Move to Jagran APP

रिव्यू: हॉनर 8 में है कितना दम?

हुवावे ने अपने सब ब्रांड हॉनर के अंतर्गत भारत में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन हॉनर 8 लांच कर दिया है। इस फोन की कीमत 29,999 रुपये रखी गयी है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 14 Oct 2016 12:42 PM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2016 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली (बनी कालरा)| हुवावे ने अपने सब ब्रांड हॉनर के अंतर्गत भारत में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन हॉनर 8 लांच कर दिया है। इस फोन की कीमत 29,999 रुपये रखी गयी है। अब सवाल यह है की क्या हॉनर 8 वाकई एक ऐसा फोन है जिसे खरीदा जाना चाहिए? क्या यह अपने सेगमेंट के दूसरे फोन्स के मुकाबले बेहतर है? जो बातें कागजों पर दी गयी है क्या हॉनर 8 उन पर खरा उतरता है ? इन सब सवालों के जवाब आपको हमारे इस रिव्यू में मिलेंगे।

loksabha election banner

लुक्स-डिजाइन
लुक्स और डिजाइन की बात करें तो हॉनर 8 अब अपने सेगमेंट का सबसे आकर्षक और प्रीमियम हैंडसेट लगता है। दो कर्व्ड ग्लास की शीट के बीच एक मेटल फ्रेम दिया गया है जिसकी वजह से यह फोन ओर भी ज्यादा दिलकश नजर आता है। लेकिन यह इतना प्रीमियम है की हाथ में फिसलने का डर भी लगा रहता है। फोन के टॉप पर एक इंफ्रारेड मीटर लगा है जबकि नीचे की तरफ 3.5mm जैक, USB टाइप-C और स्पीकर दिया हुआ है। फोन के लेफ्ट साइड एक सिम व एक माइक्रोएसडी कार्ड ट्रे स्लॉट दिया है जबकि राईट साइड पर वोलुम रोकर की और एक पॉवर बटन दिया है। वही फोन के बैकसाइड पर डुअल कैमरा, लेजर ऑटोफोकस सेंसर और डुअल टोन LED फ्लैश दिये हुए है। इसके अलावा ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया हुआ है। हॉनर 8 हल्का है इसका वजन सिर्फ 153 ग्राम है। तो कुल मिलकर हॉनर 8 एक वाकई अच्छा दिखने वाला फोन और यहां पर इस फोन को पूरे नंबर मिलते है।

डिस्प्ले
हॉनर 8 में 5.2 इंच का फुल HD 2.5 डी कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले लगा है। इसका डिस्प्ले काफी रिच है और इसकी क्वालिटी भी अच्छी है इसलिए इसमें विडियो और फोटो देखने में काफी मजा आता है। इसके अलावा धूप में भी डिस्प्ले को आसानी से देखा जा सकता है। वही इसका व्यूइंग एंगल अच्छा है।

कैमरा
अब बात करते है फोन के कैमरा सेक्शन की, हॉनर 8 में 12 मेगापिक्सल ड्यूल लेंस रियर कैमरा ड्यूल टोन LED फ्लैश के साथ दिया हुआ है। जो कि f/2.2 अपर्चर के साथ है| कम रोशनी में ली गयी फोटोज में बहुत अच्छी डिटेल्स नहीं मिल पाती। वैसे इसमें कैमरा एप दिया हुआ जिसकी मदद से आप फोटोग्राफी को बेहतर कर सकते है| साथ ही मैन्युअल सेटिंग के जरिये अपने हिसाब से फोटो शूट कर सकते हैं| वीडियोग्राफी के लिए फोन अच्छा है| आप 60fps पर फुल HD वीडियो शूट कर सकते है और इसके रिजल्ट काफी बेहतर भी है| लेकिन जब इस मोड पर शूट किया जाता है तो वीडियो शेक करता हुआ नजर आता है| फोन में 4K वीडियो ऑप्शन नहीं है| इसके आलावा सेल्फी लवर्स को यह फोन लुभाएगा। इसका 8 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। हॉनर 8 से ली गयी कुछ फोटो हम आपके साथ शेयर कर रहे है

परफॉरमेंस
हॉनर 8 में हुवावे का प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 64बिट ऑक्टा-कोर 950 प्रोसेसर लगा हुआ है। ग्राफिक्स के लिए T880 एमपी 4GPU दिया गया है। इसके अलावा इसमें 4GB रैम और 32GB इंटरनल मैमोरी दी गयी है जिसे माइक्रो SD कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को हमने काफी टेस्ट किया और इसके बाद ये कहा जा सकता है की बेंचमार्क टेस्ट में हमें इस स्मार्टफोन से अच्छे नंबर मिले है। यह फोन स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ किसी दूसरे फोन को टक्कर देने में सफल होता है लेकिन अगर कोई हैवी ग्राफिक्स वाली गेम खेली जाए तो हॉनर 8 थोड़ा सा निराश कर देता है। वही इस फोन में मल्टीटास्किंग करना आसान है। लेकिन कुछ ही देर इस्तेमाल करने पर यह हीट भी होने लगता है जो कि इस फोन के लिए ठीक नहीं है।

बैट्री परफॉरमेंस
30 मिनट में फोन 47% चार्ज हो जाता है और नार्मल यूज करने पर यह एक दिन आराम से चल जाता है। फुल चार्ज करने पर फोन में 9 घंटे तक विडियो देखें जा सकते है, जबकि 24 घंटे तक म्यूजिक सुन सकते है। नया हॉनर 8 एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है और इस पर IMUI 4.1 स्किन दी गयी है| वही बैकसाइड पर 3D फिंगरप्रिंट सेंसर दिया हुआ है|

कनेक्टिविटी
हॉनर 8 में 4G/3G/2G, ब्लूटूथ 4.2, USB, OTG, NFC, LTE, FDD, जैसे फीचर्स दिए गये है। हॉनर 8 में FM रेडियो की सुविधा नहीं है लेकिन हॉनर की माने तो फ्यूचर में सोफ्टवेयर अपडेट के जरिये यह फीचर मिल भी सकता है।

क्या है नतीजा?
इसमें कोई दो राय नहीं है की हॉनर 8 एक बेहतर और जबरदस्त दिखने वाला स्मार्टफोन है। अपने प्रीमियम डिजाइन और क्रिस्पी डिस्प्ले के दम पर इसे हराना किसी भी फोन के लिए इतना आसान नहीं होगा।
हालाकिं इसमें कुछ छोटे मोटे इश्यूज है जिनको ठीक करना कोई बहुत बड़ी बात भी नहीं है| फोन का सीधा मुकाबला वन प्लस 3 से होगा| हालांकि लुक्स के मामले में हॉनर 8 कई आगे है, लेकिन परफॉरमेंस में थोड़ा सा पीछे भी रह जाता है| वही हॉनर 8 की ज्यादा कीमत थोड़ा सा निराश भी कर देती है। ओवलआल हॉनर 8 एक अच्छा फोन है और इसे खरीदा जा सकता है। फोन बिक्री के लिए उपलब्ध हो चुका है| आप इसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न इंडिया, और हॉनर ऑनलाइन स्टोर पर जाकर खरीद सकते है।

रेटिंग 4/5
कीमत: 29,999 रुपये

यह भी पढ़े,

इस फेस्टिव सीजन लेना है नया स्मार्टफोन तो ये हैं 7000 रुपये से 45000 रुपये तक के बेस्ट स्मार्टफोन्स

बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, होने वाला है बहुत बड़ा बदलाव

गूगल पिक्सल और पिक्सल एक्सएल की प्री-बुकिंग फ्लिपकार्ट पर भारत में शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.