Move to Jagran APP

26 मई को दिल्ली बार्डर पर धरने के हो जाएंगे छह माह, इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाएंगे किसान

किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि किसानों को दिल्ली बार्डर पर धरना दिए 26 मई को छह माह पूरे हो जाएंगे। इस दिन को किसान देशभर में काला दिवस के रूप में मनाएंगे और घरों में काले झंडे फहराएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 06:25 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 07:38 AM (IST)
26 मई को दिल्ली बार्डर पर धरने के हो जाएंगे छह माह, इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाएंगे किसान
किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। संयुक्त किसान मोर्चे के नेता और भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 26 मई को किसानों को दिल्ली बार्डर पर धरने पर बैठे हुए पूरे छह महीने हो जाएंगे। इस दिन को किसान देशभर में काला दिवस के रूप में मनाएंगे। लोग घरों में काले झंडे लगाएंगे।

loksabha election banner

राजेवाल ने गांवों में कोरोना फैलने के लिए किसानों को जिम्मेदार ठहराने की निंदा की। किसान नेता ने कहा कि सरकारें किसानों के सिर मढ़ रही हैं, जबकि जमीनी हकीकत है कि सरकार सेहत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में बुरी तरह नाकाम हुई हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सेहत सुविधाओं का दिवाला निकला हुआ है। दवाएं, वैक्सीन और स्वास्थ्य कर्मियों की भारी कमी है, जबकि यह दोष किसानों सिर मढ़ा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : पंजाब में ब्लैक फंगस से जुड़ी छह सर्जरी आयुष्मान भारत योजना के तहत होंगी कवर

राजेवाल ने कहा कि किसानों के धरनों में सेहत का पूरा ध्यान रखा जाता है, जहां उन्हें दवाएं दी जा रही हैं, वहीं काढ़ा और अन्य जरूरी वस्तुएं मुहैया करवाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार को किसानों की इतनी ही चिंता है तो वह तीनों कृषि कानूनों को रद करके उन्हें वापस घर क्यों नहीं भेजती। क्या किसान वहां अपनी मर्जी से बैठे हैं। उनकी पीढ़ियों के जीने मरने का सवाल है। वह तो दोनों तरफ से ही मर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में बीपीएल परिवारों को बड़ी राहत, सरकार उठाएगी कोरोना के इलाज का पूरा खर्च

राजेवाल ने कहा कि यदि केंद्र सरकार किसानों के साथ बातचीत नहीं करती तो किसान संगठन आने वाले समय में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ प्रचार करेंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के चुनाव में भाजपा ने अपना हाल देख लिया है। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के इस बयान को गलत बताया कि किसानों के कारण देश में कोरोना फैल रहा है।

यह भी पढ़ें : पंजाब कांग्रेस में घमासान: प्रताप सिंह बाजवा का अल्टीमेटम- वादा पूरा न हुआ तो 45 दिन बाद मैं भी आजाद होऊंगा और कैप्टन भी

यह भी पढ़ें : आंदोलन में मरने वाले किसानों के परिवारिक सदस्य को पंजाब में सरकारी नौकरी देने की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.