Move to Jagran APP

एंड्रायड फोन का कैमरा कर रहा है दिमाग खराब, तो ये है उपाय

एंड्रायड फोन का कैमरा ऑन होते ही फेल हो जाता है, स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है या फिर कैमरा ऑन होने के बाद क्रैश हो रहा है तो दिमाग खराब होना स्वाभाविक है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि इन सभी परेशानियों का हल लेकर आएं है हम

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 05:01 PM (IST)
एंड्रायड फोन का कैमरा कर रहा है दिमाग खराब, तो ये है उपाय

एंड्रायड फोन इस्तेमाल में जितने लोकप्रिय है उतनी ही इसके साथ परेशानियां भी जुड़ी है। अगर आपके फोन का कैमरा ऑन होते ही फेल हो जाता है, स्क्रीन ब्लैक आउट हो जाती है या फिर कैमरा ऑन होन के बाद क्रैश हो रहा है तो दिमाग खराब होना स्वाभाविक है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि इन सभी परेशानियों का कारण और उनका समाधान आज हम आपको बता रहे हैं:

loksabha election banner

पढ़े: इन टिप्स से आपके फोन की बैटरी कभी नहीं होगी लो

1.बहुत बार कैमरा ऑन करते ही पूरी स्क्रीन ब्लैक हो जाती है तो ऐसे में अपने फोन को ऑफ करके कुछ सेकेंड के बाद ऑन कर दें। हो सकता है परेशानी दूर हो जाए। अगर फिर भी परेशानी बनी रहती है तो फोन को रीसेट कर दें। अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी रिमूवेबल है तो ऑन हालत में ही फोन से बैटरी निकाल दें, ध्यान रहे कि इससे फोन को थोड़ा नुकसान जरूर हो सकता है लेकिन बहुत बार देखा गया है कि इससे परेशानी दूर हो जाती है।

2. अगर आपके एंड्रायड फोन का कैमरा ओपन करते ही unable to start का आप्शन आता है तो ऐसे में नॉर्मली तो फोन को रीबूट करके देख सकते हैं और फोन को एक बार ऑन-ऑफ करके भी देख सकते है, इससे परेशानी दूर हो जाएगी, लेकिन इतना होने पर भी परेशानी बरकरार है तो फोन की सेटिंग में जाए>एप>|ऑल टैब को सेलेक्ट करें। अब थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो कैमरा एप दिखेगा, इसे सेलेक्ट कर लें। कैमरा पर क्लिक करते ही कुछ ऑप्शन सामने आ जाएंगे, यहां पर क्लियर डाटा और क्लियर कैशे का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लियर कर दें। टॉप पर कैमरा फोर्स स्टॉप का ऑप्शन उपलब्ध होगा, उसे भी क्लिक कर दें, इसके बाद फोन को रीस्टार्ट करें। आपकी परेशानी का समाधान हो जाएगा।

पढ़े: अपने महंगे गैजेट्स को इस तरह रखें साफ

3. कैमरा ओपन होते ही अचानक से बंद हो जा रहा है तो फोन की सेटिंग में जाकर एप्लीकेशन मैनेजर को सेलेक्ट करें। यहां पर ऑल टैब में जाकर कैमरा एप को चुनें। इसमे कैशे डाटा को क्लियर कर दें और बाकी डाटा भी क्लियर कर दें। आपकी परेशानी सॉल्व हो जाएगी।

4. कभी-कभी जब आप अपने एंड्रायड फोन का कैमरा ऑन करते है तो फोन का कैमरा ऑन होने की जगह यह मैसेज आता है कि warning: camera failed. फिर आपका स्मार्टफोन या तो हैंग हो जाता है या फिर होम स्क्रीन पर चला जाता है, तब आप पहले तो फोन को रीस्टार्ट कर दें, इससे भी परेशानी दूर हो जाएगी, अगर नहीं होती तो फोन को ऑफ करके रिकवरी मोड में जाए। रिकवरी मोड में जाने के लिए सबसे पहले फोन को ऑफ कर दें और फिर पॉवर व वॉल्यूम अप या डाउन बटन को एक साथ Press करें। जब आप बटन को थोड़े सेकेंड प्रैस करके रखेंगे तो आपका फोन रिकवरी मोड में चला जाएगा। इधर फोन की टच स्क्रीन काम नहीं करेगी। तब आप वॉल्यूम डाउन बटन की हेल्प लें और पॉवर बटन से ओके कर दें।

पढ़े: एंड्रायड स्मार्टफोन में आ रही हैं ये दिक्कतें, तो समझ जाएं फोन पर हुआ है वायरस अटैक

5. अब जब आप रिकवरी मोड में आ जाएंगे तो कैशे पार्टिशन का ऑप्शन उपलब्ध होगा, उसे सेलेक्ट करके ओके कर दें और फिर फोन को स्टार्ट करें। अगर अब भी परेशानी बनी हुइ है तो फोन के डाटा का बैकअप लेकर उसे रीसेट कर दें। रीसेट करने के लिए आप फोन की सेटिंग में जाए, यहां आपको बैकअप एंड रीसेट का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा

उम्मीद है उपर बताए तरीको से आपके एंड्रायड फोन कैमरा की परेशानी दूर हो जाएगी, लेकिन फिर भी परेशानी ज्यों की त्यों बनी रहती है तो सर्विस सेंटर जाना ही बेहतर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.