Move to Jagran APP

जल्द ही एक डिजिटल वॉलेट से दूसरे में कर सकेंगे पैसा ट्रांसफर

इंट्रा-ट्रांसफर सेवा के जरिए अगर आपके डिजिटल वॉलेट में पैसा नहीं है, तो आप अपने किसी दोस्त से बैलेंस उधार ले पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 12:27 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 01:00 PM (IST)
जल्द ही एक डिजिटल वॉलेट से दूसरे में कर सकेंगे पैसा ट्रांसफर
जल्द ही एक डिजिटल वॉलेट से दूसरे में कर सकेंगे पैसा ट्रांसफर

नई दिल्ली। डिजिटल लेन-देन में एक नया बदलाव किया जाने वाला है। इसके तहत डिजिटल वॉलेट के बैलेंस अब एक से दूसरे में ट्रांसफर किए जा सकेंगे। इस इंट्रा-ट्रांसफर में सीधे तौर पर बैंकों की कोई दखल नहीं होगी। इसका एक बड़ा फायदा यह भी है कि अगर आपके डिजिटल वॉलेट में पैसा नहीं है, तो आप अपने किसी दोस्त से बैलेंस उधार ले सकते हैं। उदाहरण के तौर पर: अगर आपके पास पेटीएम वॉलेट है और आप अपने मित्र को मोबीक्विक पर पैसे भेजना चाहते हैं, तो बिना किसी परेशानी के ऐसा कर सकेंगे। इसके लिए दोनों को एक कंपनी के वॉलेट प्लेटफार्म पर आना पड़ेगा। 

loksabha election banner

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई इसके लिए जरूरी तैयारियों में जुटा हुआ है। खबरों की मानें तो यह सेवा मई के आखिरी तक शुरु कर दी जाएगी। इस सेवा की एक और खास बात है कि इसके लिए ग्राहक का बैंक में खाता होना अनिवार्य नहीं है। अगर इस सेवा को लॉन्च किया जाता है, तो फंड ट्रांसफर के मामले में देश में यह पहली सुविधा होगी, जो बैंकिंग के दायरे से बाहर होगी।

केवाईसी होगा जरूरी:

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को हर ई-वॉलेट के लिए केवाईसी भरना होगा। जब ग्राहक अपने फोन में ई-वॉलेट का कोई भी एप डाउनलोड करेंगे, उसके बाद उन्हें आधार समेत केवाईसी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। आरबीआई सूत्रों की मानें तो यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस ई-वॉलेट कंपनियों के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रही है।

इससे एक और बड़ा फायदा यूजर्स को होगा। कभी-कभी ऑनलाइन शॉपिंग पर कोई वॉलेट कंपनी छूट देती है। ऐसे में ग्राहक उस ई-वॉलेट एप को डाउनलोड कर और उसमें दूसरे वॉलेट से पैसा ट्रांसफर कर इस छूट का लाभ उठा सकेंगे। 

अभी डाउनलोड करना पड़ता है एप:

अगर ग्राहक किसी ई-वॉलेट से पेमेंट करना चाहे, तो दुकानदार को भी उसी प्लेटफॉर्म की एप डाउनलोड करना अनिवार्य होता है। इसी के साथ आपको बता दें कि आने वाले समय में सभी ई-वॉलेट कंपनियों को यूपीआई प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना होगा। सभी डिजिटल वॉलेट कंपनियों को इस प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए शुल्क देना होगा। अभी तक यूपीआई कनेक्टिविटी सिर्फ बैंकों के लिए ही उपलब्ध है।

यह भी पढ़े, 

व्हाट्सएप Text Status की एंड्रायड में हुई वापसी, अब About नाम से देखा जा सकेगा स्टेट्स

वीडियो और तस्वीरों से ऐसे बनाएं Gif, ये टॉप 5 एप्स करेंगी मदद

अब एंड्रायड यूजर्स भी खेल पाएंगे Super Mario Run, 23 मार्च को होगा रिलीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.