कवर स्टोरी

Who taught called teacher

जो सिखाए वही शिक्षक

Updated on: Sat, 03 Sep 2016 11:43 AM (IST)

क्या सिर्फ किताबी ज्ञान देने वाला व्यक्ति ही शिक्षक होता है?वाकई गुरु-शिष्य के रिश्ते में बदलाव आ रहा है? कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब ढूंढ रही हैं विनीता। और पढ़ें »

कवर स्टोरी: सपनों की ऊंची उड़ान

Cover story

Updated on: Fri, 26 Feb 2016 01:27 PM (IST)
        

ये हवा का रुख बदलने की ताकत रखती हैं, जमीं से आसमां तक उडऩे की ख्वाहिश रखती हैं। आंधियां कितनी भी चलें, इनके हौसलों की परवाज कभी कम नहीं होती। ये तूफान में दीया जलाने की कूवत रखती हैं तो मुश्किलों के कांटे हटा कर राहों में फूल भी खिला... और पढ़ें »

खोने का नाम है प्यार

Cover story

Updated on: Fri, 22 Jan 2016 04:38 PM (IST)
        

अबके हम बिछड़े तो शायद कभी ख़्वाबों में मिलें, जिस तरह सूखे हुए फूल किताबों में मिलें...। दबे पांव आती ख़्ाामोश सी कोई याद है, जो आंखों को पुरनम कर देती है। शायद यही प्यार है। कहते हैं, इश्क में पाना क्या और खोना क्या! यहां खोकर भी कोई पा... और पढ़ें »

पल जो ये जाने वाला है....

cover story

Updated on: Tue, 01 Dec 2015 03:08 PM (IST)
        

तारीख़्ों बदलती हैं, कैलेंडर बदल जाते हैं। दिन, महीने, साल सब इतिहास बन जाते हैं। वक्त हमेशा आगे बढ़ता है, सिखाता है कि आगे बढ़ो और हर पल को ज़्िांदादिली से जिओ। इस साल का आख़्िारी सूरज अब अस्त होने को है, मगर क्षितिज पर एक नई सुबह का आग़्ााज़्ा... और पढ़ें »

हर कदम नई चुनौतियां

cover story

Updated on: Tue, 20 Oct 2015 04:10 PM (IST)
        

किसी भी समाज के विकास का रास्ता परिवर्तन के विभिन्न पड़ावों से होकर गुज़रता है, पर हर नया बदलाव अपने साथ लेकर आता है ढेर सारी चुनौतियां। ऐसे हालात के लिए ख़्ाुद को तैयार कैसे किया जाए, इन नई चुनौतियों का सामना किस तरह किया जाए और भविष्य में कैसी... और पढ़ें »

समय है संजोने का

Cover story:  cultural

Updated on: Fri, 18 Sep 2015 02:53 PM (IST)
        

अपनी सांस्कृतिक पहचान को बचाए रखना और इस अमूल्य धरोहर को भावी पीढिय़ों को सौंपना कर्तव्य भी है-जिम्मेदारी भी। परंपराएं, मूल्य, रीति-रिवाज, संस्कृति किसी देश का स्वाभिमान हैं। ये जीवन का अटूट हिस्सा हैं। मूल्य ही तो हैं, जो कठिन से कठिन दौर में भी टूट... और पढ़ें »

हुनर जिंदगी संवारने का

Cover Story

Updated on: Thu, 20 Aug 2015 03:13 PM (IST)
        

सब ठीक हो जाएगा। यह छोटा सा वाक्य सुनने में जितना मामूली लगता है, वास्तव में उतना होता नहीं। यहीं से बुनियाद पड़ती है उस सोच की, जो हमें मुश्किल हालात से लडऩे का हौसला देती है। आख़्िार कौन होते हैं वे लोग जिनके इस यकीन पर दूसरों को भी... और पढ़ें »

इन्हीं मुश्किलों से निकलेगी राह

Cover Story

Updated on: Thu, 23 Jul 2015 02:25 PM (IST)
        

तमाम अड़चनों के बावजूद खेल की दुनिया में भारतीय महिलाओं की उपलब्धियां कम नहीं हैं। चाहें तो इस पर संतुष्टï हो सकते हैं, लेकिन अगर विश्व स्तर पर आकलन करें तो अभी हम पीछे हैं और इसका कारण बहुत हद तक हमारी व्यवस्था और सामाजिक ताना-बाना है। राष्टï्रीय ख... और पढ़ें »

मां सुनाओ कहानी

Cover Story

Updated on: Mon, 22 Jun 2015 02:48 PM (IST)
        

वह घर बड़ा समृद्ध होता है, जहां कहानियां सुनाई जाती हैं। जहां रात होते ही अनुभवों की पोटली खुलती है और एक-एक कर िकस्से निकलने लगते हैं। जीवन के महत्वपूर्ण सबक ऐसे ही मिल जाते हैं बच्चों को। नाना-नानी, दादा-दादी के प्यार से भरा बचपन आज भले ही खो रहा... और पढ़ें »

अंधविश्वास... टूटता तिलिस्म

Cover story: Superstition

Updated on: Fri, 29 May 2015 11:40 AM (IST)
        

शताब्दियों से किसी सलेब्रिटी की मानिंद हज़ारों-लाखों की फैन फॉलोइंग रखने वाली भीड़ का जलवा अब कम होने लगा है। इसके पीछे भागने वाले कई कदम अब अपनी दिशा ख़्ाुद तय कर रहे हैं। रैशनल विचारधारा की यह आहट असल में जीवन के अविरल हो जाने की आहट है। इस... और पढ़ें »

...फुर्सत के रात-दिन

Cover Story

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 11:00 AM (IST)
        

जिंदगी को फुर्सत की जरूरत काम से कुछ कम नहीं है, लेकिन बेहिसाब ख़्वाहिशें यह बात समझने नहीं देतीं। जो समझते हैं वे तमाम व्यस्तताओं के बावजूद समय निकालते हैं और इसे एक उत्सव की तरह मनाने के नित नए तरीके भी ईजाद कर लेते हैं। इन्हीं तौर-तरीकों पर एक... और पढ़ें »

लोग जुड़ते गए कारवां बनता गया...

cover story

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 02:02 PM (IST)
        

मैं अकेला ही चला था जानिबे मंजिल, लोग जुड़ते गए कारवां बनता गया। हर नई शुरुआत ऐसे ही होती है। कोई अकेला इंसान तमाम बाधाओं से जूझते हुए आगे बढ़ रहा होता है। फिर एक-एक करके लोग उसके साथ चल पड़ते हैं। यहीं से पूरी तसवीर बदल जाती है। ... और पढ़ें »

ये जांबाज स्त्रियां...

Cover Story- Brave women ...

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 03:31 PM (IST)
        

ये आग से खेलती हैं तो ख़तरनाक स्टंट्स भी करती हैं। जासूसी जैसे जोखिम भरे काम में हैं तो पहलवानी में भी हाथऔर पढ़ें »

मुश्किल में प्रेम

Cover story: Love in trouble

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 02:18 PM (IST)
        

कहते हैं कि प्यार तलवार की धार पर नंगे पैर दौडऩे जैसा है। प्यार वह है जिसके लिए सब कुछ छोड़ा जा सके। अब इसी प्यार के चलते तेज़ाबी हमलों से लेकर अपहरण और हत्या तक हो रही है। क्या यही प्यार है? जवाब की तलाश इष्टï देव सांकृत्यायन के... और पढ़ें »

अंत से नई शुरुआत

beginning from the end

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 11:53 AM (IST)
        

बार-बार टूटने-बिखरने के बाद भी कुछ लोग संभल कर दोबारा उठते हैं, विध्वंस के अवशेष से भी कामयाबी की नई इबारत लिखने वाले लोगों की शख़्सीयत में आख़्िार ऐसी क्या बात होती है कि बड़ी से बड़ी मुश्किल भी उनके हौसले पस्त नहीं कर पाती? ... और पढ़ें »

मंजि़ल के हमराह पुरुष

Cover Story

Updated on: Wed, 19 Nov 2014 03:59 PM (IST)
        

अपनी पार्टनर की तरह फलक के झिलमिलाते सितारे तो नहीं हैं वो। न तो उनके आने पर ऑटोग्राफ लेने वालों की भीड़ जुटती है, न ही कैमरों के फ्लैश चमकते हैं। लेकिन कुछ तो बात है उन पुरुषों में कि उनके नूर से करोड़ों पुरुषों की राहें रौशन हो उठी... और पढ़ें »

यह भी देखें