेट, प्रोग्राम से जुड़ी 25000 महिलाएं

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने को लेकर 'इंटरनेट साथी' प्रोग्राम शुरु किया गया है। इसके तहत करीब 1 लाख गांवों को इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है। यह प्रोग्राम गूगल ने शुरु किया है। यह उस अभियान का हिस्सा है जिसे सुंदर पिचाई ने साल 2015 में शुरु किया था। इस प्रोग्राम के जरिए गूगल महिलाओं को ऑनलाइन लाने की कोशिश कर रही है। इस पहल को टाटा ट्रस्ट ने सपोर्ट किया है। गूगल ने इससे पहले ऐलान किया था कि वो 3 लाख गांवों तक इंटरनेट की सुविधा पहुंचाएगा।

loksabha election banner

प्रोग्राम से जुड़ी 25,000 महिलाएं:

अब तक इस प्रोग्राम के तहत दो वर्षों में 10 राज्यों तक पहुंचा दिया गया है। इससे करीब 25,000 महिलाएं जुड़ी हैं जिन्हें साथी कहा जाता है। गूगल इन महिलाओं को ट्रेन करती है जिससे यह अपने गांवों में इंटरनेट के बारे में जानकारी दे सकें। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो इस प्रोग्राम से अब तक करीब 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा हुआ है। ये महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल सीख रही हैं।

तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है भारत: सपना चड्ढा:

इस प्रोग्राम का ऐलान सबसे पहले गूगल की दूसरी सालगिरह के मौके पर किया था। उस समय इसे दो राज्यों हरियाणा और बिहार में शुरु किया गया है। गूगल का कहना है कि इंटरनेट साथी प्रोग्राम हरियाणा के 1000 और बिहार के 7000 गांवों तक पहुंच बनाएगा। दक्षिण पूर्व एशिया और भारत की मार्किटिंग डायरेक्टर सपना चड्ढा ने कहा, “भारत की ग्रामीण महिलाएं डरते डरते फोन को छूने से लेकर अब इंटरनेट सेवाएं मांगने तक के सफर में काफी आगे आ गई हैं। भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ इंटरनेट यूजर मार्किट है, लेकिन यहां सिर्फ पुरुषों का ही प्रभुत्व है। ग्रामीण इलाकों में यह डिजिटल लैंगिक असमानता और भी गहरी है जहां महिलाओं में डिजिटल साक्षरता की भारी कमी है। सामाजिक आर्थिक बंधनों के साथ साथ उनकी जानकारी की कमी ने महिलाओं को इंटरनेट से दूर रखा हुआ है।”

यह भी पढ़ें:

जल्द ही जियो बढ़ाएगा रेट, बाकी कंपनियां भी करेंगी घाटे की भरपाई: रिपोर्ट

कॉल, डाटा और ब्रॉडबैंड को लेकर सरकार बनाएगी नए नियम, वर्किंग ग्रुप का होगा गठन

एप्पल और गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटाई 300 से ज्यादा एप्स, जानें वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.