Move to Jagran APP

फोन से करें कार स्टार्ट, मापें दिल की धड़कन और ऐसी ही कुछ होश उड़ा देने वाली चीजें जो अब तक नहीं होंगी आपको पता

स्मार्टफोन से कॉल, मैसेज, वीडियो कॉल जैसे कई काम किए जा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई और भी ऐसे काम हैं जो स्मार्टफोन के जरिए किए जा सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 01:35 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 02:00 PM (IST)
फोन से करें कार स्टार्ट, मापें दिल की धड़कन और ऐसी ही कुछ होश उड़ा देने वाली चीजें जो अब तक नहीं होंगी आपको पता

स्मार्टफोन से कॉल, मैसेज, वीडियो कॉल जैसे कई काम किए जा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई और भी ऐसे काम हैं जो स्मार्टफोन के जरिए किए जा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर और एपल प्ले स्टोर में कई ऐसी एप्स दर्ज की गई हैं जो ऐसे काम को अंजाम देने में भी सक्षम हैं जो आप सोच नहीं सकते।

loksabha election banner

1- दिल की धड़कन को मापना:

Instant Heart Rate एक ऐसी एप है जो फोन के कैमरा और फ्लैश के जरिए आपके दिल की धड़कन को माप सकती है। इसके लिए केवल आपको अपने अंगूठे के पास वाली उंगली (तर्जनी) कैमरा पर रखनी होगी बस इसके बाद ये एप आपके दिल की धड़कन को माप लेगी। इसका बेसिक वर्जन एपल और एंड्रायड यूजर के लिए फ्री है। हालांकि, इसका प्रो वर्जन एपल यूजर्स के लिए 2.99 डॉलर और एंड्रायड यूजर्स के लिए 1.99 डॉलर का है।

2- खजाना ढूंढना:

क्या हुआ चौक तो नहीं गए। अगर आपके पास आईफोन है तो ये सच भी हो सकता है। आईफोन में एक एप आती है जिसका नाम Metal Detector है। इस एप को मैगनोमीटर से बनाया गया है जो कि मेटल को डिटेक्ट कर सकता है। वैसे तो एंड्रायड में भी Metal Detector नाम की एप होती है लेकिन वो आईफोन एप से काफी अलग है।

3- वाहन को नियंत्रित करना:

Viper SmartStart नाम की एप से कार या किसी भी वाहन को कंट्रोल किया जा सकता है। ये एप कार के रिमोट कंट्रोल की तरह काम करती है। इसके जरिए आप कार स्टार्ट कर सकते हैं, ट्रंक खोल सकते हैं, दरवाजे लॉक कर सकते हैं इत्यादि। ये एप एपल और एंड्रायड दोनों के लिए ही है। इसके लिए आपको हर साल कुछ शुल्क अदा करना होगा जो की 70 डॉलर से 240 डॉलर है। ये कीमत आपकी चुनी गई सर्विसेज पर निर्भर होगी।

4- ऊंचाई और दूरी को मापना:

EasyMeasure एप के जरिए आप ऊंचाई और दूरी को माप सकते हैं। इस एप में दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें और मापे किसी भी ऑब्जेक्ट की ऊंचाई और दूरी। एपल और एंड्रायड यूजर्स के लिए ये एप बिल्कुल फ्री है।

5. अंधेरे में देखना:

जी हां, ऐसा जरिया भी है जिसके साथ आप अंधेरे में भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको कैमरा अटैचमेंट चाहिए होगा। Seek thermal कैमरा से आप अंधेरे में भी देख सकते हैं। हाई रेजोल्यूशन थर्मल कैमरा कॉम्पैक्ट और कॉम्पैक्ट एक्सआर के साथ उपलब्ध है।

यह भी पढ़े,

क्या आपने किया नया व्हाट्सएप अपडेट, कॉलिंग फीचर में हुआ ये बड़ा बदलाव

पढ़ने का शौक न करें खत्म, अब अपने फोन पर ही फ्री में पढ़ें 3 लाख से अधिक किताबें

अब एक ही सिम में करें दो नंबरों का इस्तेमाल, ये है तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.