Move to Jagran APP

आइफोन X की ऑनलाइन सेल आज रात 8 बजे से एक बार फिर होगी शुरू

अगर आप आइफोन X लेना चाहते हैं और पहले सेल में फोन आपके हाथ से निकल गया तो अब आपके पास मौका है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 17 Nov 2017 05:44 PM (IST)Updated: Fri, 17 Nov 2017 05:47 PM (IST)
आइफोन X की ऑनलाइन सेल आज रात 8 बजे से एक बार फिर होगी शुरू
आइफोन X की ऑनलाइन सेल आज रात 8 बजे से एक बार फिर होगी शुरू

नई दिल्ली(जेएनएन)। एप्पल का एनिवर्सरी एडिशन आइफोन X को खरीदना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो कंपनी ने इसका सीमित स्टॉक उपलब्ध कराया है। वहीं, ऑनलाइन माध्यम के जरिए फोन का रजिस्ट्रेशन बहुत जल्दी आउट ऑफ स्टॉक चला जाता है। अगर आपके हाथ भी आईफोन X नहीं लग पाया है तो आपके लिए अच्छी खबर है। एयरटेल के ऑनलाइन स्टोर में आज देर रात 8 बजे से फ्रेश स्टॉक आने वाला है। नवंबर 3 को हुई इस सेल में कुछ मिनटों में ही फोन आउट ऑफ स्टॉक चला गया था।

loksabha election banner

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर भी हुआ आउट ऑफ स्टॉक
फ्लिपकार्ट और अमेजन पर भी 3 नवम्बर को हुई सेल में फोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया था। रिलायंस जियो अपने 70 प्रतिशत कैशबैक के एक्सक्लूसिव ऑफर के साथ जल्द सेल शुरू कर सकता है। इसका मतलब की फिलहाल जियो पर भी फोन सेल के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है।

एयरटेल पोस्टपेड उपभोक्ताओं को ही मिलेगा फोन
एयरटेल की आज शुरू होने वाली सेल खासतौर से एयरटेल पोस्टपेड उपभोक्ताओं के लिए है। इसकी बिक्री फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के आधार पर की जाएगी। एयरटेल डिवाइस को बिना किसी चार्ज के उपभोक्ताओं के घर डिलीवर कराएगा।

आईफोन X 64GB वैरिएंट की भारत में कीमत 89000 रुपये है। फोन का 256GB का टॉप-एन्ड वर्जन 102,000 रुपये का है।

आईफोन X की 5 बड़ी खासियतों के बारे में बात करें तो:


5. Animojo:

अब तक आपने Emojis के बारे में सुना होगा और इस्तेमाल किया होगा। लेकिन एप्पल यूजर्स अनुभव के लिए बिलकुल नई तकनीक लेकर आई है। इसको Animojo का नाम दिया गया है। यह Animojo हजारों फेशियल एक्सप्रेशन समझ सकते हैं। आप इन्हे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आसान भाषा में समझाया जाए तो जो आप बोलेंगे वो ये रिकॉर्ड कर लेगा और आपके चेहरे के हाव-भाव पकड़ कर वैसे ही बोलने लगेगा। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी कन्वर्सेशन को और भी मजेदार बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर आपको इसकी तकनीक का एहसास होगा।


4. ऑगमेंटेड रियलिटी:

एप्पल ने भी इस क्षेत्र में अपनी एंट्री दर्ज करा ली है। आईफोन के फ्रंट और बैक दोनों ही कैमरे से ऑगमेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। एप्पल ने अपने इवेंट में इसे एक गेम खेल कर समझाया। इसमें आप घर बैठे अपने किसी दोस्त के साथ समान फील्ड पर गेम खेल सकते हैं। एप्पल ने अपने फोन में इस तरह की टेक्नोलॉजी को जोड़कर इसे अलग स्तर पर ला दिया है। फोन में जरुरी अन्य स्पेसिफिकेशन और उम्दा फीचर्स के साथ-साथ यूजर्स ऑगमेंटेड रियलिटी का अनुभव भी प्राप्त कर पाएंगे। कंपनी आने वाले समय में इसे और बढ़ाएगी।

3. कैमरा फीचर्स- लाइटनिंग फीचर:

12MP ड्यूल रियर कैमरा के साथ एप्पल ने इसमें लाइटनिंग फीचर भी पेश किया है। सेल्फी लवर्स के लिए खास बात यह है की इस फीचर का प्रयोग फ्रंट कैमरा से भी किया जा सकेगा। यह फीचर आईफोन में इनबिल्ट होगा। इसमें स्टूडियो लेंथ की तरह विकल्प मिलेंगे, जिससे कम लेंथ में भी बेहतर पिक्चर्स ली जा सकेंगी। इस फीचर को पोर्ट्रेट लाइटनिंग फीचर का नाम दिया गया है। यानि की अब फ्रंट कैमरा से भी पोर्ट्रेट पिक्चर ली जा सकेंगी। इसी के साथ इसमें ड्यूल ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन भी दिया गया है। आईफोन 10 का कैमरा प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने की सभी जरूरतों पर खरा उतरेगा।

2. फेशियल रिकग्निशन:

आपको बता दें, एप्पल ने अपने नए फोन से होम बटन हटा दिया है। इसका मतलब अब फोन को अनलॉक करने के लिए कोई बटन मौजूद नहीं है। इसकी जगह कंपनी नई टेक्नोलॉजी लेकर आई है। इसके तहत नया आईफोन यूजर का चेहरा देख कर अनलॉक होगा। इस फीचर को इस तरह से तैयार किया गया है की आप फोन को देखेंगे और वो कुछ सेकण्ड्स में अनलॉक हो जाएगा। चाहे आप नया हेयरकट करवाए या अपना गेट-अप बदल कर आएं। फेस आईडी आपके चेहरे को पहचान लेगा। आपका फोन कोई और अनलॉक नहीं कर पाएगा, इस पर कंपनी ने 1 मिलियन में से 1 व्यक्ति के रेश्यो की बात कही है। इससे इस टेक्नोलॉजी की सुरक्षा और आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सकता है। कंपनी ने इस फीचर को टेस्ट करने के लिए कई मास्क का भी प्रयोग किया लेकिन फोन ने सही व्यक्ति का चेहरा पहचान लिया। यही नहीं अंधेरे में भी आईफोन आपके चेहरे को पहचान लेगा। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इसे एक बड़ा कदम और फीचर कहा जा सकता है। अगर आपको यह चिंता सता रही है की आप सिरी से कैसे बात करेंगे तो आपको बता दें की फोन के साइड बटन से आप सिरी से बात कर पाएंगे। फोन के डिस्प्ले में 3D टच टेक्नोलॉजी भी दी गई है। तो आईफोन का डिस्प्ले यूजर्स के लिए बहुत सरप्राइजेज लेकर आया है।

1. वायरलेस चार्जिंग- एयरपॉवर:

जैसा की हम आज तक बोलते आए हैं की स्मार्टफोन्स में भले ही कई लेटेस्ट फीचर्स आने लगे हैं, लेकिन यूजर्स के लिए चार्जिंग की समस्या जस की तस है। एप्पल ने आज उस समस्या को काफी आसान कर दिया। अब आप आईफोन को बिना चार्जर के चार्ज कर पाएंगे। इसके लिए एप्पल ने ची चार्जर नाम की चार्जिंग डिवाइस के बारे में बताया है। यह एयरपॉवर चार्जर अगले साल से उपलब्ध होगा। तब तक यूजर्स नार्मल चाजर्स से फोन चार्ज कर पाएंगे। इसी के साथ अगर आपके पास एप्पल की एक से ज्यादा डिवाइस है तो आप उन्हें एक-साथ चार्ज कर पाएंगे। वायसरलेस चार्जिंग से आप अपने फोन को कभी भी कहीं भी चार्ज कर पाएंगे। ये सभी टेक्नोलॉजी A11 बायोनिक चिप पर काम करेगी।

यह भी पढ़ें:

इंटरनेट ऑन रहने पर भी नहीं आएगी कोई कॉल, इन सीक्रेट कोड्स का करें इस्तेमाल

WhatsApp के डिलीट मैसेज को भी पढ़ सकते हैं आप, जानिए कैसे

इस एप के जरिए घर बैठे बन जाएगा आपका पैन कार्ड, जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.