Move to Jagran APP

आपकी सोच से ज्यादा सुरक्षित होगी फेस आईडी अनलॉकिंग

आईफोन एक्स में दिए गए फेस आईडी फीचर से यूजर्स के मन में डर बना हुआ है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 Sep 2017 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2017 01:01 PM (IST)
आपकी सोच से ज्यादा सुरक्षित होगी फेस आईडी अनलॉकिंग
आपकी सोच से ज्यादा सुरक्षित होगी फेस आईडी अनलॉकिंग

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिका की फोन निर्माता कंपनी एप्पल ने कुछ समय पहले ही आईफोन एक्स लॉन्च किया है। इसमें फेस आईडी फीचर दिया गया है। कई यूजर्स के मन में इस फीचर को लेकर असमंजस है कि क्या यह फीचर पूरी तरह सुरक्षित है? यूजर्स ने सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई सवाल किए हैं जिनका जवाब एप्पल के एग्जीक्यूटिव क्रेग फेडिरीघी (Craig Federigi) ने दिया है।

loksabha election banner

यूजर्स में फीचर को लेकर शंका:

कंपनी ने इस तकनीक को काफी सोच-समझकर बनाया है। लेकिन फिर भी सोशल मीडिया पर यूजर्स इस फीचर को लेकर कई तरह के सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि अगर वो अपने चेहरे को फोन का पासवर्ड बनाते हैं तो कोई भी अन्य व्यक्ति उनके चेहरे का इस्तेमाल कर फोन को बिना अनुमित के अनलॉक कर सकता है। वहीं, कई यूजर्स का यह भी कहना है कि अगर उनका फोन कभी चोरी होता है और चोर भागते हुए फोन को उनके चेहरे की तरफ करता है तो भी फोन अनलॉक हो जाएगा। ऐसे में आईफोन एक्स का यह फीचर ज्यादा सुरक्षित नहीं है।

कंपनी ने यूजर्स का डर किया दूर:

यूजर्स की चिंता को देखते हुए क्रेग फेडिरीघी ने कहा, “जब तक आप फोन को घूर के नहीं देखेंगे तब तक फोन अनलॉक नहीं हो सकता है।” ऐसे में अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाता है और चोर आपके फोन को आपके चेहरे की तरफ दिखाता है तो इससे आपका फोन अनलॉक नहीं हो सकता। ऐसी स्थिति में आप फोन को न देखकर अपना डाटा सुरक्षित रख सकते हैं। आईफोन एक्स तभी अनलॉक होगा जब यूजर फोन की स्क्रीन पर देखेंगे। इसके साथ ही क्रैग ने यह भी बताया कि अगर यूजर ने सनग्लास लगाया है तो भी वो अपने फोन को अनलॉक कर पाएंगे। ज्यादातर सनग्लासेस में इनफ्रारेड रेज आपकी आंखों तक पहुंच सकती हैं। ऐसे में आईफोन एक्स का सेंसर सनग्लासेस पहनने के बावजूद भी आपका फोन अनलॉक (अगर आप फोन की स्क्रीन पर देख रहे होंगे तो) करने में मदद करेगा।

साथ ही क्रेग फेडिरीघी ने बताया कि अगर यूजर चाहें तो इस फीचर को डिसेबल भी कर सकते हैं। आईफोन एक्स में साइड बटन को प्रेस कर फेस आईडी को अस्थायी तौर पर डिसेबल किया जा सकता है।

क्या है फेशियल रिकग्निशन फीचर:

कंपनी नई टेक्नोलॉजी लेकर आई है। इसके तहत नया आईफोन यूजर का चेहरा देख कर अनलॉक होगा। इस फीचर को इस तरह से तैयार किया गया है की आप फोन को देखेंगे और वो कुछ सेकेंड्स में अनलॉक हो जाएगा। चाहे आप नया हेयरकट करवाए या अपना गेट-अप बदल कर आएं। फेस आईडी आपके चेहरे को पहचान लेगा। आपका फोन कोई और अनलॉक नहीं कर पाएगा, इस पर कंपनी ने 1 मिलियन में से 1 व्यक्ति के रेश्यो की बात कही है। इससे इस टेक्नोलॉजी की सुरक्षा और आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सकता है। यही नहीं अंधेरे में भी आईफोन आपके चेहरे को पहचान लेगा।

यह भी पढ़ें:

क्या होते हैं मॉड्यूलर स्मार्टफोन, बाजार में उपलब्ध हैं ये ऑप्शन

IUC चार्ज में कटौती का क्या मतलब? जानें मन में आने वाले हर सवाल का जवाब

15000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं ये टॉप 5 VoLTE स्मार्टफोन्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.