Move to Jagran APP

ये खबर पढ़ने के बाद एटीएम स्लिप नहीं डालेंगे कूड़ेदान में

आजकल हर कोई एटीएम तो इस्तेमाल करता ही होगा और जाहिर है कि पैसा निकालने के बाद आप स्लिप भी निकालते होंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 02 Sep 2016 01:36 PM (IST)Updated: Sat, 03 Sep 2016 10:00 AM (IST)
ये खबर पढ़ने के बाद एटीएम स्लिप नहीं डालेंगे कूड़ेदान में
ये खबर पढ़ने के बाद एटीएम स्लिप नहीं डालेंगे कूड़ेदान में

आजकल हर कोई एटीएम तो इस्तेमाल करता ही होगा और जाहिर है कि पैसा निकालने के बाद आप स्लिप भी निकालते होंगे। स्लिप को देखकर डस्टबिन में फेंक दिया जाता है ये सोच कर कि बाकी लोग भी तो स्लिप डस्टबिन में फेंक देते हैं तो हम भी फेंक दें। कई लोग ऐसा ही करते हैं लेकिन आपकी ये छोटी-सी गलती आपको काफी भारी पड़ सकती है। तो चलिए आपको इन्हीं से संबंधित कुछ बातें बता देते हैं।

loksabha election banner

1. अगर आपको लगता है कि आप रसीद को फाड़कर फेंक देंगे तो आपका एटीएम और पैसा सेफ रहेगा तो ये आपकी गलतफहमी है। आपको बता दें कि स्लिप के टुकड़ों को डिकोट कर हैकर्स आपके अकाउंट में दाखिल हो सकते हैं।

2. रसीद के जरिए भी आपका अकाउंट हैक किया जा सकता है। साइबर क्रिमिनल्स आपके पैसे चुरा सकते हैं। इसलिए ट्रांजैक्शन को लगातार चेक करते रहें और स्लिप को संभाल कर रखें।

3. इसके अलावा अगर आपके बैंक अकाउंट में अपडेट करने में कोई गलती हो गई है तो इसे स्लिप के जरिए ठीक कराया जा सकता है। ऐसे में रसीद को हमेशा अपने पास ही रखें।

4. एटीएम सॉफ्टवेयर पर काम करता है तो गलती होना भी स्वभाविक है। आपकी एटीएम स्लिप आपके द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन का सबूत होता है।

तो देखा आपने आपकी एक छोटी सी गलती आपको कितनी भारी पड़ सकती है। ऐसे में अगली बार से आप जब भी ट्रांजैक्शन करें तो स्लिप को संभालकर अपने पास ही रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.