Move to Jagran APP

आसुस जेनफोन 2: डिजायन के मामले में पीछे रह गया डिवाइस

। गत जुलाई माह में आसुस ने जेनफोन लांच किया था। इस डिवाइस ने मार्केट में अच्‍छा प्रदर्शन किया। जनवरी माह में सीइएस में कंपनी ने जेनफोन 2 लांच किया था। इससे कंपनी ने काफी उम्‍मीदें लगा रखी हैं। चलिए डालते हैं इस डिवाइस पर एक नजर:

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 10:06 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 02:32 PM (IST)
आसुस जेनफोन 2:  डिजायन के मामले में पीछे रह गया डिवाइस

नई दिल्ली। गत जुलाई माह में आसुस ने जेनफोन लांच किया था। इस डिवाइस ने मार्केट में अच्छा प्रदर्शन किया। जनवरी माह में सीइएस में कंपनी ने जेनफोन 2 लांच किया था। इससे कंपनी ने काफी उम्मीदें लगा रखी हैं। चलिए डालते हैं इस डिवाइस पर एक नजर:

loksabha election banner

डिजायन

जेनफोन 2 को देखने के बाद आपको जेनफोन 5 और एलजी जी3 की याद आएगी। इसका फ्रंट साइड ऐसा लगता है मानो जेनफोन 5 का ही बड़ा रूप हो लेकिन बैक साइड से यह एलजी जी3 की तरह दिखता है। आसुस ने जेनफोन 5 के डिजाइन को ही बरकरार रखा है। इसलिए आपको वही कर्व्ड बैक, प्लास्टिक बॉडी और मेटल चिन दिखाई देगी, लेकिन कुछ छोटे-मोटे बदलाव भी दिखेंगे। इसके बैक में वॉल्यूम बटन लगाया गया है। जो डिजायन के हिसाब से सही नहीं लगता। इस फोन के बॉर्डर्स भी इस तरह के हैं जो डिवाइस की लंबाई से जुड़े हुए मालूम पड़ते हैं। सबसे पहले, बात करें प्लास्टिक बैक पैनल की, तो इसपर ब्रश्ड मटैलिक फिनिश है।

आसुस ने टॉप में पावर बटन दिया है, जिसके साथ 3.5mm जैक और माइक भी है। इसके अलावा जेनफोन 2 काफी भारी सा मालूम पड़ता है। इसका वजन 170 ग्राम है और यह 10.9 मिमी की माप वाला है। इस स्मार्टफोन की एज पतली हैं, इसलिए अंगुलिया कभी-कभी स्क्रीन के आसपास के बेजल्स पर पहुंच सकती हैं। बैक केसिंग रिमूवेबल है, लेकिन बैटरी को नहीं निकाला जा सकता। फ्लैप के नीचे डुअल माइक्रो-सिम स्लॉट्स हैं और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी हैं।

फ्रंट पैनल पर सेल्फी कैमरा, गोरिल्ला ग्लास 3 से कवर्ड 5.5 इंची स्क्रीन और सॉफ्ट टच कीज हैं। सॉफ्ट टच कीज कीज बैकलिट नहीं हैं इसलिए रात में फोन यूज करने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। स्क्रीन के नीचे की मटैलिक चिन पर कॉन्सेंट्रिक सेमी-सर्कल हैं जैसे जेनफोन 5 में थे।

डिस्प्ले

जेनफोन 2 में 5.5 इंच का फुल एचडी स्क्रीन है जो ज्यादा बड़ी है डिस्प्ले थोड़ा डिम है, इसे सूर्य की रोशनी में इस्तेमाल किया जा सकता है अगर अधिकतम ब्राइटनेस हो तो पर हम उस वक्त डिवाइस पर कुछ पढ़ नहीं सकते हैं। कुल मिलाकर स्क्रीन को शार्प नहीं कह सकते हैं।

अधिकतर यूजर्स के लिए गेमिंग, मूवीज देखने और पढ़ने के लिए अच्छा है पर सूर्य की रोशनी में काफी कठिनाइयां आएंगी।

कैमरा

जेनफोन 2 में 13 एमपी का रियर कैमरा है जो यूजर फ्रेंडली है और शूटिंग मोड्स से फुल है। बेहतर शॉट्स के लिए आप एचडीआर मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरे कैमरे की कमी के बावजूद आसुस जेनफोन 2 का फील्ड ऑफ डेप्थ अच्छा है। लो लाइट इमेज में पिक्सलमास्टर टेक्नॉलॉजी की वजह से नॉयज कम है, लेकिन प्रोसेसिंग के कारण वे ग्लेज्ड दिखती हैं। सेल्फी कैमरे में वाइड एंगल लेंस है जिससे आप बड़े एरिया वाली सेल्फी ले सकते हैं। जेनफोन 2 में ब्यूटी मोड भी है जो आपकी सेल्फीज में चेहरे पर से मार्क्स और ब्लेमिश हटा देगा।


हार्डवेयर

आसुस जेनफोन 2 में इंटेल का क्वाड-कोर 2.3 जीएचजेड जेड3580 प्रोसेसर, पावर वीआर जी6430 ग्राफिक्स चिप और 4जीबी रैम है। इसमें 32 जीबी का इंटरनल स्टोरेज है और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। यह डुअल सिम वाला डिवाइस पहले सिम स्लॉट में 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क्स को सपोर्ट करता है, जबकि दूसरे सिम में सिर्फ 2जी नेटवर्क्स ही सपोर्टेड हैं। इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0, माइक्रोयूएसबी 2.0 और एनएफसी कनेक्टिविटी ऑप्शन्स हैं। जेनफोन 2 में 3000एमएएच की बैटरी है।

सॉफ्टवेयर

जेनफोन 2 में एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप आधारित जेन यूजर इंटरफेस का अपडेटेड वर्जन है। जेनफोन 2 की आइपीएस स्क्रीन लो पावर मोड में भी टाइम और डेट डिस्प्ले करती है। हालांकि, यह नोटिफिकेशन आइकन्स नहीं दिखाती। स्क्रीन पर डबल टैप करने से फोन ऑन हो जाता है। मल्टी-टास्किंग मेन्यु में एक पिन बटन है जिससे स्क्रीन पर कोई एप पिन किया जा सकता है।

एंड्रायड लॉलीपॉप में मौजूद मल्टीपल यूजर प्रोफाइल सपोर्ट के अलावा जेन यूजर इंटरफेस किड्स मोड (एक स्टैंडअलोन एप के जरिये) और एक बेसिक मोड प्रोवाइड करवाता है। बेसिक मोड में सिर्फ कॉल्स और टेक्स्ट मेसेजिंग जैसे बेसिक एप दिखते हैं।

परफॉर्मेंस

इंटेल पावर्ड आसुस जेनफोन 2 आश्चर्यजनक रूप से फास्ट नहीं है, न ही इसमें बहकाने वाले यूजर इंटरफेस ऐनिमेशन्स हैं जो हमने दूसरे मॉडल्स में देखे हैं। कुलमिलाकर यह एक काफी अच्छा फोन है जो लगातार अच्छा परफॉर्म करता है और बिना किसी लैग या रुकावट के चलता है।

लें या न लें

आसुस जेनफोन 2 एक बहुत ही बढ़िया स्मार्टफोन है, हालांकि इसकी बैटरी लाइफ सिर्फ 1 दिन की है। 19,999 रुपये की कीमत पर आने वाला यह डिवाइस, मिडरेंज स्मार्टफोन है लेकिन फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बराबर ही परफॉर्म करता है, इसलिए विशेषताओं के हिसाब से इसकी कीमत उचित रखी गयी है।

पढ़ें: माइक्रोमैक्स ने लांच किया वॉयस कॉलिंग टैबलेट ‘कैनवस टैब पी480’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.