गंगा दशहरा 2012

  • गंगा माता की पूजन विधि

            
    Puja to Ganga riverUpdated on: Fri, 01 Jun 2012 02:17 PM (IST)

    श्री गंगा सभा के अनुसार शास्त्रों में वर्णित पूजन विधि के तहत सबसे पहले श्री गंगा माया का ध्यान कर संकल्प करना चाहिए। संकल्प करके यथाविधि दस बार गंगा स्नान करके घी से मिले दस अंजलि काले तिलों को अंजलि गंगा जी में शुद्ध मन से प्रवाहित करें। गुड़ मिले ... और पढ़ें »

  • गंगा दशहरा: श्रद्वालुओं ने हरिद्वार में लगाई डुबकी

            
    ganga dusshera: Hindu devotees take holy dip at the haridwarUpdated on: Fri, 01 Jun 2012 01:18 PM (IST)

    हरिद्वार। गंगा दशहरा के पावन अवसर पर गंगा की गोद में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। गुरुवार को भोर से ही गंगा के पावन तट पर वेद-ऋचाएं गुंजायमान थीं। प्रशासन के मुताबिक इस पुनीत अवसर पर 16 लाख से अधिक भक्तों ने हरकी पैड़ी सहित हरिद्वार के विभिन्न गंगा घाटो... और पढ़ें »

  • गंगा दशहरा पर श्रद्वालुओं की भीड़

            
    crowd of devotees to worship at ganga dussheraUpdated on: Fri, 01 Jun 2012 01:01 PM (IST)

    हरिद्वार। गंगा दशहरा पर्व पर श्री गंगा सभा ने धार्मिक कार्यक्रम कर लघुरुद्र व मां गंगा का महाभिषेक किया। इस दौरान गंगा की पवित्रता व निर्मलता बनाए रखने के लिए संकल्प दिलाया गया। गुरुवार को गंगा दशहरा पर श्री गंगा सभा ने सुबह लघुरुद्र अभिषेक के साथ मा... और पढ़ें »

  • निर्जला एकादशी आज

            
    today is rjala EkadashiUpdated on: Fri, 01 Jun 2012 12:36 PM (IST)

    आगरा। निर्जला एकादशी पर शुक्रवार को मंदिरों में विशेष पूजन किये जायेंगे। श्रद्धालु निर्जल उपवास करके दान पुण्य करेंगे।पापों का नाश करने वाली गंगा के अवतरण का दिन गंगा दशहरा के रूप में मनाया गया। यमुना में स्नान के लिए श्रद्धालु साफ पानी तलाशते रहे। ज... और पढ़ें »

  • गंगा दशहरा पर हुआ पूजा-पाठ

            
    ganga dusshera will be celebratedUpdated on: Fri, 01 Jun 2012 12:12 PM (IST)

    वाराणसी। स्वयम् और कुटुंब के आयु और आरोग्य वर्धन की कामना से हजारों श्रद्धालुओं ने गुरुवार को निरजला व्रत रख कर परमपिता के श्री चरणों में अपनी श्रद्धा निवेदित की। मान्यता के अनुसार स्नानादि से निवृत्त हो कर भगवान श्री हरि विष्णु का सविधि दर्शन-पूजन क... और पढ़ें »

  • गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने गंग नहर में लगाई डुबकी

            
    Hindu devotees take holy dip at the gang naherUpdated on: Fri, 01 Jun 2012 11:48 AM (IST)

    मुरादनगर। गंगा दशहरा के पावन पर्व पर गंग नहर में हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई तथा शहर में जगह-जगह शीतल पेयजल व भंडारा का आयोजन किया गया। बृहस्पतिवार को गंग नहर पर दशहरा के पावन पर्व पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। स्नान करने वाले... और पढ़ें »

  • गंगा दशहरा के रंग में रंगा हरिद्वार

            
    haridwar is full of joy and colors on the eve of  ganga dussheraUpdated on: Thu, 31 May 2012 04:51 PM (IST)

    हरिद्वार। गंगा दशहरा से पहले ही धर्मनगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। पंचपुरी गंगा दशहरा के रंग में रंगी हुई है। गुरुवार को गंगा दशहरा पर गंगा पूजन व स्नान के लिए यहां स्नानार्थियों का रैला उमड़ा हुआ है। हरकी पैड़ी क्षेत्र में भारी भीड़ रही। ग... और पढ़ें »

  • गंगा हमारी मां है

            
    ganga is my motherUpdated on: Thu, 31 May 2012 04:40 PM (IST)

    गढ़मुक्तेश्वर। मोक्षदायिनी पवित्र गंगा की निर्मल धारा अनेक स्वरूपों में अपने श्रद्धालुओं को लाभांवित करती है। आज उसी निर्मल धारा को श्रद्धालु ही प्रदूषित कर रहे है। श्रद्धालुओं की लापरवाही, अज्ञानता तथा नीजि स्वार्थों से गंगा लगातार मैली हो रही है। ग... और पढ़ें »

  • जीवनदायिनी है गंगा

            
    ganga is consider to bless ling life to humansUpdated on: Thu, 31 May 2012 04:30 PM (IST)

    गाजियाबाद। गंगा हिमगिरि की जटाशंकरी, यह खेतीहर की महारानी, गंगा भक्तों की अभय देवता, यह तो जन जीवन का पानी कवि माखन लाल चतुर्वेदी की ये पंक्तियां जहां पवित्र गंगा के महत्व को दर्शाती हैं। मनुष्य के जीवन के आरंभ से अंत तक अहम योगदान देने वाली गंगा ... और पढ़ें »

  • जल तो गंगा का है

            
    ganga is considered to be the purestUpdated on: Thu, 31 May 2012 03:56 PM (IST)

    देहरादून। एक दिन मुगल बादशाह अकबर ने बीरबल से पूछा, दुनिया में किस नदी का जल सबसे पवित्र है। बीरबल बोले, यमुना का। लेकिन, अकबर यह मानने को तैयार नहीं थे। उन्होंने कहा यह कैसे हो सकता है, सबसे पवित्र जल तो गंगा का है। बीरबल का जवाब था, हुजूर वह जल नही... और पढ़ें »

  • जय-जय गंगे

            
    jay jay gangeUpdated on: Thu, 31 May 2012 12:37 PM (IST)

    वाराणसी। जीवन दायिनी गंगा का तट बुधवार की शाम बधाईयों से गूंज उठा। पथरीली सीढिय़ों पर सुर-लय- ताल की समानांतर त्रिवेणी बही। दोनों में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी। इस स्नान में तन सवेरे भींगा था तो दूसरे में मन। निहाल हो मानस मंदिर में मइया की ... और पढ़ें »

  • हरि को समर्पित हर की आराधना

            
    prayers of each and every individual is dedicated to godUpdated on: Thu, 31 May 2012 12:24 PM (IST)

    वाराणसी। ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी को निर्जला एकादशी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन जल रहित व्रत रहकर लक्ष्मीपति भगवान विष्णु की साधना-आराधना करने से मानव का कल्याण होता है। काशी में इस तिथि पर जो भी आराधना-साधना भगवान शंकर की होती है, वह सब भगवान विष्णु क... और पढ़ें »

  • गंगा मंदिरों में पूजन को भीड़

            
    crowd of devotees to worship at ganga templeUpdated on: Thu, 31 May 2012 12:17 PM (IST)

    वाराणसी। काशी गंगोत्सव मंडल ने पंचगंगा घाट स्थित मंदिर में मां गंगा का पं. विश्वेश बालकृष्ण पटवर्धन के आचार्यत्व में पूजन किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए। दशाश्वमेधघाट स्थित मंदिर में सवेरे से रात तक लोगों ने मइया का दर्शन पूजन किया। गोदौलिय... और पढ़ें »

  • घाटों पर जीवंत हुई परंपरा

            
    retuals and traditions took a new life on the banks of gangaUpdated on: Wed, 30 May 2012 04:32 PM (IST)

    वाराणसी। गंगा अवतरण दिवस ज्येष्ठ शुक्ल दशमी पर बुधवार को धर्मानुरागीजनों ने गंगा में डुबकी लगायी। पूजन-ध्यान और गरीबों में दान किया। सायंकाल विभिन्न संस्थाओं की ओर से अलग-अलग घाटों पर महाआरती व अनुष्ठान किए जाएंगे। आज गंगा दशहरा है, ज्येष्ठ शुक्ला दश... और पढ़ें »

  • बच्चों में रोपित होते थे संस्कारों के बीज

            
    ganga dusshera: manners and discipline was used to taught to childrenUpdated on: Wed, 30 May 2012 04:29 PM (IST)

    वाराणसी। संकट में पड़ी गंगा आज जब अपने बेटों को आवाज दे रही है तब गंगा अवतरण पर्व गंगा दशहरा जैसे लोकोत्सव कहीं और ज्यादा प्रासंगिकता के साथ सामने आ खड़े होते हैं। गंगा की अविरलता को चल रहे आंदोलनों में भी अगर कोई कमी शिद्दत के साथ महसूस की गई है तो ... और पढ़ें »

स्थानीय

    जागरण RSS

    धर्म समाचारRssgoogle plusyahoo ad
    पूजा-पाठRssgoogle plusyahoo ad
    संत-साधकRssgoogle plusyahoo ad
    धार्मिक स्थानRssgoogle plusyahoo ad

    और देखें