Move to Jagran APP

पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर बरामद हुए विदेशी हथियार, बीएसएफ व पुलिस ने चलाया सर्च आपरेशन

पंजाब में बीएसएफ व पुलिस ने संयुक्त आपरेशन के दौरान सीमा पर बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं। बरामद सामान में विदेशी हथियार भी शामिल हैं। बीएसएफ व पुलिस द्वारा यह बरामदगी रविवार सुबह की गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 03:33 PM (IST)
पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर बरामद हुए विदेशी हथियार, बीएसएफ व पुलिस ने चलाया सर्च आपरेशन
भारत पाकिस्तान सीमा से बरामद विदेशी हथियार।

जेएनएन, अमृतसर। सीमा सुरक्षा बल (BSF)  व अमृतसर देहात पुलिस ने संयुक्त सर्च आपरेशन के दौरान भारत-पाक सीमा के निकट पड़ती बीओपी पूल मौरां से अवैध विदेशी हथियार बरामद किए हैं। पाक तस्कर इन हथियारों को भारतीय तस्करों तक पहुंचाना चाहते थे। इसकी पुलिस को पहले ही सूचना मिल गई और बीएसएफ के सहयोग के साथ इन हथियारों को कब्जे में ले लिया गया।

loksabha election banner

आरोपित हथियार छोड़ कर पहले ही भाग चुके थे। बीएसएफ और पुलिस को यहां से एक एके-56, एक मैग्जीन पांच जिंदा कारतूस, एक एके-47 रायफल, प्वाइंट 303 की एक गन, और एक प्वाइंट 30 की चाइनीज मेड पिस्टल बरामद हुई है। थाना घरिंडा की पुलिस ने पाक तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

थाना घरिंडा की पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग बीओपी पूल मौरां के नजदीक से पाक में बैठे हथियारों की सप्लाई करने वाले तस्करों के संपर्क में हैं और वह उनसे बड़ी खेप की सप्लाई लेने वाले हैं। इसी के आधार पर पुलिस ने बीएसएफ के साथ मिलकर उक्त जगह पर छापेमारी की तो वहां से उक्त हथियार बरामद हुए। मामले की जांच सीआइए स्टाफ के अधिकारी कर रहे हैं। उनके मुताबिक आरोपितों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। फिलहाल पाक तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

बता दें, इससे पहले भी भारत-पाक सीमा पर हथियार बरामद किए गए हैं। गत वर्ष दिसंबर में भारत-पाकिस्तान सीमा (India-Pakistan border) पर लगी कंटीली तार के आसपास बीएसएफ (Border Security Force) और पंजाब पुलिस से संयुक्त सर्च आपरेशन (search operation) में सर्च आपरेशन चलाया था। यहां पाकिस्तान की तरफ से कुछ दिन पहले भेजे गए ड्रोन के भारतीय क्षेत्र में हथियार गिराए जाने की आशंका थी।

ब्यास दरिया के किनारे मिट्टी में दबाकर रखी 50200 लीटर लाहन बरामद

उधर, बटाला में एक्साइज विभाग की टीम ने ब्यास दरिया के किनारे मिट्टी में प्लास्टिक के कैन और तिरपालों में छिपाकर रखी 50200 लीटर लाहन बरामद की है। टीम ने बरामद की गई लाहन को नष्ट कर दिया है, जबकि बाकी सामान को जब्त कर लिया है। इस दौरान कोई तस्कर नहीं मिला।

एक्साइज इंस्पेक्टर सुरिंदर सिंह, एक्साइज इंस्पेक्टर गुलजार मसीह और एक्साइज इंचार्ज जसपिंदर सिंह बाजवा ने बताया कि एक्साइज कमिश्नर राजविंदर कौर बाजवा के निर्देशों पर एक्साइज टीम ने श्री हरगोबिंदपुर और हरचावोल इलाकों के अधीन आते गांव मोजपुर, और बुड्ढा बाला से निकलते ब्यास दरिया के किनारे शनिवार को तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान टीम को 50200 लीटर लाहन बरामद हुई है, जो तिरपालों, प्लास्टिक के कैनों और ड्रमों में भरकर जमीन में छिपाई गई थी।

एक्साइज इंचार्ज जसपिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि एक्साइज टीम पहले भी शराब और लाहन तस्करी का भंडाफोड़ कर चुकी है। एक्साइज टीम की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। इस मौके पर एएसआइ हरिंदर सिंह, हरजीत, सुखदेव, सरबजीत कौर, प्रेम सिंह मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.