Move to Jagran APP

इन एप्स के जरिए दिन में मात्र 20 मिनट देकर रहें शेप में, जानें इनकी खासियतें

इन एप्स की मदद से आप बिना जिम गए भी फिट रह सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2017 12:10 PM (IST)
इन एप्स के जरिए दिन में मात्र 20 मिनट देकर रहें शेप में, जानें इनकी खासियतें
इन एप्स के जरिए दिन में मात्र 20 मिनट देकर रहें शेप में, जानें इनकी खासियतें

नई दिल्ली (जेएनएन)। रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी में कुछ लोग ही अपनी हेल्थ और फिटनेस पर ध्यान दे पाते हैं। खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट की आवश्यकता होती है लेकिन कम समय के चलते लोग इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए अपने स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन कुछ ऐसे फिटनेस एप्स मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं। साथ ही, इनकी मदद से आप अपनी फिटनेस को बरकार रख सकते हैं। आज हम आपको 5 ऐसी ही फिटनेस एप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए ट्रेनर का काम करेंगी।

loksabha election banner

Nike+ ट्रेनिंग क्लब

नाइक की इस एप में आपको 100 से ज्यादा वर्कआउट दिए गए हैं। इसके साथ ही, इसमें आप 15 मिनट के वर्कआउट से लेकर उससे ज्यादा समय तक का वर्कआउट कर सकते हैं। यह एप एयरप्ले और एप्पल टीवी को सपोर्ट करती है। इसकी मदद से आप वर्कआउट को बड़ी स्क्रीन में देख सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप नाइक प्लस रन क्लब एप का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आप अपने सभी रिकॉर्ड्स को सेव रख सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में इंस्टॉल किया जा सकता है। यह एप एंड्रॉयड और iOS पर काम करती है।

Freeletics

यह एप आपको 4 भागों में पर्सनल ट्रेनिंग प्रोग्राम मुहैया कराती है। इसमें आप बॉडीवेट मूव्स जैसे कि burpees, sprawls, jump squats, pull-ups and sprints का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा, इसके साप्ताहिक न्यूट्रिशन प्लान आपको वर्कआउट के दौरान अपनी फिटनेस को बनाए रखने में मदद करती हैं।

Daily Burn

डेली बर्न एप एक यूट्यूब फिटनेस चैनल जैसा ही है। इस एप में 500 वर्कआउट वीडियो दिए गए हैं जो अनुभवी ट्रेनर्स के द्वारा दी गई है। इसमें आप 15 मिनट से लेकर 1 घंटे का वर्कआउट कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 20 अलग-अलग प्रोग्राम दिए गए हैं जिसमें कार्डियों से लेकर योगा तक को शामिल किया गया है। इसके सभी वर्कआउट आप एप्पल टीवी, रोकु, फायर टीवी, क्रोमकास्ट, एंड्रॉयड, आईपैड, आईफोन, आईपॉड, लैपटॉप और डेस्कटॉप में स्ट्रीम कर सकते हैं। यह एक फ्री एप है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप iOS और एंड्रॉयड को सपोर्ट करता है।

Image result for Daily Burn

Daily Yoga

इस एप में दिए गए वीडियो की मदद से आप आसानी से योगा पोजीशन को सीख सकते हैं। एप में कई अलग-अलग योगा प्रोग्राम भी दिए गए हैं। इसमें 50 क्लासेस उपलब्ध कराई गई हैं जो 30 मिनट से कम हैं। इसमें आपकी जरुरत के मुताबिक अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है।

Seven

इस एप में आपको 7 महीनों तक हर रोज 7 मिनट का चैलेंज दिया जाएगा जैसा कि आप वीडियो गेम्स में देखते हैं। इसके अलावा आपको इसमें 3 लाइफ मिलेंगी। अगर आप किसी दिन एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं तो आप 1 लाइफ खो देगें। ऐसे ही अगर आप पूरे महीने में 3 दिन एक्सरसाइज ड्राप कर देते हैं तो आपने वर्कआउट में जितनी भी प्रोग्रेस की है वह जीरो हो जाएगी। इसके बाद आपको फिर से रिकॉर्ड शुरू करना होगा।

यह भी पढ़ें:

गूगल सर्च बनेगा अब और भी आसान, खास भारतीयों के लॉन्च होगा यह फीचर

अब गूगल मैप पर देखें दिल्ली मेट्रो से जुड़ी सारी जानकारी, जानें नए फीचर की डिटेल्स

बिना स्मार्टफोन स्क्रीन को टच किए कर सकते हैं ये काम, जानें तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.