Move to Jagran APP

भरोली-पठानकोट कैंट के बीच दोहरीकरण का काम पूरा

विनोद कुमार, पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन से भरोली जंक्शन स्टेशन के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण का

By Edited By: Published: Mon, 01 Dec 2014 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 01 Dec 2014 07:59 PM (IST)
भरोली-पठानकोट कैंट के बीच दोहरीकरण का काम पूरा

विनोद कुमार, पठानकोट

loksabha election banner

कैंट रेलवे स्टेशन से भरोली जंक्शन स्टेशन के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम पूराहो गया है। डबल ट्रैक शुरू होने के बाद सब्जी मंडी व प्रेम नगर रेलवे फाटक के बार-बार बंद किए जाने की समस्या में कमी आएगी जिससे वाहनचालकों को भारी राहत मिलेगी।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पठानकोट कैंट से भरोली जंक्शन तक सिंगल लाइन होने की वजह से कई बार गाड़ी को निर्धारित समय से ज्यादा रोकना पड़ता है। इससे जहां दिल्ली से आने वाली रेलगाड़ी जब तक आउटर सिग्नल को पार नहीं कर लेती तब तक जम्मूतवी से आ रही ट्रेन को प्लेटफार्म पर प्लेस नहीं करवाया जा सकता। लिहाजा इतनी देर फाटक बंद रखना पड़ता है जिस कारण लोगों को पंद्रह से बीस मिनट तक फाटक खुलने का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन, डबल लाइन होने के बाद इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

दिन में 60 बार बंद होता है सब्जी मंडी वाला फाटक

जानकारी के अनुसार जालंधर-जम्मूतवी रेल सेक्शन पर पड़ते पठानकोट कैंट स्टेशन से रोजाना 50 गाड़ियों (24 घंटों में) का आवागमन होता है। प्रत्येक बार रेलगाड़ी आने पर फाटक बंद करना पड़ता है लेकिन, दिन में सात-आठ बार फाटक सिंगल लाइन की वजह से बंद होता है। प्रत्येक बार पांच से सात मिनट फाटक बंद रहता है जिस कारण सब्जी मंडी, एयर फोर्स सेंटर स्कूल, एसडी कालेज, सरकारी आइटीआइ, ढाकी सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जाने वालों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

15 करोड़ का है प्रोजेक्ट:

पठानकोट कैंट से भरोली तक कुल 2.06 किलोमीटर बने नए ट्रैक (समेत नलवे नाले पर बन रहे ब्रिज) पर कुल 15 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। अधिकारियों का कहना है नलवा नाले पर बनने वाले पुल का डिजाइन परेल में तैयार किया गया। सारे प्रोजेक्ट को पूरा करने में लगभग 18 माह का समय लगा है।

ज्यादा क्षमता वाला होगा पुल:

कंस्ट्रक्शन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पुराने पुल के मुकबाले यह पुल ज्यादा मजबूत होगा। पुराना पुल 22.5 टन की क्षमता वाला था जबकि नया पुल 25 टन क्षमता वाला होगा जिसे रेलवे की वर्कशाप में बनाया जा रहा है। पिलरों का काम पूरा होने से पहले पुल के पा‌र्ट्स जहां पहुंच जाएंगे जिन्हे बाद में फिट किया जाएगा।

जनवरी में शुरू हो सकता है ट्रेनों का परिचालन : एडीईएन

उधर, इस संदर्भ में जब एडीईएन (असिस्टेंट डिवीजनल इंजीनियर) रमेश कुमार से बात की तो उनका कहना था कि पुल और ट्रैक बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। सिग्नल को कनेक्शन देने का काम भी तेजी से चल रहा है जिसे आठ-दस दिन में पूरा कर लिया जाएगा। उम्मीद है कि जनवरी महीने में चीफ रेलवे सेफ्टी ट्रैक और पुल पर इंजन को चलाकर ट्रायल लेंगे जिसके बाद फिट मिलने पर ट्रैक को शुरू कर दिया जाएगा। ट्रैक शुरू होने के बाद पठानकोट कैंट से जम्मूतवी को आने व जाने वाली गाड़ियों को निर्धारित समय से ज्यादा नही रोका जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.