Move to Jagran APP

एंड्रायड और आईओएस को टक्कर देने आया फायरफॉक्स स्मार्टफोन

अभी तक लोग मोजि़ला फायरफॉक्स ब्राउजर का प्रयोग सिर्फ कंप्यूटर पर ही किया करते थे लेकिन अब गैजेट के शौकीनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि अब दुनिया का पहला फायरफॉक्स मोबाइल फोन स्पेन में लॉंच कर दिया गया है। टेलिफोनिका नामक स्पेन की एक कंपनी ने दुनिया का पहला ऐसा फोन लॉंच किया है जो फायरफॉक्स ऑपरेटिं

By Edited By: Published: Sat, 06 Jul 2013 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2013 04:29 PM (IST)

अभी तक लोग मोजि़ला फायरफॉक्स ब्राउजर का प्रयोग सिर्फ कंप्यूटर पर ही किया करते थे लेकिन अब गैजेट के शौकीनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि अब दुनिया का पहला फायरफॉक्स मोबाइल फोन स्पेन में लॉंच कर दिया गया है। टेलिफोनिका नामक स्पेन की एक कंपनी ने दुनिया का पहला ऐसा फोन लॉंच किया है जो फायरफॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। जेडटीई ओपन नाम के इस फोन को 69 यूरोज यानि लगभग 90 डॉलर की कीमत के साथ स्पेन में लॉंच किया गया है और जल्द ही इसे लैटिन अमेरिका के अन्य देशों में लॉंच कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

यह फोन मोजिला फाउंडेशन द्वारा विकसित किए गए सिस्टम फायरफॉक्स पर काम करेगा। जबकि स्मार्टफोन के 90 प्रतिशत बाजार पर गूगल के एंड्रायड और एपल के आईओएस का आधिपत्य है ऐसे में फायरफॉक्स ने भी खुद को स्थापित करने के लिए पहले ऐसे फोन को लॉंच किया है जो फायरफॉक्स ब्राउजर पर काम करेगा।

चीन की मोबाइल कंपनी जेडटीई और स्पेन की टेलिफोनिका कंपनी के साथ हाथ मिलाकर मोजिला ने ऐसा फोन बनाया है जो किसी भी प्रकार की डाउनलोडिंग और सर्फिग के लिए सीधे इंटरनेट पर काम करेगा। जेडटीई ओपेन नाम के इस स्मार्टफोन के फीचर भी काफी कमाल के हैं। इसमें 3। 5 इंच का 480 X 320 पिक्सल की टचसक्रीन मौजूद है, वहीं इसके अलावा इसमें 312 एमपी वाला कैमरा, 256 एमबी रैम और 512 एमबी फ्लैश को भी शामिल किया गया है। इसमे रेडियो, कैलेंडर और अन्य जरूरी फीचर भी शामिल है।

मोजिला स्मार्टफोन बाजार में अपनी पकड़ बनाने की पूरी योजना के साथ उतरा है। ऐसा नहीं है यह उसका पहला और एकमात्र उत्पाद होगा। मोजिला की मानें तो उनका यह फोन जेडटीई उनकी महत्वाकांक्षी परियोजना की बस एक शुरुआत भर है, आगे-आगे वह अपने यूजर्स को और भी ऐसे और इससे भी बेहतर गैजेट मुहैया करवाते रहेंगे। हालांकि यह फोन अभी-अभी बाजार में आया है इसीलिए इस फोन के रिव्यूज कुछ खास मिल नहीं पाए हैं लेकिन जिन्होंने भी यह फोन खरीदा है या सुना है वह इसके कम दाम से काफी प्रभावित हैं। लेकिन भारत समेत अन्य एशियाई यूजर्स के लिए यह फोन कब बाजार में आ पाता है यह बात अभी साफ नहीं की गई है इसीलिए जाहिर सी बात है हमें तो थोड़ा इंतजार करना ही पड़ेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.