Move to Jagran APP

Moto G Turbo Edition: परफॉर्मेंस के साथ-साथ फीचर्स भी हैं खास

भारत के मार्केट में Xiaomi और Asus जैसे हैंडसेट की बिक्री बढ़ने के बाद मोटोरोला ने अपना नया Moto G Turbo Edition स्‍मार्टफोन उतारा है। पेश है इसकी समीक्षा...

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2016 02:21 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2016 02:28 PM (IST)
Moto G Turbo Edition: परफॉर्मेंस के साथ-साथ फीचर्स भी हैं खास

भारत के मार्केट में Xiaomi और Asus जैसे हैंडसेट की बिक्री बढ़ने के बाद मोटोरोला ने अपना नया Moto G Turbo Edition स्मार्टफोन उतारा है। हालांकि यह मोटो जी का अपडेट वर्जन है। कंपनी ने इसके चिपसेट के अलावा अन्य कई फीचर्स में थोड़ा बहुत बदलाव किया है। 12,499 रुपये की कीमत पर आने वाला यह फोन धूलरोधी है साथ ही इसमें क्विक चार्जिंग फीचर भी है तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

loksabha election banner

डिजाइन

इसमें कुछ ऐसा नया नहीं है जो इसे स्टैंडर्ड Moto G (3rd Gen) से अलग करे। पूरी बॉडी प्लास्टिक की बनी है और इसकी दायीं ओर मेटल बटन लगे हैं। फ्रंट साइड से इसमें गोरिल्ला डिस्प्ले लगा है, वहीं ईयरपीस टॉप पर जबकि लाउडस्पीकर नीचे दिया गया है। हैंडसेट के ऊपरी किनारे पर हेडफोन जैक और निचले एज पर माइक्रोएसबी और चार्जिंग पोर्ट लगाया गया है। Moto G Turbo Edition में लेफ्ट एज खाली रखा है जबकि राइट एज में पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन दिया गया है। फोन के पीछे की तरफ रियर कैमरा भी लगा है। इसकी बैटरी रिमूवेबल नहीं है, लेकिन Turbo Edition IP67 वाटरप्रूफ व डस्टप्रूफ रेटिंग के साथ आया जबकि पुराना Moto G केवल IPX7 के साथ आया है।

Motorola Moto G (Gen 2) के लिए रिलीज हुअा एंड्रायड मार्शमैलो

फीचर

Motorola Moto G Turbo Edition काफी अधिक Moto G (3rd Gen) के समान ही है। स्मार्टफोन में 5 इंच का फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) रेज्योलूशन डिस्प्ले दी गई है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की कोटिंग जो कि इसकी सुरक्षा के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम है। इस स्मार्टफोन में एफ/2.0 एपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एफ/2.2 एपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसके अलावा स्मार्टफोन में 64 बिट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 615 प्रोसेसर भी दिया गया है। मल्टी-टास्किंग को आसान बनाने के लिए इसमें 2GB की रैम दी गई। इसमें एड्रेनो 405 GPU दिया गया है। स्मार्टफोन में 2470 एमएएच की बैटरी है। कनेक्टीविटी के लिए इसमें 4G व 3G बैंड्स, Wi-Fi 802.11 b/g/n, Bluetooth v4.0, A2DP, LE व माइक्रो USB v2.0 पोर्ट है। इसे Moto G 3rd gen से अलग करने के लिए इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रगन 615 चिपसेट लगा है। ऑक्टाकोर चिपसेट 1.5GHz लगा है।

सॉफ्टवेयर:

Moto G Turbo Edition में एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है। फोन के उपयोग के दौरान किसी तरह की लैगिंग की समस्या नहीं होती है। यह काफी स्मूथ वर्क करता है। इसके 13एमपी रियर कैमरे के साथ डुअल टोन और डुअल एलईडी फ्लैश लगाया है। हालांकि इसके द्वारा ली गयी तस्वीरें औसत गुण वाली होती हैं। मोटोरोला के इस हैंडसेट में 2470mAh की बैटरी लगी हुई है। कंपनी का दावा है कि यह पूरे दिन का बैकअप दे सकेगी।

परफॉर्मेंस :-

जैसा कि आपको पहले बताया गया कि, यह मोटो जी का अपग्रेड वर्जन है। ऐसे में Moto G Turbo Edition की मोटो जी से तुलना होना लाजिमी है। हालांकि यह हैंडसेट आपको निराश नहीं करता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस काफी बेहतर है। गेमिंग के दौरान यह थोड़ा हीट करता है। इसकी कॉल क्वॉलिटी भी अच्छी है, सामने वाला कॉलर आपकी आवाज साफ सुन सकता है। वहीं फ्रंट फेसिंग स्पीकर भी काफी लाउड हैं। म्यूजिक को ध्यान में रखा जाए तो इसकी ऑडियो क्वॉलिटी भी जबरदस्त है।

कैमरा :-

Moto G Turbo Edition की कैमरा परफॉर्मेंस आपकी अनुमान से भी बेहतर है। हालांकि इसमें हॉर्डवेयर और सॉफ्टवेयर मोटो जी के समान ही हैं, लेकिन यह आपको काफी आकर्षित करता है। कंपनी ने इसमें 13एमपी का रियर कैमरा दिया है, जोकि कीमत के हिसाब से फिट है। अब अगर इमेज क्वॉलिटी की बात करें तो दिन की रोशनी में इसकी पिक्चर इंप्रेसिव लगती है। वहीं एचडीआर मोड तेज रोशनी में बेहतर काम करता है। क्लोज अप्स शॉट की तरफ गौर करें तो यहां भी आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। पास से खींचने पर सभी इमेज एकदम क्िलयर दिखाई देती हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग क्वॉलिटी भी काफी अच्छी है।

अब Moto X Play के लिए उपलब्ध है एंड्रायड मार्शमैलो अपडेट

खरीदें या नहीं

कंपनी ने अपने Moto G Turbo Edition का रिफाइन और पॉलिश वर्जन पेश किया है। इसकी कीमत 12,499 रुपये है। परफॉर्मेंस और फीचर्स के लिहाज से यह बेहतरीन फोन है, अगर आप एक अच्छे और कम कीमत वाले दमदार हैंडसेट की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.