Move to Jagran APP

लेटेस्ट बुक्स पढ़ने के लिए इन एप्स का करें इस्तेमाल, एंड्रायड और iOS दोनों पर उपलब्ध

इस रिपोर्ट के माध्यम से आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किताबे पढ़ने के शौक को पूरा कर रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 03:22 PM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 08:00 AM (IST)
लेटेस्ट बुक्स पढ़ने के लिए इन एप्स का करें इस्तेमाल, एंड्रायड और iOS दोनों पर उपलब्ध
लेटेस्ट बुक्स पढ़ने के लिए इन एप्स का करें इस्तेमाल, एंड्रायड और iOS दोनों पर उपलब्ध

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन और 4जी के दौर में लोगों के पास वक्त की काफी कमी है। लिहाजा फुरसत से किताबों के पन्ने पलटने के बजाए लोग स्मार्टफोन, किंडल और इंटरनेट पर क्लिक करके अपना ये शौक पूरा कर रहे हैं। इंटरनेट की दुनिया का विस्तार इस कदर हो रहा है कि अब किताबों के पन्ने एप की दुकान पर आ गए हैं। एजुकेशन से लेकर मनोरंजन तक आपकी हर जानकारी आज एप की दुनिया में उपलब्ध है। हम अपनी इस रिपोर्ट के माध्यम से आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किताबे पढ़ने के शौक को पूरा कर रही हैं। एंड्रायड और iOS दोनों पर उपलब्ध यह एप्स आपकी पसंदीदा किताबें, नोवल्स, गाइड्स, स्टोरीज और मैगेजीन का काम करेंगी।

loksabha election banner

1. एडोब एक्रोबैट रीडर

एडोब एक्रोबैट रीडर बाजार में उपलब्ध बेस्ट एप्लिकेशन में से एक है जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन में PDF किताबे आसानी से पढ़ सकते हैं। इस एप के जरिए लेयआउट से परेशान होने की जरूरत नहीं है। दूसरे PDF रीडर एप्स में से यह एप काफी बेहतर है क्योंकि यह हर तरह की स्क्रीन पर पूरी फिट और नाइट मोड के साथ उपलब्ध है। नाइट मोड उन लोगों के आंखों के तनाव को कम करता है जो कि लो लाइट या फिर रात में पढ़ने का शौक रखते हैं। इस एप में तीन रीडिंग मोड्स - सिंगल पेज, कंटीन्यू स्क्रोल और रीडिंग मोड उपलब्ध है।

2. किंडल रीडर

अमेजन की किंडल एप ने सबसे अच्छी बुक और रिफरेंस एप की सूची में अपनी जगह ले रही है क्योंकि यूजर इसे अमेजन डॉट कॉम के जरिए आसानी से खरीद सकता है। यूजर इस एप में ईमेल एड्रेस द्वारा साइन इन करके किंडल बुक्स को पड़ सकते हैं। अगर आप किंडल बुक को पड़ अपने कंप्यूटर में पड़ रहे हैं तो आपको इसकी एप डाउलोड करनी चाहिए। इस एप को इंस्टॉल करने के बाद आप किताबें पढ़ने के लिए किंडल रीडर डिवाइस को नहीं खरीदेंगे। यह एंड्रायड/iOS/विंडो मोबाइल एप और विंडो 10 डेस्कटॉप एप पर उपलब्ध है।

3. जियोमैग्स एप

जियो भारत में सबसे तेजी से बड़ रहा मोबाइल नेटवर्क है। जियो 4G नेटवर्क की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने कई मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च की थी। जिसमें से एक जियोमैग्स भी शामिल है। इस एप में हजारों भारतीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैगेजीन्स ईबुक फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही इसमें प्रीमियम और पेड मैगेजीन भी फ्री में उपलब्ध हैं। हम इस एप में ऑनलाइन मैगेजीन पढ़ और डाउलोड कर सकते हैं। जियो यूजर्स के लिए यह एप बिल्कुल फ्री है।

4. ऑडिबल एप

ऑडिबल एप उन लोगों को देखते हुए डिजाइन किया गया है जो देख कर पड़ना नहीं चाहते बल्कि सिर्फ सुनना चाहते हैं। इस एप के जरिए आप अपनी पसंदीदा कहानियां ऑडियो फॉर्मेट के जरिए सुन सकते हैं। इसमें करीब 1 लाख से ज्यादा टाइटल्स उपलब्ध हैं और यह वाई-फाई कनेक्शन की मदद से यूजर को लाइब्रेरी में भी ले जाता है। इस एप में फीचर्स के तौर पर ऑडियो चेप्टर नेविगेशन है और स्लीप मोड के जरिए पावर बचा कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप आपके पसंदीदा लेखकों के आने वाले इवेंट्स और बुक्स के बारे में पूरी जानकारी देगी।

5. गूगल प्ले बुक्स

अगर आपने गूगल प्ले स्टोर के जरिए कोई भी ई-बुक को खरीदा है तो आप इस एप्लिकेशन के बारे में जरूर जानते होंगे। गूगल प्ले बुक्स किताबें पढ़ने के लिए काफी अच्छा टूल है। इसका सरल और हल्का लेआउट किताबें पढ़ने में एक बेहतर अनुभव प्रदान करती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.