Move to Jagran APP

अपने सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में कैसे दें bokeh इफैक्ट, जानिए

इन एप्स के जरिए आप अपने फोन को प्रोफेशनल बना सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 01:00 PM (IST)
अपने सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में कैसे दें bokeh इफैक्ट, जानिए
अपने सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में कैसे दें bokeh इफैक्ट, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन्स में कैमरा को लेकर लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। अब स्मार्टफोन्स में ड्यूल रियर कैमरा दिए जा रहे हैं। इसमें एक कैमरा हाई-रेजोल्यूशन इफैक्ट से लैस होता है तो दूसरा लो रेजोल्यूशन से। इस तरह के दोनों कैमरा को एक साथ लाने से कई शानदार इफैक्ट्स कैमरा को दिए जाते हैं। इसमें bokeh इफैक्ट भी शामिल है। Bokeh इफैक्ट में इमेज का बैकग्राउंड ब्लर होता है। वहीं, सब्जेक्ट पर फोकस किया जाता है। यह कैमरा इफैक्ट यूजर्स को उनके सिंगल कैमरा फोन में मिल सकता है। इसके लिए यूजर्स फोन में कुछ एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। एप्स के बारे में बताने से पहले हम आपको bokeh इफैक्ट क्या होता है ये बताएंगे।

loksabha election banner

क्या है bokeh इफैक्ट?

जब भी आप फोन के कैमरा से फोटो लेते हैं तो बैकग्राउंड और सब्जेक्ट (जिसकी फोटो ली जा रही है) दोनों ही फोकस में होते हैं। कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि सब्जेक्ट पर फोकस कर बैकग्राउंड को ब्लर करने का काम प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स का होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। इसे आप भी कर सकते हैं। सब्जेक्ट पर फोकस के साथ बैकग्राउंड को ब्लर करना shallow depth-of-field कहलाता है। इसे bokeh भी कहा जाता है। नीचे दिखाई गई इमेज bokeh इफैक्ट से ही ली गई है।

Bokeh और ड्यूल-कैमरा फोन्स:

ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन्स आने से पहले भी सिंगल कैमरा स्मार्टफोन्स में बेहतर फोटो के लिए पोस्ट फीचर दिए जाते थे। आसान भाषा में कहा जाए तो सिंगल कैमरा स्मार्टफोन्स में फोटोज खींचने के बाद उसे और बेहतर बनाने के लिए कई फीचर्स मौजूद होते हैं। वहीं, अगर ड्यूल कैमरा की बात की जाए तो फोन में मौजूद दो कैमरा फोटो को और भी ज्यादा डिटेलिंग में पेश करते हैं। डीएसएलआर और दूसरे प्रोफेशनल कैमरा के अलावा भी कुछ फोन्स हैं जिनमें bokeh इफैक्ट दिया जाता है।

अपनी फोटोज को कैसे दें bokeh इफैक्ट:

इस इफैक्ट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स दी गई हैं जिससे फोटोज को bokeh इफैक्ट दिया जाता है। इस इफैक्ट को दो तरह से इस्तेमाल किया जाता है। पहला इमेज के बैकग्राउंड को ब्लर करके और दूसरा फोटोज में बबल्स इफैक्ट देकर। हालांकि, कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले आप अपने की कैमरा एप में इस फीचर को एक बार जरुर ढूंढ लें।

AfterFocus:

यह एप iOS और एंड्रायड पर उपलब्ध है। यह यूजर को डिजिटल फोटोज में बैकग्राउंड और सब्जेक्ट के चुनाव का विकल्प देती है। यह एप फोटोज पर shallow depth-of-field इफैक्ट देती है। इसे इस्तेमाल करना आसान नहीं है लेकिन अगर आप इसे इस्तेमाल करना सीख जाते हैं तो इससे आपको कई बेहतर फोटोज मिल सकती हैं।

Bokeh Lens:

यह एप केवल iOS यूजर्स के लिए ही बनाई गई है। यह किसी भी इमेज के बैकग्राउंड को ब्लर करने में मदद करती है। यह इमेज को नेचुरल लुक देती है। इस एप को डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को 99 सेंट्स यानि करीब 63.86 रुपये का शुल्क देना होगा।

Real Bokeh Light Effects:

यह एप केवल iOS यूजर्स के लिए ही है। हालांकि, यह एप यूजर्स को वास्तविक bokeh इफैक्ट प्रदान नहीं करती है। यह एप इमेज के ऊपर bokeh इफैक्ट को फिक्स करती है। इस एप में bokeh स्टाइल और कलर्स की बड़ी रेंज दी गई है।

Portrait Blur:

यह एप केवल एंड्रायड यूजर्स के लिए ही है। यह एक फ्री एप है। यह एप आईफोन 7 के पोट्रेट ब्लर फीचर को किसी भी आईफोन में देने का दावा करती है। यह एप फोटोज के बैकग्राउंड को कम-ज्यादा ब्लर करने में मदद करती है।

Bokeh Simulator:

यह एप एंड्रायड यूजर्स के लिए है। यह एप कठिन इंटरफेस के साथ बनाई गई है। साथ ही यह दूसरी एप्स से अलग तरह काम करती है। एप के निर्माता ने बताया कि यह एप 10 अलग-अलग तरह के bokeh इफैक्ट उपलब्ध कराती है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन से डिलीट हो गई हैं फोटोज, ऐसे चुटकियों में करें रिकवर

स्मार्टफोन में जरुर रखें ये 5 एप्स, लाइफ होगी आसान

WhatsApp देगा आपको 5 मिनट का मौका, गलती से भेजा मैसेज आ जाएगा वापस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.