Move to Jagran APP

मदर टेरेसा को रविवार को दी जाएगी संत की पदवी

इस समारोह में शिरकत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में एक 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रोम गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 03 Sep 2016 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 03 Sep 2016 11:58 AM (IST)
मदर टेरेसा को रविवार को दी जाएगी संत की पदवी

नई दिल्ली। मदर टेरेसा को रविवार को संत की पदवी दी जाएगी। इस समारोह में शिरकत करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में एक 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रोम गया है। विदेश मंत्री की इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान इटली के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बातचीत होगी।

loksabha election banner

दो इतालवी नौसैनिकों के मामले में संयुक्त राष्ट्र न्यायाधिकरण का फैसला आने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्चस्तरीय वार्ता होगी। इन नौसैनिकों पर 2012 में केरल के तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या करने का आरोप है।

उक्त फैसले के बाद दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई थी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सुषमा स्वराज की उनके इतालवी समकक्ष पाओलो जेंतिलोनी के साथ सप्ताहांत में मुलाकात होगी।

केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल के अलावा दो राज्य स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी समारोह में शिरकत करेंगे। एक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दूसरा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में गया है।

कोलकाता से रोम जाते वक्त दुबई हवाई अड्डे पर सुषमा स्वराज और ममता बनर्जी की मुलाकात भी हुई। दोनों नेता एक दूसरे से बेहद गर्मजोशी से मिलीं। दोनों ने कुछ देर बातचीत भी की। इसके बाद दोनों रोम के लिए रवाना हो गईं।

केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल

सुषमा के अलावा इस प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल, सांसद प्रो. केवी थॉमस, सांसद जोस के. मणि, सांसद एंटो एंथनी, सांसद कोनराद के. संगमा, गोवा के उप-मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश कुरियन जोसेफ, प्रसिद्ध वकील हरीश साल्वे, कैथोलिक बिशप कांफ्रेंस ऑफ इंडिया के महासचिव थियोडोर मेस्केरनहास व केजे अल्फोंस और विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) सुजाता मेहता शामिल हैं।

पोप ने मार्च में की थी घोषणा

मिशनरीज ऑफ चैरिटी की संस्थापक मदर टेरेसा की 1997 में मृत्यु के बाद चर्च ने उनसे जुड़े दो चमत्कारों को मान्यता दी थी। इसके पश्चात इसी साल मार्च में पोप फ्रांसिस ने मदर टेरेसा को संत की पदवी प्रदान करने की घोषणा की थी।

मदर टेरेसा पर स्मारक डाक टिकट होगा जारी

डाक विभाग इस मौके को यादगार बनाने के लिए चार सितंबर को मदर टेरेसा पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करेगा। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा मुंबई में इसे जारी करेंगे।

बंगाल में 600 फीट की स्क्रीन पर दिखाया जाएगा सीधा प्रसारण

कोलकाता। पश्चिम बंगाल हाउसिंग एंड इनफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हिडको) ने न्यूटाउन-राजरहाटवासियों को वैटिकन समारोह का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए न्यूटाउन में 600 वर्गफीट की एक विशाल एलईडी लगाने का फैसला किया है।

इसके अलावा न्यूटाउन में तीन अन्य जगहों नजरूल तीर्थ, आकांक्षा क्रॉसिंग व ईको पार्क के पास बड़े-बड़े एलईडी लगाए जाएंगे। साथ ही एनजीओ विवेक की ओर से कोलकाता के हाजरा मोड़ पर एक बड़ा एलईडी स्क्रीन लगाने की भी तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.