Move to Jagran APP

फ्रांस ने फेसबुक पर लगाया 166000 डॉलर का जुर्माना, यह है बड़ी वजह

एजेंसी ने सुरक्षा कानूनों का अनुपालन करने के चलते फेसबुक पर 150,000 यूरो (लगभग एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 02:52 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 02:52 PM (IST)
फ्रांस ने फेसबुक पर लगाया 166000 डॉलर का जुर्माना, यह है बड़ी वजह
फ्रांस ने फेसबुक पर लगाया 166000 डॉलर का जुर्माना, यह है बड़ी वजह

नई दिल्ली(जेएनएन)। फ्रांस की स्वतंत्र निगरानी रखने वाली संस्था (Watchdog) ने मंगलवार को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर 3 करोड़ 30 लाख यूजर और नॉन-यूजर्स के पर्सनल डाटा का प्रयोग करने के जुर्म में जुर्माना लगाया है। एजेंसी ने सुरक्षा कानूनों का अनुपालन करने के चलते फेसबुक पर 150,000 यूरो (लगभग एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है।

loksabha election banner

आयोग ने एक बयान में कहा है कि, यह जुर्माना फेसबुक इंक और फेसबुक आयरलैंड दोनों पर लगाया गया है। फेसबुक अपने यूजर्स के पर्सनल डाटा को विज्ञापनदाताओं तक जाने से नही रोक पाई। सीएनआइएल ने कहा कि फेसबुक के कुछ कार्यो को लेकर बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और जर्मनी में कराई गई विस्तृत जांच के बाद यह जुर्माना लगाया गया है।

Watchdog ने फेसबुक के यूजर्स के "राजनीतिक या धार्मिक राय", "सेक्शुअल ओरिएंटेशन" और दूसरे पर्सनल व्यक्तिगत विशेषताओं के बारे में जानकारी देने के बिना डाटा एकत्र करने का आरोप लगाया है। घोषणा का जवाब देते हुए, फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि उसने हाल ही के वर्षों में सुरुक्षा के मद्देजनर कई कदम उठाएं हैं। साथ ही अपने पॉलिसीज को और भी ज्यादा आसान किया है जिससे यूजर्स ये समझ पाएं कि फेसबुक उनकी जानकारी को कैसे इस्तेमाल करता है।

यह भी पढ़ें:

फ्लिपकार्ट बिग 10 सेल, सैमसंग स्मार्टफोन महज 990 रुपये में खरीदने का शानदार मौका

रैनसमवेयर अटैक के पीछे इस देश का हो सकता है हाथ, सिमोन चोई ने जताई आशंका

रैनसमवेयर अटैक के कारण देश में एटीएम बंद होंगे या नहीं, जानें पूरा सच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.