Move to Jagran APP

सावधान, 2 मिलियन गूगल प्ले यूजर्स पर किया नए एंड्रायड मालवेयर ने अटैक

रिपोर्ट में आई खबर के मुताबिक, हाल ही में लगभग 6 लाख यूजर मालवेयर के चपेट में है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 05:19 PM (IST)
सावधान, 2 मिलियन गूगल प्ले यूजर्स पर किया नए एंड्रायड मालवेयर ने अटैक
सावधान, 2 मिलियन गूगल प्ले यूजर्स पर किया नए एंड्रायड मालवेयर ने अटैक

नई दिल्ली (जेएनएन)। किसी भी यूजर का पसंदीदा स्मार्टफोन उसके लिए तब खतरा बन जाता है जब उसका फोन वायरस की चपेट में आ जाए। स्मार्टफोन में वायरस के आते ही फोन के डाटा लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही फोन हैंग करने लगता है। खासकर एंड्रायड स्मार्टफोन में मालवेयर वायरस का खतरा ज्यादा होता है। एक रिपोर्ट में आई खबर के मुताबिक, हाल ही में लगभग 6 लाख यूजर मालवेयर के चपेट में है। इन एंड्रायड यूजर्स ने डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर से अपने डिवाइस में गलती से मैलवेयर को डाउनलोड और इनस्टॉल कर लिया। गूगल प्ले स्टोर में ऐसे यूजर की संख्या 2 लाख तक पहुंच गई है। हां, करीब 2 लाख एंड्रायड यूजर गूगल प्ले स्टोर में फेक कैम्पेनिंग के तहत मालवेयर के शिकार बने है।

loksabha election banner

सिक्योरिटी रिसर्चर चेक प्वाइंट के मुताबिक, ये मालवेयर मोबाइल गेम जैसे, पोकेमोन गो, फीफा मोबाइल में है और यह हैकर्स के लिए रिमोट ऐक्सेस का काम करता है। यह हैकर्स के लिए रेवेन्यू भी जेनरेट काम करता है। आपको बता दें कि अधिकारिक गूगल प्ले स्टोर में ऐसे कई पॉपुलर गेम गाइड एप भरे है जो काफी मात्रा में डाउनलोड किए जाते हैं। ऐसे में यूजर्स इन्हें डाउनलोड करके अनजाने में अपने स्मार्टफोन में मालवेयर इंस्टॉल कर लेते हैं। जिसके बाद यूजर के स्मार्टफोन से डिटेल्स चोरी होती हैं।

इस तरह के मालवेयर आमतौर पर डिटेक्ट नहीं हो पाते क्योंकि ये छुपे होते हैं और तब ही दिखते हैं जब एप को डाउनलोड कर लिया जाता है। कई बार तो ये मालवेयर डाउनलोड किये एप को ओपन करने के बाद ही दिखते है। किसी भी एप डाउनलोड करते समय यूजर्स को कई परमिशन देने होते हैं। ऐसे में परमिश का गलत प्रयोग करके ये मालवेयर अपना काम करना शुरू कर देते हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर के एक रिपोर्ट में False Guide नाम के इस मालवेयर का जिक्र है जिसे गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एंड्रायड के कई एप से डाउनलोड किया गया है। यह एक तरह का खतरनाक कोड है जिसे यूजर्स की जानकारी चुराने के लिए बनाया जाता है। इस सिक्योरिटी फर्म द्वारा गूगल को अगाह किया गया है। जिसके बाद गूगल ने अपने प्ले स्टोर से ऐसे एप को हटा लिया है, जिनमें यह मालवेयर पाया गया। इससे पहले भी गूगल ने इस मालवेयर को हटाया था।

हम आपको यही सलाह देंगे कि गूगल प्ले स्टोर से किसी भी बिना वेरीफाई एप को डाउनलोड या इनस्टॉल न करें। इन एप में मालवेयर हो सकते है जो आपके स्मार्टफोन के डाटा को चोरी कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.