Move to Jagran APP

हरसिमरत ने कहा- सिद्धू पाक एजेंट, खालिस्‍तानी आतंकी चावला संग फोटो पर पंजाब में बवाल

नवजोत सिंह सिद्धू फिर पाकिस्‍तान दौरे पर विवाद में आ गए हैं। उनकी खालिस्‍तानी आतंकी गोपाल चावला के संग फोटो वायरल हो रही है। हर‍सिमरत कौर बादल ने कहा कि सिद्धू को पाक एजेंट हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 09:59 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 07:38 PM (IST)
हरसिमरत ने कहा- सिद्धू पाक एजेंट, खालिस्‍तानी आतंकी चावला संग फोटो पर पंजाब में बवाल
हरसिमरत ने कहा- सिद्धू पाक एजेंट, खालिस्‍तानी आतंकी चावला संग फोटो पर पंजाब में बवाल

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू  अपने पाकिस्‍तान दौरे को लेकर एक बार फिर न‍िशाने पर आ गए हैं। उनकी खालिस्‍तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो सामने आने के बाद पंजाब की राजनीति में हंगामा मच गया है। चावला के साथ उनकी फोटो साेशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह फोटो चावला ने फेसबुक वॉल पर पोस्‍ट किया है। इसके बाद केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने नवजोत सिद्धू पर करारा प्रहार किया है। उन्‍हाेंने सिद्धू को पाकिस्‍तान का एजेंट करार दिया है। हरसिमरत ने सिद्धू के मामले में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से अपना व पार्टी का रुख स्‍पष्‍ट करने को कहा है। दूसरी ओर, भारत लौटे सिद्धू ने कहा कि वह गोपाल चावला को नहीं जानते। वहां तो हजारों लोगाें ने उनके साथ फोटो ली।

loksabha election banner

हरसिमरत कौर बादल ने सिद्धू पर जमकर निशाना साधा

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू की हरकतें साफ करती हैं कि वह पाकिस्‍तान के एजेंट हैं। पहले वह पा‍किस्‍तान के दौरे पर गए तो वहां के उस आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से गले मिले जो हमारे लोगों की जान ले रहा है। अब सिद्धू तीन दिन से पााकिस्‍तान में हैं। हद ते यह हो गई है कि वहां एक आतंकी के साथ उनकी फोटो सामने आ रही है। पाकिस्‍तान जाने के बाद सिद्धू उसके (पाकिस्‍तान) एजेंट बन गए हैं।

हरसिमरत कौर बादल ने कहा, सिद्धू के तौर-तरीकों पर राहुल गांधी रुख साफ करें

हरसिमरत कौर बादल ने पूरे मामले में कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। हरसिमरत ने सिद्धू के मामले में राहुल गांधी से भी जवाब मांगा। उन्‍हाेंने कहा कि सिद्धू की गतिविधियों और तौर-तरीकों पर राहुल गांधी को भी जवाब देना चाहिए। राहुल गांधी इस पूरे मामले पर अपना स्‍टैंड साफ करें। बता दें कि बुधवार को पा‍किस्‍तान में आयोजित करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्‍यास समारोह में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी भी शामिल हुए थे। दोनों बुधवार को कार्यक्रम में शामिल होने पाकिस्‍तान गए थे और समारोह के बाद शाम को भारत लौट आए थे। दूसरी ओर, समारोह से एक दिन पहले पाकिस्‍तान गए सिद्धू आज वहां से लौटे।

सोशल मीडिया पर गोपाल सिंह चावला के साथ फोटो से मचा बवाल

बता दें कि नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्‍तान के करतारपुर में कॉरिडोर के शिलान्‍यास समारोह में भाग लेने वहां गए थे। इस समारोह में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी भी शामिल हुए थे। बुधवार को आयोजित समारोह में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाक में बनने वाले कॉरिडोर के हिस्‍से का शिलान्‍यास किया था। इस समारोह में खालिस्‍तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला के भी नजर अाने से विवाद पैदा हो गया है।

गोपाल सिंह चावला द्वारा अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्‍ट की गई फोटो।

इसके बाद वीरवार को चावला की नवजाेत सिंह सिद्धू के साथ फोटो वायरल होने पर सनसनी फैल गई। गाेपाल सिंह चावला के नाम से बने फेसबुक अकाउंट पर डाली गई फोटो में सिद्धू के साथ चावला नजर आ रहा है। इसमें चावला के हवाले से लिखा गया है- ' विथ सिद्धू पा जी'। इस फोटो के वायरल होने के बाद विवाद पैदा हो गया है। अभी सिद्धू की ओर से इस पर कुछ नहीं कहा गया है और इस फोटो की सत्‍यता के बारे में भी कोई पुष्टि नहीं हो रही है, लेकिन इस पर बवाल होना तय लग रहा है।

जाखड़ ने किया सिद्धू का बचाव, कहा- अकाली दल कर रहा ओछी राजन‍ीति

दूसरी अोर, पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ने नवजोत सिंह सिद्धू का बचाव किया है। जाखड़ ने कहा कि पूरे मामले पर शिरोमणि अकाली दल ओछी राजन‍ी‍ति कर रहा है। करतारपुर कॉरिडोर का काम शुरू करवाने में सिद्धू के प्रयास और उनको श्रेय मिलने से सुखबीर बादल बाैखला गए हैं। इसी कारण वह और उनकी केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सिद्धू को निशाना बनाने का प्रयास किया है। फोटो प्रकरण में कुछ नहीं है। इतने लोगों में कौन साथ में फोटो खिंचवा रहा है यह जानना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: आतंकी संग फोटो पर घिरे नवजोत सिद्धू बोले- कौन चावला, कौन चीमा, मैं नहीं

बता दें कि सिद्धू पाकिस्‍तान के अपने पिछले दौरे के समय पाक आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से गले मिलने के कारण निशाने पर आ गए थे। सिद्धू पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में गए थे और उसी दौरान वह बाजवा से गले मिले थे। इस पर उनकी काफी किरकिरी हुई थी। वह इस बार पाकिस्‍तान गए तो उनसे इस बारे में पाकिस्‍तानी मीडिया ने भी सवाल किया था। इसके जवाब में सिद्धू ने फिर विवादित बात कह दी। उन्‍होंने कहाकि जनरल बाजवा से गले मिलना रॉफेल डील जैसा तो नहीं था।

चावला ने एसजीपीसी प्रधान के साथ भी अपनी फोटो पोस्‍ट की

बाद में गोपाल सिंह चावला ने शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल के साथ भी अपनी तस्‍वीर अपने फेसबुक वॉल पर पोस्‍ट कर दी। सिद्धू के साथ फोटाे पोस्‍ट करने पर विवाद पैदा होने के बाद चावला ने एक विदेशी न्‍यूज चैनल से बातचीत में कहा था कि मैं कुछ समय बाद एसजीपीसी प्रधान गोविंद सिंह लोगोंवाल के साथ भी खींची तस्वीर को फेसबुक पर अपलोड करूंगा। इसके बाद उसने यह फोटो पोस्‍ट कर दी।

 कॉरिडोर समारोह में पहुंचा खालिस्तानी आतंकी चावला, पाक आर्मी चीफ से मिलाया हाथ

इससे पहले बुधवार को श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा कॉरिडोर के शिलान्‍यास समारोह में भी खालिस्तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला दिखा था। इस दौरान चावला ने पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से हाथ भी मिलाया। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि चावला आइएसआइ के लिए सक्रिय रूप से काम करता है।

चावला का नाम इसी महीने अमृतसर के अदलीवाल में निरंकारी भवन पर आतंकी हमले की साजिश में नाम आया था। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी और 22 लोग जख्मी हुए थे। गोपाल सिंह चावला पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का महासचिव है और उसे 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी माना जाता है।

21 व 22 नवंबर को भारतीय उच्चायोग के राजनयिक अधिकारियों के साथ गुरुद्वारा ननकाना साहिब में बदसुलूकी में भी चावला का नाम सामने आया था। चावला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ व लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद के साथ मिलकर पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश रच रहा है।

कुछ माह पहले मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद के साथ उसकी एक तस्वीर वायरल हुई थी।

तीन माह पहले खालिस्तानी समर्थकों व आइएसआइ के बीच एक मीटिंग भी हुई थी। इसमें चावला भी मौजूद था। इसके अलावा रेफरेंडम 2020 के बहाने यह पंजाब के युवाओं को बहका रहा है। इसी मामले में सुरक्षा एजेंसियों को इसकी तलाश है।

---

इनकी भी तलाश

हरमीत सिंह उर्फ हैप्पी (पाकिस्तान), गुरुजिंदर सिंह उर्फ शास्त्री (इटली), गुरुशरणबीर सिंह उर्फ गुरुशरण सिंह वालिया उर्फ पहलवान (ब्रिटेन), गुरुजंट सिंह ढिल्लों (ऑस्ट्रेलिया) भी सुरक्षा एजेंसियों को तलाश है।

------------

जहां लगे खालिस्तानी नारे, वहां भारत के नेता क्यों बैठे रहे: प्रो. चावला

प्रदेश की पूर्व सेहतमंत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए किए गए प्रयासों पर खुशी व्यक्त की है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि खालिस्तानी आतंकी नेता गोपाल सिंह चावला भी उसी मंच पर मौजूद था जिस मंच पर भारत के दो केंद्रीय मंत्री और पंजाब के केबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद थे। उन्होंने कहा कि गोपाल सिंह चावला न केवल मंच पर मौजूद था बल्कि वह खालिस्तान की बात करते हुए खालिस्तान के नारे भी लगवा रहा था।

उन्होंने कहा कि शर्म की बात है कि गोपाल सिंह चावला ने बाजवा का हाथ थामकर अपनी छाती पर लगाया। मानों वह उनसे सुरक्षा मांग रहा हो। प्रोफेसर चावला ने कहा कि ऐसे में अच्छा होता हमारे ये तीनों नेता केवल गुरु घर में प्रणाम करके गोपाल सिंह चावला की उपस्थिति का विरोध दर्ज करवाते और वहां से उठकर चले आते।

उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि न तो इन तीनों नेताओं में से किसी ने गोपाल सिंह चावला की उपस्थिति का विरोध जताया और न ही खालिस्तानी नारों के विरोध में एक भी शब्द कहा। केंद्र सरकार को इस मामले का कड़ा संज्ञान लेना चाहिए।

सिद्धू का पाक प्रेम देश के लिए खतरा: मलिक

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्वेत मलिक ने नवजोत सिह सिद्धू के पाकिस्तान प्रेम को देश की एकता व अखंडता के लिए खतरा करार दिया है। उन्होंने सवाल किया कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी इस मसले पर चुप क्यों हैं।

मलिक ने कहा कि सिद्धू की अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तो स्पष्ट तौर पर पाकिस्तान के भेजे हुए न्योते को ठुकरा दिया। सिद्धू रहते तो भारत में हैं और गुणगान पाकिस्तान का करते हैं। वह स्पष्ट करें कि वह भारत का नागरिक रहना चाहते हैं या पाकिस्तान का। उन्होंने सिद्धू को सलाह दी की वह पाकिस्तान की नागरिकता स्वीकार कर लें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.