Move to Jagran APP

करना चाहते हैं डाटा की बचत तो इन 5 एप्स के लाइट वर्जन का करें इस्तेमाल

इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 11:25 AM (IST)
करना चाहते हैं डाटा की बचत तो इन 5 एप्स के लाइट वर्जन का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन पर डाउनलोडिंग, ब्राउजिंग और अपलोडिंग जैसा कामों में काफी डाटा खर्च हो जाता है। ऐसे में कभी-कभी यूजर को डाटा जल्दी खत्म हो जाने की समस्या से भी जूझना पड़ता है। फोन में कई ऐसी एप्स मौजूद होती हैं जो ज्यादा डाटा खर्च करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई एप्स ऐसी भी हैं जिनके लाइट वर्जन भी मौजूद हैं। इनसे फोन का डाटा कम खपत होता है। इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

फेसबुक लाइट:

यह फेसबुक की लाइट एप है जो फोन में कम स्टोरेज का इस्तेमाल करती है। साथ ही यह 2जी नेटवर्क पर भी काम कर सकती है। इसमें फेसबुक के कई क्लासिक फीचर्स मौजूद हैं जैसे टाइमलाइन पर पोस्ट शेयर करना, फोटो लाइक करना आदि। यह डाटा कम खपत करने का बेहतर विकल्प है।

मैसेंजर लाइट:

यह फेसबुक मैसेंजर का लाइट वर्जन है। यह एप भी कम डाटा में काफी फास्ट काम करती है। साथ ही यह फोन में कम स्टोरेज लेती है। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। यह भी कम नेटवर्क पर काम कर सकती है।

ट्विटर लाइट:

यह कोई एप नहीं है। ट्विटर का लाइट वर्जन इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन के ब्राउजर से mobile.twitter.com पर जाना होगा। यहां आपको ट्विटर की साइट मिलेगा। इससे कम डाटा में ट्विटर को इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्काइप लाइट:

स्काइप ने कुछ समय पहले ही भारत में कम डाटा खर्च करने वाली लाइट एप लॉन्च की थी। इसे मैसेज और वीडियो कम्यूनिकेशन के लिए बनाया गया है। यह कम नेटवर्क पर भी काम कर सकती है।

यूट्यूब गो:

इस एप के जरिए यूजर्स फोन में वीडियो डाउनलोड भी कर सकते हैं। इससे आप बिना बफरिंग के ही वीडियो देख पाएंगे। इससे कम नेटवर्क और कम डाटा खर्च कर वीडियो देखी जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp करेगा स्मार्टफोन की मैमोरी खाली रखने में मदद, यह है तरीका

इन एप्स के जरिए दिन में मात्र 20 मिनट देकर रहें शेप में, जानें इनकी खासियतें

इन 5 एंड्रॉयड एप्स से किसी भी भाषा को करें हिंदी में Translate


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.