Move to Jagran APP

व्हाट्सएप एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए लाया 'स्टोरेज यूसेज' फीचर, जानें क्या होगा फायदा

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिये भी की जा सकती है, आपके फोन की स्टोरेज खाली। जानें क्या है प्रोसेस

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 02:57 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 12:01 PM (IST)
व्हाट्सएप एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए लाया 'स्टोरेज यूसेज' फीचर, जानें क्या होगा फायदा

 नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल सभी लोग बड़ी तादात में करते हैं| ऐसे में व्हाट्सएप के जरिए ही हम फोटोज, कॉन्टेक्ट्स, वीडियोज शेयर करते हैं| यही कारण है की हमारे फोन की स्टोरेज का एक बड़ा भाग यह एप ले लेती है| इस परेशानी से आपको निजात दिलाने के लिए व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है| इससे आप व्हाट्सएप स्टोरेज क्लीन कर के फोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं|

loksabha election banner

व्हाट्सएप के इस नए फंक्शन को सेटिंग्स में देखा जा सकता है। इससे आप किसी चैट को सेलेक्ट कर के उसके सभी मैसेज, कॉन्टेक्ट्स, लोकेशंस, इमेजेज, GIF, डाक्यूमेंट्स और वीडियोज डिलीट कर सकते हैं। इस सब से आप अपने फोन में कुछ स्पेस खाली कर पाएंगे।

हालांकि, आपको बता दें की यह फीचर एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। अगर आप एंड्रॉयड बीटा यूजर नहीं हैं तो आपको इस फीचर के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।
व्हाट्सएप पर किस तरह स्पेस करें खाली:

1. व्हाट्सएप सेटिंग्स में Data and storage usage पर जाएं।

2. जिस भी चैट को क्लीन करना है उसे सेलेक्ट करें।

  •  एक से दो मिनट बाद स्टोरेज यूसेज में आपके मैसेज की लिस्ट और वो जितना स्पेस ले रहें हैं, उसकी लिस्ट आ जाएगी। जिस मैसेज को क्लियर करना है उसे सेलेक्ट कर लें। इसके बाद आपको पता चल जाएगा की डिवाइस पर क्या स्टोर हुआ है और वो कितना स्पेस ले रहा है।

3. जिस भी तरीके की फाइल्स आपको नहीं चाहिए, उन्हें डिलीट कर दें।

  • अगर आप Manage Message पर क्लिक करेंगे तो आप फाइल्स को सेलेक्ट और अनसेलेक्ट कर पाएंगे।इनमें से आप चयन कर सकते हैं की किन फाइल्स को आपको रखना है और किन्हें डिलीट करना है।उदाहरण के लिए- अगर आपको किसी चैट में से सिर्फ वीडियोज को डिलीट करना है, तो सिर्फ वीडियोज को सेलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद Clear messages पर क्लिक करें और आपका काम हो जाएगा।

इस बात का ध्यान रखें की इस प्रक्रिया के बाद आप अपनी चैट में इन फाइल्स को दोबारा नहीं देख पाएंगे।व्हाट्सएप फोल्डर में फाइल्स डिलीट करने से यह प्रक्रिया अलग है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप फोल्डर से डिलीट करने के बाद भी फाइल्स डाउनलोड के लिए उपलब्ध होती हैं।

यह भी पढ़ें:

मोटोरोला के इन 12 स्मार्टफोन्स को मिलेगा एंड्रायड 8 अपडेट, जारी हुई लिस्ट

पानी की बोतल से करें फोन की वायरलेस चार्जिंग, जानें कीमत

एयरटेल पोस्टपेड यूजर्स को एयरटेल टीवी एप डाउनलोड करने पर मिल रहा 60GB फ्री डाटा, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.