Move to Jagran APP

भूल से भी न रखें अपने मोबाइल में ये चीजें...

हम जाने-अनजाने कुछ बेइंतहा जरूरी चीजों को अपने स्मार्टफोन में सेव कर लेते है, लेकिन इन चीजों का आपके स्मार्टफोन में होना आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा हो सकता है। बताते हैं कैसे

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 07 Apr 2016 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 10 Apr 2016 11:00 PM (IST)

हम जाने-अनजाने कुछ बेइंतहा जरूरी चीजों को अपने स्मार्टफोन में सेव कर लेते है, लेकिन इन चीजों का आपके स्मार्टफोन में होना आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा हो सकता है। बताते हैं कैसे:

loksabha election banner

पढ़े: करते है बाथरूम में स्मार्टफोन का इस्तेमाल... पड़ सकता है महंगा

1.लोग किसी जरूरी काम के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की फोटो को दोनों साइडों से खींच कर फोन में सेव कर लेते है। दोनों साइड की फोटो लेने से कार्ड की सारी डिटेल्स मसलन एक्सपायरी डेट, सीवीवी नंबर जैसी जानकारियां फोन में सेव हो जाती है और फोन हैक या चोरी होने की दशा में कोई भी इनका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

2.अगर आपको पासवर्ड याद रखने में परेशानी होती है और उन्हें भी आप मोबाइल में सेव कर लेते है तो यह महंगा पड़ सकता है क्योंकि टेक्नोलॉजी की थोड़ी भी परख रखने वाला आसानी से समझ लेगा कि यह आपका पासवर्ड है खासकर फोन चोरी होने की दशा में।

3.अक्सर देखा गया है लोग अपने आधार नंबर, पैन नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर इत्यादि को अपने स्मार्टफोन में सेव करके रखते है ताकि वक्त पड़ने पर उन्हें परेशानी न हो लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए भूलकर भी इन नंबरों को अपने फोन में सेव न करें। परेशानी अगर याद करने की है तो इन नबंरों को अपनी डायरी में नोट कर लें ताकि डाटा हैक होने या फोन चोरी होने पर आपकी इतनी महत्वपूर्ण जानकारियां लीक न हो जाएं।

पढ़े: सावधान! कोई और भी पढ़ रहा है आपके मैसेज

4.अपने स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करके उसे सोशल मीडिया पर शेयर करना आपकी प्राइवेसी के लिए खतरनाक हो सकता है खासकर जियोटैगिंग वाले फोटोज को शेयर करना। जियोटैगिंग वाले फोटो वह होते हैं जिन्हें आप मोबाइल से क्लिक करते हैं और क्लिक के साथ उन फोटो को किस जगह, किस डेट और किस समय लिया स्टोर हो जाता है और जब ये फोटोज सोशल साइट्स पर शेयर होती है तो आपके घर,ऑफिस इत्यादि का पता लोगों को आसानी से लग जाता है इसलिए बेहतर होगा फोटो क्लिक करते समय जियोटैगिंग को बंद रखें।

5.अपने प्राइवेट पलों के फोटोज को स्मार्टफोन में सेव करके न रखें खासकर जो पार्टनर के साथ बेहद निजी फोटोज है। ऐसे फोटोज के लिए पर्सनल कैमरा का ही इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.