Move to Jagran APP

इंटरनेट पर आपके ये रोजमर्रा के काम, दे सकते हैं बुरा अंजाम!

आज अगर आपको किसी भी बात का जवाब चाहिए तो फौरन इंटरनेट ओपन कर लेते हैं। बिना सोचे-समझे इंटरनेट का इस्तेमाल कहीं बार भारी भी पड़ जाता है, ऐसे में जरूरी है कि इंटरनेट का उपयोग करते समय कुछ बातों को लेकर सतर्कता बरती जाएं

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2016 05:39 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2016 05:58 PM (IST)
इंटरनेट पर आपके ये  रोजमर्रा के काम, दे सकते हैं बुरा अंजाम!

आज अगर आपको किसी भी बात का जवाब चाहिए तो फौरन इंटरनेट ओपन कर लेते हैं। बिना सोचे-समझे इंटरनेट का इस्तेमाल कहीं बार भारी भी पड़ जाता है, ऐसे में जरूरी है कि इंटरनेट का उपयोग करते समय कुछ बातों को लेकर सतर्कता बरती जाएं:

loksabha election banner

पढ़े: एंड्रायड फोन का कैमरा कर रहा है दिमाग खराब, तो ये है उपाय

1.सभी अकाउंट्स के लिए पासवर्ड अलग हो

अपने जीमेल अकाउंट, फेसबुक या किसी भी सोशल साइट और नेट बैंकिंग जैसी सर्विसेज के लिए हमेशा पासवर्ड अलग-अलग रखें। पासवर्ड रखने के लिए कभी भी अपनी जन्मतिथि, नाम या मोबाइल नंबर को इस्तेमाल न करें।

2.रिमेंबर माइ पासवर्ड पर क्लिक न करें
पासवर्ड को याद रखने के लिए सोशल साइट्स या अन्य अकाउंट्स पर पासवर्ड याद रखने का बटन भी विकल्प के रूप में उपलब्ध होता है, इस पर क्लिक न करें। अगर आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपकी निजी जानकारी गलत हाथों में पड़ सकती है।


3.सुरक्षा के लिए ऑफिशियल साइट का प्रयोग करें

इंटरनेट पर हमेशा ऑफिशियल साइट्स का ही इस्तेमाल करें। विशेषरूप से जब आप मीडिया फाइल को किसी टोरंट से डाउनलोड कर रहे हों। ऐसा करने से सुरक्षा सुनिश्चित रहेगी।


4.प्रोग्राम को जरूर करें अपडेट

अपने स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम या फिर एडोब फ्लैश सरीखे प्रोग्राम्स को हमेशा अपडेट करते रहें। ऐसा करने से वायरस अटैक को रोकने में मदद मिलेगी। जरूरी प्रोग्राम को हमेशा अपडेट करते रहें।

पढ़े: कहीं अनजाने इन तरीकों से आप खुद तो खराब नहीं कर रहें अपने गैजेट्स

5.नेटबैंकिंग के लिए साइबर कैफे के इस्तेमाल से बचें

नेट बैंकिंग के लिए साइबर कैफे का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना बहुत हानिकारक हो सकता है। नेटबैंकिंग के लिए पर्सनल कंप्यूटर या फिर अपनी डिवाइस का ही इस्तेमाल करें।

6.सोशल साइट्स पर निजी जानकारी न डालें

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कभी भी अपनी निजी जानकारियां न डालें। हमेशा सोशल जानकारियों को ही पोस्ट या शेयर करें। ऐसे प्लेटफॉर्म पर निजी जानकारी को शेयर करने से उनका गलत इस्तेमाल हो सकता है।

7.एंटीवायरस व सिक्योरिटी सिस्टम को रखें ऑन

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय अपने एंटीवायरस या अन्य प्रोग्राम्स के लिए सिक्योरिटी लेवल को हमेशा एक्टिव मोड पर रखें।


8.पब्लिक प्लेस या फ्री वाइ-फाइ से बचें

पब्लिक प्लेस या फ्री वाइ-फाइ का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। पब्लिक प्लेस के वाइ-फाइ से बहुत से अंजान लोग जुड़े रहते हैं। इसलिए जब भी आप पब्लिक प्लेस के वाइ-फाइ का इस्तेमाल करें तो फायरवाल सेटिंग को मैक्सिमम पर कर लें और फाइल शेयर न करें, जहां तक संभव हो नेट एक्सेस करने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करें। वैसे कोशिश करें कि फ्री वाइ-फाइ का उपयोग न ही करें, इनके द्वारा हैक या वायरस अटैक की संभावना ज्यादा रहती है।

पढ़े: इन टिप्स से आपके फोन की बैटरी कभी नहीं होगी लो

9.फेवरेट स्टार की खोज

अपने फेवरेट स्टार के बारे में जानने के लिए किसी भी साइट पर न चले जाएं, इससे आप बेकार साइट्स के मायाजाल में फंसकर रह जाएंगे। इसलिए सिर्फ ऑफिशियल साइट्स पर ही विजिट करें।


10.क्लाउड पर पासवर्ड से करें डाटा सेव

आप अपने डाटा को क्लाउड पर सेव करते हैं तो पासवर्ड का इस्तेमाल हमेशा करें। दरअसल यह प्लेटफॉर्म बहुत ही सेंसटिव है और इससे डाटा लीक भी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.